Samachar Nama
×

मस्तिष्क में अजीब उच्च रक्तचाप अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें रिपोर्ट

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान और न्यूरोसाइंस प्रोफेसर के नेतृत्व में एक शोध में कहा गया है कि मस्तिष्क में असामान्य रूप से अति सक्रिय क्षेत्र अल्जाइमर रोग की शुरुआत का बेहतर अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में, यूनिवर्सिट डी मॉन्ट्रियल मनोविज्ञान के प्रोफेसर सिल्वी बेलेविले के नेतृत्व में टीम ने अल्जाइमर से
मस्तिष्क में अजीब उच्च रक्तचाप अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें रिपोर्ट

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान और न्यूरोसाइंस प्रोफेसर के नेतृत्व में एक शोध में कहा गया है कि मस्तिष्क में असामान्य रूप से अति सक्रिय क्षेत्र अल्जाइमर रोग की शुरुआत का बेहतर अनुमान लगाने में मदद कर सकते हैं।

अध्ययन में, यूनिवर्सिट डी मॉन्ट्रियल मनोविज्ञान के प्रोफेसर सिल्वी बेलेविले के नेतृत्व में टीम ने अल्जाइमर से पीड़ित लोगों में मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में अति सक्रियता पाई, लेकिन जो उनकी स्मृति के बारे में चिंतित नहीं थे और जिन्होंने बीमारी के लिए जोखिम कारकों का प्रदर्शन किया था।मस्तिष्क में अजीब उच्च रक्तचाप अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें रिपोर्ट

अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: डायग्नोसिस, असेसमेंट एंड डिसीज मॉनिटरिंग में जो निष्कर्ष प्रकाशित किए गए थे, वे इस शोध क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैं, जैसा कि अल्जाइमर के लिए अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का सक्रियण है, जैसा कि कार्यात्मक चुंबकीय पुनरुत्थान इमेजिंग (एफएमआरआई) द्वारा दिखाया गया है, बिना लोगों के साथ देखा गया था। नैदानिक ​​लक्षण और मानकीकृत परीक्षणों के साथ संज्ञानात्मक हानि की शुरुआत से पहले।

“इस अध्ययन से संकेत मिलता है कि इन क्षेत्रों में असामान्य सक्रियण निदान से कई साल पहले देखे जा सकते हैं,” बेलेविल ने कहा।मस्तिष्क में अजीब उच्च रक्तचाप अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें रिपोर्ट

अल्जाइमर रोग प्रगतिशील है और निदान से 20 से 30 साल पहले मस्तिष्क में उभर सकता है। इसलिए बायोमार्कर को इंगित करना बहुत महत्वपूर्ण है – अर्थात्, बीमारी के शारीरिक और पता लगाने योग्य संकेत – और मस्तिष्क पर प्रारंभिक प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने के लिए। इसलिए शोधकर्ताओं के अनुसार हाइपरएक्टीवेशन अल्जाइमर रोग के पहले लक्षणों में से एक का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

टीम ने देखा कि जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, न्यूरोनल सक्रियण एक उलटा यू-आकार प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करता है। दरअसल, अल्जाइमर के शुरुआती चरण में मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में सक्रियता से न्यूरोनल नुकसान होने से पहले काफी वृद्धि हो सकती है जो बीमारी के कारण निष्क्रियता में स्पष्ट कमी लाती है।

“यह प्रपत्र अंतर्निहित रोग प्रक्रिया को चिह्नित कर सकता है और डॉक्टरों को बीमारी के चरण को निर्धारित करने में मदद कर सकता है। जब रक्त संकेतक और संज्ञानात्मक परीक्षणों जैसे अन्य संकेतकों के साथ संयुक्त किया जाता है, तो इस प्रकार की न्यूरोइमेजिंग जांच संभव पूर्व पहचान का पता लगाने में मदद कर सकती है,” कोरिव्यू लेवावेलियर ने समझाया। अध्ययन के पहले लेखक।

उनके अध्ययन के लिए, टीम ने अल्जाइमर रोग के प्रारंभिक पहचान के लिए कंसोर्टियम से डेटा का उपयोग किया, जो अल्जाइमर रोग विकसित करने के एक उच्च जोखिम में व्यक्तियों के समूहों में मस्तिष्क सक्रियण का अध्ययन करते थे, जिन्होंने एफआरआई के साथ स्कैन होने के दौरान स्मृति कार्य किया था।मस्तिष्क में अजीब उच्च रक्तचाप अल्जाइमर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है,जानें रिपोर्ट

एक समूह में 28 व्यक्ति शामिल थे जो अपनी स्मृति के बारे में चिंतित थे लेकिन जिन्होंने पारंपरिक नैदानिक ​​परीक्षणों पर संज्ञानात्मक हानि नहीं दिखाई। दूसरे समूह में हल्के संज्ञानात्मक दोष वाले 26 व्यक्ति शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले समूह में व्यक्ति, या स्मृति शिकायतों वाले लोग, लेकिन जो उद्देश्य संज्ञानात्मक हानि नहीं दिखाते थे, अल्जाइमर रोग से प्रभावित मस्तिष्क के कई प्रमुख क्षेत्रों में असामान्य रूप से उच्च स्तर की सक्रियता थी।

हल्के संज्ञानात्मक हानि वाले व्यक्ति, जिन्हें रोग के अधिक उन्नत चरण में माना जाता है, इन मस्तिष्क क्षेत्रों में सक्रियता कम दिखाने के लिए प्रवृत्त होते हैं।

Share this story