Samachar Nama
×

भारत में ऐग फ्रीजिंग के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

वे दिन आ गए, जब महिलाओं को 18 – 22 साल की उम्र में शादी करने के लिए कहा गया और उन पर 24-26 साल की उम्र तक अपने परिवार को पूरा करने के लिए दबाव डाला गया। आजकल, अधिकांश महिलाएं सामाजिक और आर्थिक कारणों से परिवार शुरू करने के लिए तैयार नहीं हैं। उम्र

वे दिन आ गए, जब महिलाओं को 18 – 22 साल की उम्र में शादी करने के लिए कहा गया और उन पर 24-26 साल की उम्र तक अपने परिवार को पूरा करने के लिए दबाव डाला गया।

आजकल, अधिकांश महिलाएं सामाजिक और आर्थिक कारणों से परिवार शुरू करने के लिए तैयार नहीं हैं।

उम्र में आगे बढ़ने वाली इन मादाओं के लिए अंडे फ्रीजिंग एक वरदान और सबसे उपयुक्त विकल्प के रूप में आता है और उनकी जैविक घड़ियाँ टिक जाती हैं। दुनिया में जमे हुए Oocytes के साथ पहली गर्भावस्था 1986 में सिंगापुर से डॉ क्रिस्टोफर चेन द्वारा रिपोर्ट की गई थी।भारत में ऐग फ्रीजिंग के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

केमो और रेडियोथेरेपी का गैमिट्री पर विषाक्त प्रभाव पड़ता है। कीमोथेरेपी / रेडियोथेरेपी शुरू करने से पहले कैंसर के रोगियों के लिए अंडे फ्रीजिंग शुरू की गई ताकि उन्हें अपने अंडे खोने से रोका जा सके और भविष्य में उनके जैविक बच्चे पैदा किए जा सकें।

बाद में इस तकनीक को एंडोमेट्रियोसिस, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति के इतिहास और अन्य सामाजिक कारणों से अन्य चिकित्सा बीमारियों के लिए रोगियों और डॉक्टरों द्वारा इलाज के लिए पसंद किया गया था। बढ़ती जागरूकता के साथ, भारत में भी अंडे के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है, इसका कारण चिकित्सा ग्राहक है। / या सामाजिक।

दूसरी ओर, किसी को यह जानना चाहिए कि गर्भावस्था को उन्नत युग में ले जाने से माँ और भ्रूण पर भी इसका असर पड़ता है। तो किसी को विवेकपूर्ण और सही समय पर इस तकनीक का चुनाव करना चाहिए।

40 साल की उम्र में महिलाओं में गर्भपात की संभावना 45 प्रतिशत तक होती है और 45 वर्ष की आयु तक यह 75% तक बढ़ जाती है। कम उम्र में अपने अंडे देने से उन्हें बाद में स्टेज पर स्वस्थ बच्चा होने का उचित मौका मिलता है।

यह एक आसानी से स्वीकार्य और सस्ती प्रक्रिया है। अंडों को फ्रीज करने का सबसे अच्छा समय 35 साल की उम्र से पहले होता है क्योंकि अंडों की संख्या और गुणवत्ता में 35 के बाद काफी गिरावट आती है। अंडे की जमने की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे लंबे समय तक एक ही इच्छा के लिए जमे हुए रखा जा सकता है।भारत में ऐग फ्रीजिंग के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

Oocytes ठंड में विकास और प्रगति के साथ एक प्रयोगात्मक चरण में इसकी तकनीक नहीं रह गई है। नवीनतम डेटा का कहना है कि यह अच्छी गर्भावस्था के परिणाम के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित अभ्यास है और इसका उपयोग प्रजनन संरक्षण और सामाजिक ठंड तक बढ़ा दिया गया है।

फर्टिलिटी फर्टिलिटी क्लिनिक के वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, जमे हुए oocytes की जीवित दर 95 प्रतिशत है, निषेचन दर 85.3 प्रतिशत है और गर्भावस्था की दर 68.75 प्रतिशत है।

बिना किसी कट / स्टिच के बिना एग रिट्रीवल एक दिन की देखभाल प्रक्रिया है, जिसे सामान्य एनेस्थेसिया के तहत किया जाता है, जो कि अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन में किया जाता है। रोगी को उसी दिन छुट्टी दे दी जाती है और अंडे जमे हुए होते हैं।

जब महिला गर्भावस्था की योजना बनाने का निर्णय लेती है, तो अंडे को पिघलाया जाता है और शुक्राणुओं के साथ भ्रूण बनाने के लिए निषेचित किया जाता है, उन्हें आगे 3-5 दिनों के लिए प्रयोगशाला में सुसंस्कृत किया जाता है और गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है।

एक स्वस्थ बच्चा होने की सफलता को निर्धारित करने वाले महत्वपूर्ण कारक वह उम्र है जिस पर ओकोस फ्रीजिंग किया गया था और अंडे की संख्या संग्रहीत की गई थी। अच्छे परिणाम के लिए चिकित्सक / भ्रूण विशेषज्ञ टीम का विशेषज्ञता और अनुभव भी महत्वपूर्ण है।भारत में ऐग फ्रीजिंग के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

जैसे-जैसे आम लोगों में जागरूकता बढ़ रही है, ज्यादा से ज्यादा महिलाएं आगे आ रही हैं। यह प्रक्रिया विकासशील देशों में और भारत में भी लोकप्रियता हासिल कर रही है।भारत में ऐग फ्रीजिंग के जमने की प्रवृत्ति बढ़ रही है,जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

Share this story