Samachar Nama
×

मुगल गार्डन जनता के लिए फिर से खुला,समय और निकटतम मेट्रो स्टेशन और बुकिंग का विवरण देखें

दिल्ली के मध्य में स्थित प्रसिद्ध मुगल गार्डन आज से जनता के लिए फिर से खुलने को तैयार है। सौंदर्य उद्यान कई पौधों और फूलों से भरा है जो देश की राजधानी को सुशोभित करते हैं। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह पढ़ा कि मुगल गार्डन 13 फरवरी, 2021 से 21
मुगल गार्डन जनता के लिए फिर से खुला,समय और निकटतम मेट्रो स्टेशन और बुकिंग का विवरण देखें

दिल्ली के मध्य में स्थित प्रसिद्ध मुगल गार्डन आज से जनता के लिए फिर से खुलने को तैयार है। सौंदर्य उद्यान कई पौधों और फूलों से भरा है जो देश की राजधानी को सुशोभित करते हैं। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह पढ़ा कि मुगल गार्डन 13 फरवरी, 2021 से 21 मार्च, 2021 तक 1000 से 1700 बजे के बीच आम जनता के लिए फिर से खुलने के लिए तैयार है। बयान के अनुसार, सोमवार को बगीचा सोमवार को बंद रहेगा।

बयान में, यह भी उल्लेख किया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ‘उदयनोत्सव’ खोलेंगे। हालांकि, COVID19 महामारी के कारण, कुछ एहतियाती उपायों पर ध्यान दिया जाएगा। बुकिंग प्रक्रिया में इस बार भी बदलाव हुआ है क्योंकि आगंतुकों को बगीचे की यात्रा करने के लिए एक ऑनलाइन बुकिंग करने की आवश्यकता है।

मुगल उद्यान के खुलने के बारे में आपको यहां बताए गए विवरण हैं:

ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें?

कोरोनवायरस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, मुगल उद्यानों की यात्रा के लिए बुकिंग ऑनलाइन की जाएगी। इसे राष्ट्रपति सचिवालय की आधिकारिक साइट- https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx या https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/ पर बनाया जा सकता है। COVID19 के कारण, आगंतुकों को वॉक-इन प्रविष्टि के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। इसे जोड़ने पर, सात पूर्व-घंटे बुक किए गए स्लॉट होंगे।

प्रवेश और गेट से बाहर निकलें

प्रवेश और निकास द्वार राष्ट्रपति की संपत्ति के गेट नंबर 35 से होगा।

निकटतम मेट्रो स्टेशन क्या है?

इस खूबसूरत बगीचे के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन केंद्रीय सचिवालय है। यह मेट्रो स्टेशन पीली लाइन पर है।

COVID19 महामारी के कारण कौन से नियम हैं?

* पीने के पानी, हाथ की सफाई, चिकित्सा सुविधा और कई अन्य लोगों की उचित व्यवस्था होगी।

* इसके अलावा, आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ कोई भी पानी की बोतल, कैमरा, हैंडबैग, बॉक्स, छाता और अन्य कोई सामान न लाएं।

Share this story