Samachar Nama
×

महत्वपूर्ण खबर! 31 मार्च से पहले पैन कार्ड आधार से लिंक; अन्यथा आपको जुर्माना भरना पड़ेगा

पैन कार्ड और आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज और पहचान पत्र हैं। इसके अलावा, इनकम टैक्स फाइल करते समय पैन कार्ड के साथ आधार नंबर भी देना होगा। सरकार ने पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की अवधि 30 जून 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है।
महत्वपूर्ण खबर! 31 मार्च से पहले पैन कार्ड आधार से लिंक; अन्यथा आपको जुर्माना भरना पड़ेगा

पैन कार्ड और आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज और पहचान पत्र हैं। इसके अलावा, इनकम टैक्स फाइल करते समय पैन कार्ड के साथ आधार नंबर भी देना होगा। सरकार ने पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की अवधि 30 जून 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है। इसलिए, यदि दी गई तारीख तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया जाता है, तो उन्हें जुर्माना देना होगा और 1 अप्रैल, 2021 से उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

आयकर विभाग के अनुसार, यदि निर्धारित अवधि के भीतर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया तो यह निष्क्रिय हो जाएगा। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पैन कार्ड धारकों को गैर-पैन कार्ड धारक माना जाएगा और आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी हो सकता है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

पैन आधार से लिंक करने के लिए www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। यहां आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। फिर एक नई विंडो खुलेगी। इस विंडो में आपको आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद लिंक आधार पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

एसएमएस के जरिए भी लिंक कर सकते हैं –

आधार और पैन को लिंक करने के लिए, 567678 या 56161 पर एक एसएमएस भेजना होगा।

इस प्रारूप में संदेश भेजें –

UIDAIPAN (12 अंकों का आधार नंबर) स्थान (10 अंकों का पैन नंबर)

Share this story