Samachar Nama
×

मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

यदि आप 98 प्रतिशत लोगों की तरह हैं, जो यू.एस. में मासिक धर्म करते हैं, तो आप संभवतः डिस्पोजेबल टैम्पोन, पैड या दोनों के संयोजन का उपयोग करते हैं। (यह मानता है, कि आपका राज्य किसी भी उत्पाद को वहन करना मुश्किल या असंभव नहीं है, यह देखते हुए कि वर्तमान में 30 राज्य टैम्पोन
मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

यदि आप 98 प्रतिशत लोगों की तरह हैं, जो यू.एस. में मासिक धर्म करते हैं, तो आप संभवतः डिस्पोजेबल टैम्पोन, पैड या दोनों के संयोजन का उपयोग करते हैं। (यह मानता है, कि आपका राज्य किसी भी उत्पाद को वहन करना मुश्किल या असंभव नहीं है, यह देखते हुए कि वर्तमान में 30 राज्य टैम्पोन और पैड कर सकते हैं)।

लेकिन क्या आपने मासिक धर्म कप या मासिक धर्म डिस्क पर विचार किया है? दोनों इसे अवशोषित करने के बजाय रक्त इकट्ठा करते हैं जैसे टैम्पोन और पैड करते हैं। और, डिस्पोजेबल टैम्पोन और पैड के विपरीत, मासिक धर्म कप अक्सर पुन: प्रयोज्य होते हैं। वास्तव में, आप उन्हें 10 वर्षों तक उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप प्रत्येक अवधि के बाद अपने कप को धोते हैं और पवित्र करते हैं।
जून गुप्ता, एक मैरीलैंड स्थित महिला स्वास्थ्य नर्स प्रैक्टिशनर और नियोजित पेरेंटहुड्स कहते हैं, अधिकांश डिस्क (रिम के लिए प्लास्टिक की फिल्म और रिम के लिए प्लास्टिक दोनों से बनी) एक के बाद एक डिस्पोज़ की जाती हैं, लेकिन पुन: प्रयोज्य डिस्क (अक्सर सिलिकॉन से बनी) उपलब्ध होती हैं। चिकित्सा मानकों के निदेशक। सिलिकॉन मासिक धर्म डिस्क्स के कुछ उदाहरणों में जिमी द्वारा इंटिमिना और निक्सिट शामिल हैं (हालांकि दोनों को कप के रूप में विपणन किया जाता है, वे बिल्कुल डिस्क की तरह काम करते हैं)। ऐनी लोरेटो क्रूज़, जिन्होंने मासिक धर्म के कप और डिस्क की समीक्षा की, उन्होंने विशेष रूप से पुन: प्रयोज्य डिस्क की सिफारिश करते हुए कहा कि वे डिस्पोजेबल लोगों की तुलना में कम बेकार और कम कठोर थे।मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

मासिक धर्म डिस्क और कप की लागत कितनी है?

मासिक धर्म के कप की कीमत $ 20 से $ 40 तक हो सकती है (और अगर आप इसे अच्छी तरह से इलाज करते हैं तो एक कप 10 साल तक रह सकता है)। डिस्पोजेबल मासिक धर्म डिस्क $ 1.50 प्रति डिस्क खर्च कर सकते हैं। पुन: प्रयोज्य डिस्क की कीमत $ 40 हो सकती है। टैम्पोन और पैड के साथ, आपको प्रति वर्ष औसतन $ 50 से $ 150 खर्च करने की संभावना है।

वे क्या दिखते हैं, और मैं कैसे सम्मिलित करता हूं और प्रत्येक को कैसे निकालूं?

एक मासिक धर्म कप एक घंटी के आकार का वस्तु है, जो अक्सर सिलिकॉन या लेटेक्स रबर से बना होता है, जिसे आप गर्भाशय ग्रीवा के नीचे योनि नहर में डालते हैं। गुप्ता कहते हैं, आप अपनी योनि को एक कप की तुलना में एक कप की तुलना में थोड़ा ऊपर रखते हैं।

मासिक धर्म कप सम्मिलित करने के लिए, आप बैठ सकते हैं, खड़े हो सकते हैं या बैठ सकते हैं। गुप्ता मासिक धर्म कप ब्रांड लारिस से आपकी मदद करने के लिए दिशा-निर्देशों का उल्लेख करते हैं: कप को अपने आप से मोड़कर इसे समतल करने के लिए और फिर आधे में “सी” आकार बनाने के लिए। यह आपकी योनि में पहले रिम गाइड। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कप पूरी तरह से खुला है, आप महसूस कर सकते हैं कि यह कप के नीचे एक उंगली रख सकता है। कप, जब ठीक से जगह में होता है, तो आपकी योनि दीवारों द्वारा पकड़ ली जाती है, लेकिन इसे पहले ठीक करने के लिए कुछ प्रयास करने चाहिए।

गुप्ता कहते हैं, “मासिक धर्म के कप को डालते समय कुछ का इस्तेमाल किया जा सकता है, ज्यादातर लोग इसे महसूस करने में असमर्थ होते हैं कि यह ठीक से रखा गया है – अगर यह असहज है, तो इसे बाहर निकालें और इसे फिर से लगाएं।मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

विभिन्न प्रकार के कप हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, और प्रत्येक व्यक्ति के पास फिट और महसूस करने का अपना अनुभव होगा। क्रूज़ ने काइंड कप को सम्मिलित करना सबसे आसान पाया, “क्योंकि कप के असममित सिल्हूट एक संकीर्ण बिंदु को मोड़ना आसान बनाता है।”

एक कप बाहर निकालने के लिए, चूषण छोड़ने के लिए इसका आधार चुटकी लें और उसी समय, कप को बाहर खींचें। बुद्धिमान को एक शब्द: अधिकांश कप में एक स्टेम होता है, लेकिन कप को बाहर निकालने के लिए इसका उपयोग करने के बजाय आपको कप के आधार को खोजने में मदद करना है।

एक मासिक धर्म डिस्क सम्मिलित करने के लिए, इसे आधा में मोड़ो और इसे अपने गर्भाशय ग्रीवा के पीछे लंबा रखें। इसे निकालने के लिए, डिस्क को खींचने के लिए अपनी योनि के अंदर एक उंगली डालें। गुप्ता कहते हैं, अगर आप इसे पहली कोशिश पर नहीं हटा सकते हैं, तो इसे हतोत्साहित न करें। मासिक धर्म की डिस्क कप से बाहर निकालने में अधिक मुश्किल हो सकती है।

लेकिन, अगर आपको कोई डिस्क या कप सम्मिलित करने या निकालने में दर्द होता है, तो गुप्ता कहते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास पहुंचें। दर्द एक चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है या यह कि आपका हाइमन आपकी योनि को खोलने को कवर कर रहा है।

मैं कब तक प्रत्येक पहन सकता हूं?

आप मासिक धर्म के कप को 8 से 12 घंटे, या जब तक यह पूरा न हो तब तक पहन सकती हैं। एक मासिक धर्म डिस्क 12 घंटे तक जगह में रह सकता है। ध्यान रखें, जब आप मासिक धर्म को हटाते हैं तो यह गड़बड़ हो सकता है, क्योंकि जब आप डिस्क को बाहर निकालते हैं तो मासिक धर्म का खून फैल सकता है। लेकिन अगर आपको इसे हर 12 घंटे में निकालना है, तो आप दिन के अंत में अपने घर के आराम से ऐसा करेंगे। आपके लिए जो काम करता है उसके साथ प्रयोग करें – खून फैलाने वाली एक डिस्क से निपटना आपको बिल्कुल भी नहीं भटका सकता है।

मैं मासिक धर्म की डिस्क और कप को कैसे साफ करूं?

आप इसका उपयोग करने से पहले अपने मासिक धर्म कप को साफ करना चाहते हैं। एक पॉट पानी उबालें और फिर उबलते पानी में 20 मिनट के लिए कप डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कप को देखें कि वह बर्तन से चिपक कर जल न जाए। एक बार जब आपका मासिक धर्म समाप्त हो जाता है, तो आप इसके अगले उपयोग के लिए अपने कप को संग्रहीत करने से पहले फिर से कर सकते हैं।मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

दिन-प्रतिदिन की सफाई के लिए, एक तरल साबुन का उपयोग करें जो खुशबू- और तेल मुक्त दोनों है और इसे ठंडे पानी के नीचे चलाएं। पीरियड एजुकेशन वेबसाइट पीरियड्स निर्वाण के अनुसार, कुल मिलाकर आपको अपने कप में शामिल देखभाल निर्देशों का पालन करना चाहिए क्योंकि प्रत्येक ब्रांड की अलग-अलग सलाह होती है।

जैसा कि पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म डिस्क के लिए, आपको पीरियड निर्वाण के अनुसार, मासिक धर्म चक्र के पहले और बाद में भी अपने डिस्क को उबालना चाहिए। लेकिन, फिर से, देखभाल के निर्देशों का संदर्भ लें जो आपके डिस्क के साथ आते हैं यह देखने के लिए कि क्या अनुशंसित है।

अपने मासिक धर्म कप या डिस्क को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को साफ करना याद रखें, क्योंकि आप इसे किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं, जिससे यह आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है, और इसके विपरीत।

क्या वे सहज हैं?

तैराकी जैसी गतिविधियों के दौरान भी दोनों को अपने दैनिक जीवन में आराम से रहना चाहिए। लेकिन जब आप भेदक सेक्स के दौरान एक डिस्क पहन सकते हैं, तो एक कप के लिए नहीं जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कप कठोर हैं और असहज हो सकते हैं या आपके यौन साथी को दर्द हो सकता है, ऐसा गुप्ता कहते हैं।

क्रूज़ का कहना है कि उसने सेक्स के दौरान किसी भी डिस्क को मुश्किल से महसूस किया लेकिन उसके पुरुष साथी ने डिस्क के रिम्स को महसूस किया। यदि आप डिस्क पहनते समय चिकनाई का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि चिकनाई के अवयव डिस्क को नुकसान न पहुंचाएं (उदाहरण के लिए, सिलिकॉन डिस्क के साथ सिलिकॉन आधारित चिकनाई नहीं-नहीं है), क्रूज़ कहते हैं।मासिक धर्म कप और डिस्क, आपको क्या जानना चाहिए, और आपके लिए क्या सही है?

क्या होगा अगर मेरे पास एक भारी प्रवाह है?

गुप्ता का कहना है कि अधिक खून बहने वाले लोगों के लिए मासिक धर्म के कप और डिस्क हैं जो एक बड़ी क्षमता रखते हैं इसलिए आपको उन्हें अक्सर खाली करने की आवश्यकता नहीं होगी।

उस समय आपके प्रवाह के आधार पर एक अवधि के उत्पाद का दूसरे पर उपयोग करना भी आम है। उदाहरण के लिए, आप दिन में टैम्पोन का उपयोग कर सकते हैं और रात में पैड्स, गुप्ता कहते हैं। यदि आप एक कप या डिस्क का उपयोग करते हैं और रिसाव के बारे में चिंतित हैं, तो आप बैकअप के रूप में पीरियड अंडरवियर, पैड, या पेंटीलाइनर पहन सकते हैं, गुप्ता का सुझाव देते हैं।

पीरियड गरीबी के बारे में 4 बातें आपको पता होनी चाहिए

जन्म नियंत्रण विचार

गुप्ता कहते हैं कि जिन लोगों को जन्म नियंत्रण के लिए एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) का उपयोग करने के लिए मासिक धर्म कप की सिफारिश नहीं की जाती है। कप को हटाने से चूषण एक आईयूडी को जगह से बाहर जाने का कारण बन सकता है, जिससे यह गर्भावस्था को रोकने में कम प्रभावी होता है। जबकि क्रूज़ ने कई प्रकार के कपों को आज़माया, जबकि आईयूडी के स्थान पर वह उनसे दूर रही।

हालांकि, मासिक धर्म डिस्क IUDs के साथ उपयोग करने के लिए ठीक है क्योंकि वे चूषण का उपयोग नहीं करते हैं और इसलिए, डिस्क को हटाते समय आपके IUD को अव्यवस्थित करने की संभावना कम होती है। क्रूज़ सोचती है कि वह लंबी दौड़ के लिए पुन: प्रयोज्य डिस्क के साथ चिपकेगी (हालांकि वह कहती है कि वह कप को एक और कोशिश दे सकती है जब वह अब आईयूडी का उपयोग नहीं करती है)।

तो, जो मेरे लिए सही है? मासिक धर्म कप बनाम डिस्क?

मासिक धर्म के कप और डिस्क टैम्पोन और पैड के विकल्प को रोकते हैं जो अच्छी तरह से विचार करने योग्य हैं। यदि आप हटाने पर डिस्क की गड़बड़ी से निपटना नहीं चाहते हैं तो कप बेहतर हो सकता है। सेक्स एक कप की तुलना में एक डिस्क के साथ अधिक आरामदायक हो सकता है, और आईयूडी के बारे में चिंता करने के लिए कम है।

विचार करने के लिए बहुत कुछ है, और अंत में, यह निर्धारित करना है कि आप किस अवधि के उत्पादों को सबसे अधिक आरामदायक और उपयोगी पाते हैं। आपको यह देखने के लिए थोड़ा प्रयोग करना पड़ सकता है कि आपके लिए क्या काम करता है। अंततः, गुप्ता कहते हैं, जो भी आप चुनते हैं वह आपकी जीवन शैली पर आधारित है और आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।

Share this story