Samachar Nama
×

मधुबनी:मधुबनी में अब नार्मल सर्दी-खांसी के रोगियों को भी दिक्कत, एजिथ्रोमाइसिन जैसी दवाएं नहीं मिल रही

कोरोना महामारी के दौर में बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में भी महत्वपूर्ण दवाओं की किल्लत है। उपलब्धता कम रहने के कारण सामान्य फ्लू, सर्दी-खांसी से परेशान मरीजों को जरूरत की दवा नहीं मिल पा रही है। सरकारी अस्पतालों में भी वर्तमान समय में प्रयोग होने वाले एंटीबायोटिक की उपलब्धता नहीं है।
मधुबनी:मधुबनी में अब नार्मल सर्दी-खांसी के रोगियों को भी दिक्कत, एजिथ्रोमाइसिन जैसी दवाएं नहीं मिल रही

कोरोना महामारी के दौर में बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में भी महत्वपूर्ण दवाओं की किल्लत है। उपलब्धता कम रहने के कारण सामान्य फ्लू, सर्दी-खांसी से परेशान मरीजों को जरूरत की दवा नहीं मिल पा रही है। सरकारी अस्पतालों में भी वर्तमान समय में प्रयोग होने वाले एंटीबायोटिक की उपलब्धता नहीं है। वहीं बाजार के छोटे-बड़े दुकानदारों के पास भी एजिथ्रोमाइसिन, विटाइमिन सी, डॉक्सीसाइक्लिन सहित कई महत्वपूर्ण दवाओं की किल्लत है। कुछ दुकानदार मरीजों को दवा मुहैया भी करवा रहे हैं, लेकिन अधिकतर के पास स्टॉक में नहीं है।

दुकानदारों की मानें तो उनको स्टॉकिस्टों के पास से ही मांग के अनुरूप दवा नहीं दिया जा रहा है। सरकारी अस्पताल के कर्मी अनिवार्य दवाओं के बारे में बताते हैं कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जिला से कुछ किट भेजा जाता है। इसमें एजिथ्रोमाइसिन के बदले डॉक्सीसाइक्लिक दवा दिया जा रहा है। सामान्य मरीजों के लिए यह दवा उपलब्ध नहीं है।

बता दें कि कोरोना के दौरान प्रायः लोग सर्दी-खांसी में जल्द स्वस्थ होने के लिए एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग करते हैं। डॉक्टर भी मरीज को कुछ इसी तरह की दवा प्रिस्क्राइब करते हैं। ऐसे में दवाओं की उपलब्धता कम होने से क्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना लाजमी है। दवाओं की कमी के कारण मरीजों के साथ-साथ दुकानदार भी परेशान हैं।

Share this story