Samachar Nama
×

भविष्य निधि खाते में ब्याज जमा किया जा रहा है: यहाँ पीएफ बैलेंस चेक ऐसे करे

भविष्य निधि (PF) शेष: हाल ही में, सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने घोषणा की कि उसने अपने छह से अधिक सदस्यों के लिए 2019-20 के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर का श्रेय देना शुरू कर दिया है। अब खाताधारक अपने अपडेट किए गए ईपीएफ
भविष्य निधि  खाते में ब्याज जमा किया जा रहा है: यहाँ पीएफ बैलेंस चेक ऐसे करे

भविष्य निधि (PF) शेष: हाल ही में, सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने घोषणा की कि उसने अपने छह से अधिक सदस्यों के लिए 2019-20 के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर का श्रेय देना शुरू कर दिया है। अब खाताधारक अपने अपडेट किए गए ईपीएफ खातों को 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज दर के साथ देख सकते हैं। ईपीएफ वेबसाइट – epfindia.gov.in के अनुसार, ईपीएफ खाते में, एक कर्मचारी खाते के प्रति अपने वेतन का 12 प्रतिशत योगदान देता है, और एक समान राशि नियोक्ता द्वारा योगदान की जाती है। ईपीएफओ ईपीएफ का नोडल निकाय है और ग्राहकों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से ईपीएफ पासबुक ऑनलाइन देखने की अनुमति देता है। EFPO मिस्ड कॉल सुविधा और एसएमएस सेवा के माध्यम से शेष जानकारी भी प्रदान करता है।यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके द्वारा ईपीएफ या कर्मचारी भविष्य निधि सदस्य भविष्य निधि खाते में शेष राशि की जांच कर सकते हैं:एक बार लॉग इन करने के बाद, संबंधित रोजगार के विवरण को चुनना होगा। उदाहरण के लिए, तीन अलग-अलग संगठनों में काम कर चुके लोगों के पास चुनने के लिए तीन अलग-अलग सदस्य आईडी होंगे। सदस्य आईडी का चयन करेंसदस्य आईडी चुने जाने के बाद, उपयोगकर्ता ईपीएफ ई-पासबुक या ईपीएफ पासबुक देख सकता है। पासबुक ईपीएफ खाते में शेष राशि को इंगित करता है।

एसएमएस के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें:
पाठ संदेश के माध्यम से शेष राशि की जांच करने के लिए, सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेज सकता है। सदस्य को “EPFOHO UAN” सही प्रकार से लिखना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है – अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट), हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु और बंगाली। अंग्रेजी के अलावा किसी भी अन्य भाषा में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, पसंदीदा भाषा के पहले तीन पात्रों को UAN के बाद जोड़ा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, तमिल में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, आपको इसे “EPFOHO UAN TAM” के रूप में 77382999999 पर भेजना होगा।

मिस्ड कॉल के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें:
ईपीएफओ सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। यदि सदस्य का यूएएन किसी एक बैंक खाता संख्या, आधार और पैन (स्थायी खाता संख्या) के साथ है, तो सदस्य को अंतिम योगदान और पीएफ बैलेंस का विवरण प्राप्त होगा। हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, मोबाइल नंबर को यूएएन के साथ यूनिफाइड पोर्टल पर सक्रिय करना होगा। पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देने से दो रिंग के बाद स्वचालित रूप से डिस्कनेक्ट हो जाता है। पीएफ बैलेंस चेक करने की यह सेवा मुफ्त उपलब्ध है।

उमंग ऐप के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें:
उमंग (नए युग के शासन के लिए एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन) ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। सदस्य को उस पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं दिखाता है। ‘कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं’ पर क्लिक करें, जो उपयोगकर्ता को पृष्ठ पर निर्देशित करेगा। फिर, ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें, जिसे उपयोगकर्ता पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त करेगा। इसके बाद सदस्य ईपीएफ बैलेंस की जांच कर सकेगा।

 

Share this story