Samachar Nama
×

भारतीय सेना ने अपना ‘व्हाट्सएप’ बनाया, व्हाट्सएप-टेलीग्राम को दे दी छुट्टी

सोशल मैसेजिंग ऐप के साथ डेटा सुरक्षा को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। डेटा को सेना के साथ बहुत गंभीरता से लिया जाता है, क्योंकि सेना के जवान हमेशा हैकर्स के निशाने पर होते हैं। अब भारत सरकार ने भारतीय सेना के लिए एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम
भारतीय सेना ने अपना ‘व्हाट्सएप’ बनाया, व्हाट्सएप-टेलीग्राम को दे दी छुट्टी

सोशल मैसेजिंग ऐप के साथ डेटा सुरक्षा को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। डेटा को सेना के साथ बहुत गंभीरता से लिया जाता है, क्योंकि सेना के जवान हमेशा हैकर्स के निशाने पर होते हैं। अब भारत सरकार ने भारतीय सेना के लिए एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम है सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI)। साई ऐप व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह एक मैसेजिंग ऐप है जिसमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी है।

SAI ऐप को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत बनाया गया है। SAI ऐप वर्तमान में Android उपयोगकर्ताओं के लिए है, हालांकि यह ऐप अभी तक Google Play Store पर नहीं आया है। साई ऐप भी पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड है।
SAI ऐप की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा पूरी तरह से जांच की गई है।
साई ऐप के बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) दाखिल करने, एनआईसी पर बुनियादी ढांचे की मेजबानी करने और आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। इस ऐप का इस्तेमाल पूरी सेना सुरक्षित संदेश भेजने के लिए करेगी। रक्षा मंत्री ने कर्नल साई शंकर के इस ऐप की प्रशंसा की है।

Share this story