Samachar Nama
×

मंडी :संसदीय उपचुनाव में होगा एम-3 ईवीएम का इस्तेमाल

कांगड़ा जिले के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भी इसी मॉडल की ईवीएम इस्तेमाल होंगी।क्षेत्रफल के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र मंडी के उपचुनाव में इस बार एम-3 ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन) का इस्तेमाल होगा। हालांकि अभी दोनों उपचुनाव की तिथि का एलान नहीं हुआ है, लेकिन राज्य चुनाव आयोग
मंडी :संसदीय उपचुनाव में होगा एम-3 ईवीएम का इस्तेमाल

कांगड़ा जिले के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भी इसी मॉडल की ईवीएम इस्तेमाल होंगी।क्षेत्रफल के लिहाज से देश के दूसरे सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र मंडी के उपचुनाव में इस बार एम-3 ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन) का इस्तेमाल होगा। हालांकि अभी दोनों उपचुनाव की तिथि का एलान नहीं हुआ है, लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

एम-3 ईवीएम व वीवीपैट दो दिन में मंडी, कुल्लू, शिमला व चंबा जिले में पहुंच जाएंगी। शिमला से ईवीएम किन्नौर व कुल्लू से लाहुल स्पीति के लिए भेजी जाएंगी। मंडी लोकसभा क्षेत्र प्रदेश के 12 में से छह जिलों के 17 हलकों में फैला है। मंडी संसदीय सीट पर उपचुनाव के लिए हरियाणा के करनाल, जींद व कुरुक्षेत्र जिले से एम-3 ईवीएम मंगवाई हैं। इसमें मंडी जिले के नौ, कुल्लू के चार, लाहुल-स्पीति एक, किन्नौर एक, शिमला जिले का रामपुर व चंबा का भरमौर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। 17 विधानसभा क्षेत्रों में 2082 मतदान केंद्र हैं। राज्य चुनाव आयोग ने मंडी, चंबा, कुल्लू व शिमला जिले के उपायुक्तों को पत्र लिखकर एम-3 ईवीएम हरियाणा से मंगवा उन्हें तुंरत तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Share this story