Samachar Nama
×

भारत में नदियाँ: भारत की पवित्र धार्मिक नदियों के बारे में जानें …

गंगा, यमुना, ब्रह्मपुत्र, नर्मदा और कावेरी नदियों का भारत में बड़ा धार्मिक महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इन नदियों में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। भारत में, इन नदियों की पूजा विधि-विधान से की जाती है। आज हम आपको इन पवित्र नदियों के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख के
भारत में नदियाँ: भारत की पवित्र धार्मिक नदियों के बारे में जानें …

गंगा, यमुना, ब्रह्मपुत्र, नर्मदा और कावेरी नदियों का भारत में बड़ा धार्मिक महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इन नदियों में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। भारत में, इन नदियों की पूजा विधि-विधान से की जाती है। आज हम आपको इन पवित्र नदियों के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख के माध्यम से, हम आपको बताएंगे कि भारत की ये पवित्र नदियाँ कहाँ से निकलती हैं और कौन से राज्य इन नदियों से गुजरते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इन नदियों को किन-किन नामों से जाना जाता है।
गंगा नदी
गंगा नदी का सबसे अधिक धार्मिक महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है। गंगा नदी हिमालय से निकलती है और वाराणसी, प्रयाग और हरिद्वार होते हुए बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। गंगा सिर्फ भारत में एक नदी नहीं है। भारत में गंगा को माँ का दर्जा दिया जाता है। भारत में गंगा नदी को माँ गंगा, गंगा जी, गंगा मैय्या, देवी गंगा के नाम से भी जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गंगा भारत की तीसरी सबसे बड़ी नदी है और गंगा नदी की लंबाई लगभग 2525 किलोमीटर है।
यमुना नदी
धार्मिक पौराणिक कथाओं के अनुसार, यमुना नदी को भगवान कृष्ण की कंपनी कहा जाता है। यमुना नदी को भारत में माँ का दर्जा दिया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यमुना नदी भक्ति का प्रतीक है। यमुनोत्री को पार करने के बाद, यमुना नदी प्रयागराज में दिल्ली, आगरा और इटावा के माध्यम से गंगा नदी में मिलती है। यमुना नदी को “यमुना मैया” के रूप में भी जाना जाता है और यमुना नदी की लंबाई 1376 किमी है।
नर्मदा नदी
नर्मदा नदी का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है। महाकाल पर्वत के अमरकंटक स्थान से निकलने के बाद, नर्मदा नदी पश्चिम की ओर बहती है और खंबात की खाड़ी में मिलती है। मध्य प्रदेश और गुजरात में नर्मदा नदी बहती है और आज भी मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी की विशेष पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नर्मदा नदी की परिक्रमा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। नर्मदा नदी को “रेवा नदी” के रूप में भी जाना जाता है। भारत में नर्मदा नदी को माँ का दर्जा भी दिया जाता है। नर्मदा नदी की लंबाई 1312 किमी है।
कावेरी
कावेरी दक्षिण की सबसे प्रमुख नदी है। ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलने वाली कावेरी नदी, कर्नाटक और तमिलनाडु से गुजरती हुई बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है। कावेरी को दक्षिण भारत की सबसे पवित्र नदी माना जाता है। कावेरी को “दक्षिण भारत की गंगा” के नाम से भी जाना जाता है। “तिरुचिरापल्ली”, हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थस्थल, कावेरी नदी के तट पर स्थित है। कावेरी नदी को भारत में माँ का दर्जा भी दिया जाता है। कावेरी नदी की लंबाई लगभग 800 किलोमीटर है।
ब्रह्मपुत्र नदी
ब्रह्मपुत्र नदी को भारत की सबसे पुरानी नदियों में से एक माना जाता है। तिब्बत की मानसरोवर झील से निकलकर ब्रह्मपुत्र नदी भारत में अरुणाचल प्रदेश और असम से गुजरने वाली बंगाल की खाड़ी में मिलती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ब्रह्मपुत्र नदी को ब्रह्मा का पुत्र माना जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी को विभिन्न नामों से जाना जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में ’संपो’, अरुणाचल में h देह ’और असम में ra ब्रह्मपुत्र’ और चीन में-या-लू-त्सांग-पू ’, iang जियांग और‘ येरलुंग जयगंबो जियांग ’के नाम से जाना जाता है। बंगला में ब्रह्मपुत्र नदी को जामुन नदी और असम में शोक नदी भी कहा जाता है। ब्रह्मपुत्र नदी भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी है और इसकी लंबाई लगभग 2900 किमी है।

Share this story