Samachar Nama
×

मानसिक स्वास्थ्य: अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए, इन चीजों का हर दिन पालन करें

हम में से कई लोग हमेशा अपने जीवन में नए बदलाव लाने के बारे में सोचते हैं। कुछ एक नई शुरुआत करने के लिए किसी की बुरी आदत (बुरी आदत) को बदलने के बारे में सोचते हैं, लेकिन, बहुत कम लोग हैं जो अपनी बुरी आदतों को दूर कर पाते हैं या इससे बाहर निकल
मानसिक स्वास्थ्य: अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए, इन चीजों का हर दिन पालन करें

हम में से कई लोग हमेशा अपने जीवन में नए बदलाव लाने के बारे में सोचते हैं। कुछ एक नई शुरुआत करने के लिए किसी की बुरी आदत (बुरी आदत) को बदलने के बारे में सोचते हैं, लेकिन, बहुत कम लोग हैं जो अपनी बुरी आदतों को दूर कर पाते हैं या इससे बाहर निकल पाते हैं। हम अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाकर खुद को मानसिक रूप से (मानसिक रूप से) कैसे मजबूत कर सकते हैं, इसके बारे में बात करेंगे। हाल ही में हुए शोध के अनुसार, रॉय बॉमिस्टर और जॉन टिएरनी की पुस्तक ‘विल पॉवर: रीडिस्कवरिंग द ग्रेटेस्ट ह्यूमन स्ट्रेंथ’ में कहा गया है कि हम किसी भी समय अपनी बुरी आदतों को बदल सकते हैं, बस अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाने की जरूरत है। आइए जानते हैं कुछ तरीके जिनसे आप न केवल अपनी बुरी आदतों को छोड़ पाएंगे बल्कि अपनी इच्छा शक्ति को भी मजबूत कर पाएंगे।

 भरपूर आहार लें
बचपन में, जब यह कहा जाता था कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, यह सच था। मस्तिष्क को मजबूत बनाने के लिए, प्रोटीन से भरपूर भोजन लेना आवश्यक है। अपने आहार में सब्जियों, संतुलित कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

छोटे बदलावों से शुरुआत करें
इच्छाशक्ति बढ़ाना भी एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। इसके लिए हमें छोटे बदलावों से शुरुआत करने की जरूरत है। जिस तरह हम जिम जाते हैं और धीरे-धीरे अपनी मांसपेशियों को विकसित करते हैं, उसी तरह धीरे-धीरे काम करके, हम अपनी इच्छा शक्ति भी बढ़ा सकते हैं। एक छोटी शुरुआत के साथ, आप धीरे-धीरे बड़े बदलाव को महसूस करने और इच्छाशक्ति में विकास देखने में सक्षम होंगे।मानसिक स्वास्थ्य: अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए, इन चीजों का हर दिन पालन करें

डार्क चॉकलेट खाएं
कभी-कभी हमें कुछ ऐसे फैसले लेने की जरूरत होती है, जहां हमारे पास सोचने के लिए ज्यादा समय नहीं होता। इस समय, आप डार्क चॉकलेट का सेवन करके अपनी इच्छा शक्ति बढ़ा सकते हैं। आपातकाल की स्थिति में, आप यह निर्णय ले सकते हैं और त्वरित निर्णय ले सकते हैं।

पूरी नींद लें
भरपूर नींद और आराम हमारे दिमाग की इच्छा शक्ति को बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। बहुत सारा आराम शरीर के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता को कम करता है और शरीर को आशावादी रूप से कार्य करने में मदद करता है। इसलिए, यह कहा जाता है कि वयस्कों के लिए रात में 7-8 घंटे और बच्चों के लिए 10-12 घंटे की नींद आवश्यक है।

अपने जीवन में छोटी-छोटी अच्छी आदतों को शामिल करें
विभिन्न शोधों से यह साबित हुआ है कि अच्छी आदतें हमारी इच्छा शक्ति को बढ़ाने में मदद करती हैं। हम छोटी आदतों से भी शुरू कर सकते हैं जैसे सुबह उठना और अपने बिस्तर को ढंकना। ये छोटी आदतें सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं और इच्छा शक्ति को बढ़ाती हैं।

एक ब्रेक ले लो
काम के दौरान खुद के लिए समय निकालना आसान नहीं है, लेकिन ब्रेक लेने से न केवल हमारी इच्छा शक्ति बढ़ती है, बल्कि काम में ध्यान भी बढ़ता है। काम के दौरान या घर पर, छोटे ब्रेक लें, कुछ खाएं या थोड़ी देर टीवी देखें। इस तरह से न केवल आपके दिमाग को आराम मिलता है, बल्कि आपके शरीर को भी आराम मिलता है।

दिन में कम से कम 5 मिनट ध्यान करें
इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए, सांस को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए दिन में कम से कम 5 मिनट का ध्यान जरूर करें। ध्यान लगाने से न केवल हमारा दिमाग संतुलित रहता है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में भी मदद मिलती है।मानसिक स्वास्थ्य: अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए, इन चीजों का हर दिन पालन करें

इच्छाओं को नियंत्रित करने के लिए योजनाएं बनाएं
कई बार हमें ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जहाँ अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करना आसान नहीं होता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पहले से योजना बना लें। बेहतर है कि आप कागज पर लिखें कि आप इस स्थिति का सामना कैसे करेंगे। पहले से तैयार एक योजना न केवल आपको निर्णय लेने में मदद करेगी बल्कि इच्छा शक्ति बढ़ाने में भी मदद करेगी।मानसिक स्वास्थ्य: अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए, इन चीजों का हर दिन पालन करें

हमेशा याद रखें कि आप जो कर रहे हैं वह क्यों कर रहे हैं
अपनी योजना पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम खुद को याद दिलाते रहें कि हमने जो निर्णय लिया है, उसे हमने क्यों लिया है और यदि हम इसे छोड़ देते हैं तो इसके परिणाम भुगतने होंगे। समय-समय पर, अपने आप से सवाल करते रहें और खुद को आश्वस्त करें कि आपके द्वारा लिए गए निर्णय में आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

Share this story