Samachar Nama
×

मुंबई इंडियंस के लिए 2020 कुछ भी अजीब नहीं है

मुंबई इंडियंस के पास यूएई में खेलने की अच्छी स्मृति नहीं है। पिछली बार जब वे वहां थे, 2014 में, उन्होंने अपने सभी चार गेम बड़े पैमाने पर खो दिए थे – एक भी जीतने के करीब नहीं आ रहा था। लेकिन छह साल और बाद में तीन और आईपीएल खिताब, वे अधिक आत्मविश्वास, प्रतिस्पर्धी
मुंबई इंडियंस के लिए 2020 कुछ भी अजीब नहीं है

मुंबई इंडियंस के पास यूएई में खेलने की अच्छी स्मृति नहीं है। पिछली बार जब वे वहां थे, 2014 में, उन्होंने अपने सभी चार गेम बड़े पैमाने पर खो दिए थे – एक भी जीतने के करीब नहीं आ रहा था। लेकिन छह साल और बाद में तीन और आईपीएल खिताब, वे अधिक आत्मविश्वास, प्रतिस्पर्धी और पूर्ण पक्ष देखते हैं।

तब से बहुत कुछ बदल गया है – जसप्रीत बुमराह ने टी 20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक में, रोहित शर्मा को प्रतियोगिता में सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक, और पंड्या बंधुओं की खोज और खिलंदड़पन में परिपक्व किया है।

2020 तक, वे अपने शीर्षक की रक्षा के लिए परिवर्तन की तलाश में नहीं हैं। इस सीज़न से आगे, नेथन कूल्टर-नाइल को छोड़कर, जो INR 8 करोड़ में खरीदा गया था, मुंबई ने नीलामी में खरीदे गए शेष पांच खिलाड़ियों के लिए केवल INR 3.1 करोड़ खर्च किए – सभी बेस प्राइस पर। यह उनके लिए उदासीनता की नीलामी थी। स्वाभाविक रूप से ऐसा क्यों – जब यह टूटा नहीं है तो एक टीम को क्यों ठीक करें?

फिर भी, अनिश्चितता और आशंकाओं के एक साल में, इस साल के आईपीएल के बारे में बहुत कुछ अपरिचित है। यह एक अलग देश में चला गया है, अलग-अलग परिस्थितियों में जहां अनदेखी और अप्रत्याशित बदलाव की प्रतीक्षा है। अगर मुंबई इंडियंस परिचित लोगों, संयोजन और योजनाओं के साथ बारी-बारी से हर साल खिताब जीतने में मदद करती है तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी।

कूल्टर-नाइल को छोड़कर, उनके द्वारा खरीदी गई कोई भी वस्तु XI – राजकुमार बलवंत राय, क्रिस लिन, मोहसिन खान, दिग्विजय देशमुख और सौरभ तिवारी को बनाने का वास्तविक मौका नहीं देती है। आकस्मिकता में केवल एक महत्वपूर्ण अनुपस्थित है – लसिथ मलिंगा – टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले और एक दशक से अधिक समय के लिए उनकी गेंदबाजी का मुख्य आधार, जो उनके दांव में मैच विजेता और मैच-टर्निंग मंत्र भी लेकर आए हैं। लेकिन यह एक ऐसा स्थान है जो ट्रेंट बाउल्ट के माध्यम से एक सक्षम प्रतिस्थापन पाता है।

मुंबई इंडियंस ने अपने कार्ड नंगे कर दिए हैं, जैसा कि उन्होंने पिछले साल किया था, और फिर भी, योजनाओं की निरंतरता और निष्पादन में, वे कुछ मैच पाते हैं। यहां तक ​​कि चेन्नई सुपर किंग्स, जो उस समय और बेहतर समय के लिए बेहतर रही है, हाल के दिनों में रोहित शर्मा के पुरुषों के मुकाबले कम रही है। खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के समान सेट के साथ, मुंबई इंडियंस ने अपनी प्रक्रियाओं और अभ्यासों को जान लिया है, और जल्दबाजी में आयोजित टूर्नामेंट में परिचित होने से उन्हें बाकी की तुलना में तेजी से बसने में मदद करनी चाहिए।

हालांकि, टूर्नामेंट के दौरान पिचों के धीमे होने की उम्मीद के साथ, क्या मुंबई इंडियंस के पास अपने स्पिन विभाग में पर्याप्त ताकत है और संयोजन को बदलने की गुंजाइश है जिसने इन सभी वर्षों में उन्हें अच्छी तरह से सेवा दी है? यह उन्हें XI में एकमात्र संभावित कॉंड्रम के साथ छोड़ देगा। क्या वे XI में तीसरा फ्रंटलाइन पेसर बरकरार रखते हैं या क्रुणाल पांड्या और राहुल महर के साथ जयंत यादव को खेलने का विकल्प चुनते हैं?

उनका सर्वश्रेष्ठ XI क्या है और क्यों?

रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (wk), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

वास्तव में यहाँ कोई आश्चर्य करने वाला तत्व नहीं है। मलिंगा की जगह बूल्ट को इलेवन में शामिल करने के अलावा, यह वही पक्ष है जिसने पिछले साल सीएसके के खिलाफ फाइनल खेला था। एमआई के लिए लंबे समय तक सेवारत तीसरे पेसर, मिशेल मैकक्लेनाघन, जेम्स पैटिंसन और नाथन कूल्टर नाइल के रूप में एक प्रतियोगिता हो सकती है। या, जयंत यादव शीर्ष क्रम में कई बाएं हाथ वाले टीमों के खिलाफ तीसरे स्पिनर के रूप में सामने आ सकते हैं।

बल्लेबाजी में पर्याप्त गहराई और मारक क्षमता है। मध्य क्रम के सभी बल्लेबाजों को फ्लोटर्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे उन्हें मैच-अप का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। XI दबाव की स्थितियों से निपटने में कुशल रहा है और गंभीर स्थिति से वापसी करने की क्षमता प्रदर्शित करता है।

बेंच, हालांकि, उतना मजबूत नहीं है, जो ग्यारहवीं स्पष्ट पसंद के अधिकांश खिलाड़ियों को भी बनाता है।

मलिंगा की अनुपस्थिति में बुमराह एमआई के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
मलिंगा की अनुपस्थिति में बुमराह एमआई के लिए महत्वपूर्ण होंगे। © बीसीसीआई
उनके लाभ के लिए क्या काम करता है?

मुंबई इंडियंस के बारे में उस मिडिल ऑर्डर से ज्यादा ईर्ष्या की कोई बात नहीं है जो यह सब कर सकता है – किरोन पोलार्ड और पांड्या बंधुओं।

बल्लेबाज के रूप में, वे हमलों को रोक सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर तीन में से एक जा रहा है, यह एक नरसंहार के लिए पर्याप्त है। पोलार्ड और हार्दिक ने 2019 में 16-20 ओवरों में 180+ स्ट्राइक रेट रखे थे। हाल ही में संपन्न सीपीएल में, पोलार्ड ने स्ट्राइक रेट्स की सूची का नेतृत्व किया, स्कोर 204.95 रहा जबकि कोई भी अन्य खिलाड़ी 150 से अधिक की संख्या में स्ट्राइक करने में कामयाब नहीं रहा। स्पिन खेलना उनकी ताकत है। और जैसे-जैसे पिच धीमी होती जाती है, वे बल्ले से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते जा रहे हैं। इसके अलावा, वे सभी लाइन-अप में तैर सकते हैं।

गेंदबाजी संभवतः उनका सबसे कमजोर सूट है। हालांकि, वे सभी उस विभाग में विशेष रूप से क्रुनाल पंड्या से अधिक योगदान दे सकते हैं। इस सीजन में, पोलार्ड की अपने मध्यम गति के कटर के साथ खेलने के लिए एक भूमिका हो सकती है।

मैदान पर, वे livewires हैं। मोटे तौर पर सीमा पर सवार, वे मैदान को अच्छी तरह से कवर कर सकते हैं, अपमानजनक कैच ले सकते हैं और गहरे से थ्रो के लिए मजबूत हथियार रखते हैं। अबू धाबी में लंबी सीमाओं के साथ, जहां वे अपने 14 मैचों में से 8 खेलते हैं, उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

Share this story