Samachar Nama
×

मनरेगा पार्क में अब महिला चलाएगी टॉय ट्रेन

गोहर की मॉडल पंचायत मुरहाग के मनरेगा पार्क में अब महिला चालक टॉय ट्रेन चलाएगी। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला भराड़ी गांव की भुवनेश्वरी देवी टॉय ट्रेन चलाने का प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं। मनरेगा पार्क के निर्माण में महिलाओं ने अहम भूमिका निभाई है इसलिए स्थानीय पंचायत ने महिलाओं के लिए इस मनरेगा
मनरेगा पार्क में अब महिला चलाएगी टॉय ट्रेन

गोहर की मॉडल पंचायत मुरहाग के मनरेगा पार्क में अब महिला चालक टॉय ट्रेन चलाएगी। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिला भराड़ी गांव की भुवनेश्वरी देवी टॉय ट्रेन चलाने का प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं। मनरेगा पार्क के निर्माण में महिलाओं ने अहम भूमिका निभाई है इसलिए स्थानीय पंचायत ने महिलाओं के लिए इस मनरेगा पार्क में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है।

पार्क में 245 कामगारों ने कार्य किया, जिनमें 183 महिलाएं ही थी। पार्क निर्माण में कुल 18069 कार्य दिवस सृजित हुए। इनमें 13020 कार्य दिवस सिर्फ महिलाओं के ही थे। भुवनेश्वरी देवी ने बताया कि वह टॉय ट्रेन के साथ-साथ बोट चलाने का भी प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं।

मनरेगा पार्क को अधिक भव्य बनाने के लिए चल रहा कार्य पूरा हो गया है। महापुरुषों के चित्र और उनके विचार लगी पट्टिकाएं बड़ों के साथ बच्चों में देशभक्ति की भावना जगाने का काम कर रहे हैं। पंचायत मुराहग ने माता बगलामुखी के मंदिर के इस प्रांगण को शहरी तर्ज पर इसे पार्क की सूरत में बदलकर रख दिया है। बच्चों के लिए नए झूले लगा दिए हैं। साथ ही बच्चों को प्रकृति प्रेमी बनाने के लिए पार्क और फव्वारों को विकसित किया है। कई महीने से यहां पर चल रहा काम अब पूरा हो चुका है। दीवारों पर पेंटिग और पार्क के अंदर रखे जंगली जानवरों और बच्चों के मनपंसद कार्टून मोटू-पतलू की जोड़ी के बुत बच्चों को लुभाने के लिए तैयार हैं। पार्क में चल रही टॉय ट्रेन को चलाने के लिए महिला पायलेट को ट्रेनिग दी जा रही है।

मनरेगा पार्क में हिम इरा शॉप में कार्यरत स्थानीय भराड़ी माता स्वयं सहायता समूह आकर्षण का केंद्र बना है। समूह द्वारा पार्क में आने वाले पर्यटकों व आगंतुकों को सिड्डू, कचौरी, जलेबी व पकौड़ा, पुदीना चटनी जैसे स्थानीय व्यंजन परोसे जाते हैं। इसके अलावा ग्रुप द्वारा स्थानीय उत्पाद घास से निर्मित पूलें, मनरेगा पार्क व माता बगलामुखी की तस्वीरें इत्यादि भी बेचे जाते हैं।

Share this story