Samachar Nama
×

मारुति सुजुकी भारत से जिम्नी का उत्पादन और निर्यात करती है, लैटिन अमेरिका के लिए 184 इकाइयां छोड़ दी गईं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने भारत से सुजुकी के कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर जिम्नी के निर्यात की शुरुआत की। 184 इकाइयों की पहली खेप मुंद्रा बंदरगाह से कोलंबिया और पेरू जैसे लैटिन अमेरिकी देशों के लिए रवाना हुई। तीन-दरवाजे सुजुकी जिम्नी को भारत से लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में निर्यात किया जाएगा। जिम्नी की

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने भारत से सुजुकी के कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर जिम्नी के निर्यात की शुरुआत की। 184 इकाइयों की पहली खेप मुंद्रा बंदरगाह से कोलंबिया और पेरू जैसे लैटिन अमेरिकी देशों के लिए रवाना हुई। तीन-दरवाजे सुजुकी जिम्नी को भारत से लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में निर्यात किया जाएगा। जिम्नी की वर्तमान पीढ़ी को 2018 में जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया था और यह वैश्विक स्तर पर एक लोकप्रिय एसयूवी के रूप में उभरा है।ऑल-टेरेन वाहन की दुनिया भर में ग्राहकों के लिए खानपान, 50 साल से अधिक की विरासत है। हालाँकि, भारत को अभी तक जिम्नी नहीं मिली है। जिम्नी के पुराने जीन मॉडल को भारत में प्रसिद्ध जिप्सी एसयूवी के रूप में पेश किया गया था, जिसका उपयोग ज्यादातर देश भर के सशस्त्र बल करते थे।

मारुति सुजुकी भारत से जिम्नी का उत्पादन और निर्यात करती है, लैटिन अमेरिका के लिए 184 इकाइयां छोड़ दी गईं।

भारत में निर्मित मॉडल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को दो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ स्पोर्ट करेगा – एक 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक। वाहन की लंबाई 3,645 मिमी और चौड़ाई 1,645 मिमी और 1,720 मिमी है, जबकि मापा जाता है।जिम्नी के उत्पादन आधार के रूप में भारत के साथ, सुजुकी का लक्ष्य मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन कद का लाभ उठाना है। जैसा कि इस मॉडल के लिए सुजुकी जापान क्षमता से परे दुनिया भर में एक बड़ी ग्राहक मांग है, भारतीय विनिर्माण इस वैश्विक मांग को पूरा करने की क्षमता का पूरक होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्री केनिची आयुकावा ने कहा, “जिमीजिम्नी दुनिया भर में ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा। मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट में निर्मित जिमी जापान में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के कोसई संयंत्र में उत्पादित निर्यात मॉडल के समान विनिर्देशन साझा करता है। हम जिमी के साथ आश्वस्त हैं कि हम अपने समग्र निर्यात को बढ़ाने में सक्षम होंगे। ”

Share this story