Samachar Nama
×

भारत में टेस्ला का प्रवेश हमें चिंतित नहीं करता है: मर्सिडीज-बेंज

नई दिल्ली: भारतीय लक्जरी कार बाजार के प्रमुख मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि टेस्ला का प्रवेश “कंपनी को बिल्कुल भी चिंतित नहीं करता है” और कहा कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक दिग्गज के अलावा स्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी देश में प्रीमियम हरी कारों की भारत में मर्सिडीज की अगुवाई करने वाले मार्टिन श्वेनक ने
भारत में टेस्ला का प्रवेश हमें चिंतित नहीं करता है: मर्सिडीज-बेंज

नई दिल्ली: भारतीय लक्जरी कार बाजार के प्रमुख मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि टेस्ला का प्रवेश “कंपनी को बिल्कुल भी चिंतित नहीं करता है” और कहा कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक दिग्गज के अलावा स्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी देश में प्रीमियम हरी कारों की भारत में मर्सिडीज की अगुवाई करने वाले मार्टिन श्वेनक ने कहा कि भारत में उनकी कंपनी का कारोबार मजबूत स्थिति में है और एलोन मस्क द्वारा संचालित ऑटो दिग्गज से कोई स्पष्ट खतरा नहीं है, जो बड़े पैमाने पर और मुझे मिल रहा है।

मर्सिडीज और टेस्ला विभिन्न बाजारों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिसमें पड़ोसी चीन, अमेरिका और यूरोप के कई देश शामिल हैं।यह पूछे जाने पर कि क्या भारत में टेस्ला का प्रवेश मर्सिडीज के कारोबार के लिए चिंता का विषय है, श्वेनक ने कहा, “इसके विपरीत है  किसी भी नए ब्रांड का प्रवेश अतिरिक्त ब्याज और अतिरिक्त बाजार बनाता है। और यह केवल टेस्ला नहीं है जो  निर्माताओं में बहुत सारी गतिविधियाँ हैं।

शहरों में बढ़ते प्रदूषण और बढ़ते ईंधन आयात बिल से चिंतित, मोदी सरकार भारतीय ऑटो उद्योग को हरित कारों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, विभिन्न प्रकार के प्रोत्साहनों को फेंकते हुए, इलेक्ट्रिक्स को बदलने के लिए प्रेरित कर रही है। इनमें कम जीएसटी दर (गैर-इलेक्ट्रिक कारों के लिए 28% -plus के खिलाफ केवल 5%), खरीदार सब्सिडी और उनकी खरीद पर आयकर लाभ शामिल हैं।

टेस्ला भारत सरकार की नीतिगत दिशा से उत्साहित है और वर्तमान में अपने लॉन्च के लिए एक भारत योजना को शुरू करने में लगी हुई है जो शुरू में आयात के माध्यम से हो सकती है और उसके बाद स्थानीय उत्पादन के माध्यम से हो सकती है क्योंकि इसका कारखाना आता है। ऐसे संकेत मिले हैं कि कंपनी स्थानीय टाई-अप में प्रवेश कर सकती है, हालांकि टाटा मोटर्स जैसी घरेलू कंपनियों ने इस तरह की अटकलों का खंडन किया है।

Share this story