Samachar Nama
×

मंडी : जोगेंद्रनगर अस्पताल में नहीं हो रहे अल्ट्रासाउंड

नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर की अधूरी स्वास्थ्य सुविधाओं से गभर्वती महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अल्ट्रासाउंड सुविधा न होने के कारण गभर्वती महिलाओं को निजी क्लीकिनों में 800 से 1000 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। बायो केमिस्ट्री लैब की मशीन में लगातार आ रही तकनीकी खराबी से गभर्वती
मंडी : जोगेंद्रनगर अस्पताल में नहीं हो रहे अल्ट्रासाउंड

नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर की अधूरी स्वास्थ्य सुविधाओं से गभर्वती महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अल्ट्रासाउंड सुविधा न होने के कारण गभर्वती महिलाओं को निजी क्लीकिनों में 800 से 1000 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

बायो केमिस्ट्री लैब की मशीन में लगातार आ रही तकनीकी खराबी से गभर्वती महिलाओं के टेस्ट भी प्रभावित हो रहे हैं। कई किलोमीटर का सफर तय करने के बाद अस्पताल पहुंचने पर गभर्वती महिलाओं को गायनी विशेषज्ञ चिकित्सक की सुविधा का भी लाभ नहीं मिल रहा है। लैब प्रभारी वीरेंद्र चौहान ने बताया कि अस्पताल प्रशासन को मशीन की तकनीकी खराबी की जानकारी समय पर दी है

बायो केमिस्ट्री लैब की मशीन खराब होने से एलएफटी, आरएफटी, शूगर, लिपिड प्रोफाइल आदि टेस्ट प्रभावित हुए हैं। जबकि अन्य टेस्ट की सुविधा का लाभ मिल रहा है। सवा लाख की आबादी को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने वाले सिविल अस्पताल जोगेंद्रनगर में सात माह से गायनी विशेषज्ञ महिला चिकित्सक का पद खाली है।
कस निवासी रूपाली, सुनीता इस माह की नौ तारीख को स्वास्थ्य कार्यकर्ता रमा देवी के साथ पहुंची थी। जिन्हें अस्पताल की लैब में टेस्ट सुविधा का जब लाभ नहीं मिला तो एसआरएल लैब में टेस्ट करवाने पड़े। आरठी गांव की गभर्वती महिला सुभद्रा व भौरा गांव की मधु को भी टेस्ट करवाने के लिए एसआरएल लैब में काफी इंतजार के बाद टेस्ट सुविधा का लाभ मिला।

गभर्वती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड सुविधा का लाभ भी मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से पत्राचार किया गया है। रेडियोलाजिस्ट के न होने के कारण अल्ट्रासाउंड की सुविधा का अभाव बना हुआ है। गायनी विशेषज्ञ चिकित्सक की भी जल्द तैनाती का भरोसा स्वास्थ्य विभाग से मिला है।जोगेंद्रनगर अस्पताल में अधिकांश रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक की नियुक्ति कर दी गई है। जल्द गायनी विशेषज्ञ चिकित्सक भी कार्यभार संभालेगें।

Share this story