Samachar Nama
×

भारतीय टीम में एमएस धोनी की जगह एक बड़ी जिम्मेदारी होगी: आरआर कीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से एमएस धोनी के संन्यास ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाजों के लिए भारतीय टीम में जगह पाने का द्वार खोल दिया है। राजस्थान रॉयल्स (आरआर) स्टार संजू सैमसन इस भूमिका के लिए कई आकांक्षी हैं, और उन्होंने कहा कि भयंकर प्रतियोगिता बस उन्हें एक बेहतर क्रिकेटर बनाएगी। हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, सैमसन
भारतीय टीम में एमएस धोनी की जगह एक बड़ी जिम्मेदारी होगी: आरआर कीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से एमएस धोनी के संन्यास ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाजों के लिए भारतीय टीम में जगह पाने का द्वार खोल दिया है।

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) स्टार संजू सैमसन इस भूमिका के लिए कई आकांक्षी हैं, और उन्होंने कहा कि भयंकर प्रतियोगिता बस उन्हें एक बेहतर क्रिकेटर बनाएगी।

हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, सैमसन ने एमएस धोनी पर प्रशंसा की और कहा कि किसी के लिए भी यह आसान नहीं होगा कि अंतर को रोकने के लिए छेद को पीछे छोड़ दिया जाए।

हर देश को उम्मीद है कि उनका विकेटकीपर किसी तरह धोनी की तरह बन सकता है। भारत में हमारे पास कुछ अच्छे विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। भारत में और घरेलू स्तर पर दोनों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है। जो कोई भी जानता है कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। (विकल्प) टीम के लिए एक अच्छा सिरदर्द है। मेरे लिए, यह एक अच्छी स्थिति है क्योंकि प्रतियोगिता आपको बेहतर बनाने के लिए मजबूर करती है, ”संजू सैमसन ने कहा।
सैमसन, जिन्होंने मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ 32 गेंदों में 74 रनों की धुआंधार पारी खेली, उम्मीद है कि आईपीएल का एक अच्छा सीजन उन्हें भारतीय टीम में जगह बनाने में मदद करेगा।

2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी 20 I पदार्पण करने के बाद, संजू सैमसन सिर्फ तीन और अवसरों पर खेले हैं।

“यह हर टीम में गुणवत्ता वाले गेंदबाजों के साथ एक विशाल T20 टूर्नामेंट है, जिनमें से अधिकांश नियमित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। मैं अपने हर टूर्नामेंट में रन बनाना चाहता हूं। आईपीएल का मानक उच्च है और एक अच्छा सीजन काफी बढ़ावा देगा। मैं भारतीय टीम के साथ रहा हूं और यह शानदार अनुभव था। मैं निश्चित रूप से फिर से वहां आना पसंद करूंगा, लेकिन अभी मैं बहुत आगे की सोच नहीं रहा हूं, ”संजू सैमसन ने कहा।
समोसन ने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी 20 में से दो में खेले लेकिन सलामी बल्लेबाज के रूप में केवल 10 रन बना सके।

इस वर्ष जनवरी में घर पर श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में भारत के रंगों को दान करने का एकमात्र मौका था। हालांकि, सैमसन इस मौके को भुनाने में नाकाम रहे और तेजी से छह रन बना सके।

केरल के विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 2013 में आईपीएल की शुरुआत 18 साल की उम्र में की थी। वह अब अपने सातवें वर्ष में है, और सैमसन वर्षों से अपनी परिपक्वता के बारे में जानते हैं।

“आप कह सकते हैं कि मैं उन वर्षों के दौरान थोड़ा परिपक्व हुआ, अच्छा प्रदर्शन प्राप्त किया और बहुमूल्य अनुभव प्राप्त किया। मेरे खेल और कुल मिलाकर क्रिकेट की समझ में सुधार हुआ है। मैं अब एक अलग लेंस के माध्यम से खेल को देखने की कोशिश करता हूं … आरआर के साथ खेलने से मुझे बहुत मदद मिली, मुझे लचीला बना दिया। मैंने कई पोजीशनों में बल्लेबाजी की है- ओपनिंग की, एक-एक बूंद आई, विकेट भी लिए और फील्डिंग भी की। यह वास्तव में टीम की मांग के अनुसार समायोजित करने में मदद करता है, ”25 वर्षीय ने कहा, जिन्होंने 94 मैचों में 2,283 रन बनाए हैं।
संजू सैमसन का सर्वश्रेष्ठ सत्र आईपीएल 2018 में आया जब उन्होंने 137.81 की शानदार स्ट्राइक रेट से 441 रन बनाए।

उन्होंने आईपीएल 2020 में शानदार शुरुआत की है और एक बार फिर से राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित करने के लिए अपनी पिछली सफलताओं का अनुकरण करना चाहते हैं।

Share this story