Samachar Nama
×

मंडी: में हर वीरवार को लगेगा एलर्जी क्लीनिक

मंडी : राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत चलने वाले साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक में सभी प्रकार की एलर्जी के मरीजों को दवाओं के साथ एलर्जी से बचने के खिलाफ जागरूक किया। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने शुक्रवार को साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक का शुभारंभ कर विभाग की पत्रिका का विमोचन किया। जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय मंडी स्थित राजकीय होम्योपैथिक
मंडी: में हर वीरवार को लगेगा एलर्जी क्लीनिक

मंडी : राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत चलने वाले साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक में सभी प्रकार की एलर्जी के मरीजों को दवाओं के साथ एलर्जी से बचने के खिलाफ जागरूक किया। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने शुक्रवार को साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक का शुभारंभ कर विभाग की पत्रिका का विमोचन किया। जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय मंडी स्थित राजकीय होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र में अब प्रत्येक वीरवार को एलर्जी क्लीनिक लगेगा। पत्रिका में एलर्जी के कारण, लक्षण व बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई है। विभाग ने मरीजों को जानकारी देने के लिए विभिन्न सामग्री तैयार की है।

इसी उपलक्ष्य में राज्य आयुष विभाग ने राजकीय होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र मंडी में साप्ताहिक एलर्जी क्लीनिक की शुरुआत की है। आजकल प्रदूषण व जीवनशैली में बदलाव के कारण एलर्जी विशेषकर श्वस्नतंत्र, जैसे नाक, गला और फेफड़ों तथा त्वचा संबंधी एलर्जी के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ रही है।ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि होम्योपैथी के जनक डा. हनिमैन के जन्मदिवस को 10 अप्रैल को विश्व होम्योपैथी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इन बीमारियों में होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति बहुत ही कारगर है और मरीजों को इस सुविधा का फायदा उठाना चाहिए।

होम्योपैथिक दवाएं सभी प्रकार की एलर्जी विशेषकर एलर्जिक राइनाइटिस, पोलन एलर्जी, एलर्जिक ब्रौंकाइटिस, त्वचा से संबंधित एलर्जी जैसे अर्टिकेरिया, धूप से एलर्जी, संपर्क से एलर्जी, मौसमी एलर्जी, तथा खाद्य पदार्थों से होने वाली एलर्जी में फायदेमंद होती है। वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डा. आशुतोष भारद्वाज ने बताया कि होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति में दवाएं मरीज के प्रतिरोधात्मक तंत्र को संतुलित एवं नियमित प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करती हैं। इन दवाओं के कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते।

Share this story