Samachar Nama
×

‘बीस्ट ’एनरिक नार्जे ने सबसे तेज आईपीएल गेंद देने के बाद अगला टारगेट शोएब अख्तर का रिकार्ड रिकॉर्ड 161.3kph

गुरुवार को, एनरिक नार्जे ने 156kph की, जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद थी। अब, दक्षिण अफ्रीका और दिल्ली की राजधानियों के तेज गेंदबाज का लक्ष्य है कि सभी क्रिकेट में सबसे तेज रिकॉर्ड के लिए गति अवरोधक को तोड़ दिया जाए। यह रिकॉर्ड वर्तमान में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के
‘बीस्ट ’एनरिक नार्जे ने सबसे तेज आईपीएल गेंद देने के बाद अगला टारगेट शोएब अख्तर का रिकार्ड रिकॉर्ड 161.3kph

गुरुवार को, एनरिक नार्जे ने 156kph की, जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद थी। अब, दक्षिण अफ्रीका और दिल्ली की राजधानियों के तेज गेंदबाज का लक्ष्य है कि सभी क्रिकेट में सबसे तेज रिकॉर्ड के लिए गति अवरोधक को तोड़ दिया जाए। यह रिकॉर्ड वर्तमान में पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के पास है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2003 विश्व कप के दौरान स्पीड गन पर 161.3kph दर्ज किया था।

“उम्मीद है कि यह कुछ ऐसा है जो मुझे मिला है और यह निश्चित रूप से ऐसा कुछ है जो मैं करना चाहता था,” नॉर्टजे ने इस सप्ताह के उत्तरार्ध के यूट्यूब चैनल पर अपनी कैपिटल टीम के साथी आर अश्विन को बताया। “शायद एक अच्छा विकेट, कुछ एड्रेनालाईन, सही संयोजन और मैं इसे इस आईपीएल या शायद भविष्य में कर सकता हूं।”

राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के खिलाफ अपने पहले ओवर में बुधवार को नटजे की सबसे तेज गेंद की डिलीवरी हुई। रॉयल्स के बल्लेबाज ने पहले से ही एक पूर्व-ध्यान वाले स्कूप खेलने के लिए अपने अधिकार को स्थानांतरित कर दिया था, जो बल्ले के पैर के सिरे से चार पिछले फाइन लेग के लिए दूर चला गया था। मैच के बाद की प्रस्तुति में, नॉर्टजे ने कहा कि उन्होंने किसी भी बदलाव के लिए नहीं जाने का विकल्प चुना और अपनी “ताकत” से चिपके रहे। इसके बाद उन्होंने डिलीवरी में 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी जो कि बटलर के ऑफ स्टंप पर लगी।

नॉर्टजे ने अश्विन से कहा कि अगर उन्होंने मैदान पर बड़े परदे पर गति देखी है, तो उन्होंने आगे की गति को क्रैंक किया होगा।

“मुझे नहीं पता। यह दिन है,” नॉर्टजे ने कहा, जब अश्विन ने रिकॉर्ड के बारे में पूछा। “मैं खेल के बाद तक 156kph के बारे में नहीं जानता था। जाहिर है कि स्कोरबोर्ड पर कुछ भी नहीं था। रक्त बहने में थोड़ी मदद मिली होगी। लेकिन, मुझे कोई पता नहीं चला है।”

संयोग से, जिस व्यक्ति का आईपीएल रिकॉर्ड नॉर्टजे ने तोड़ दिया था, वह उसके हीरो और साथी दक्षिण अफ्रीकी डेल स्टेन थे, जिन्होंने 2012 के संस्करण में 154.5kph की घड़ी खेली थी, जो अब दक्खन के डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल रहे थे।

स्टेन, जो युवा तेज गेंदबाजों की एक पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा रहे हैं, ने जोफ्रा आर्चर और कगिसो रबाडा के साथ नॉर्ट को “जानवरों” में से एक कहा है, जो टी 20 क्रिकेट में तेज गेंदबाजी को आकर्षक बनाने के लिए तिकड़ी की सराहना करते हैं।

“केजी, आर्चर, एना। मैंने उन्हें आज रात लाइव देखने के लिए भुगतान किया होगा,” उन्होंने ट्वीट किया था। “तेज गेंदबाजी मजबूत है, और इस प्रतियोगिता में इन जानवरों का वर्चस्व है!”

नॉर्टजे ने आपसी प्रशंसा स्वीकार की, अश्विन ने आसानी से बताया कि स्टेन उनके हीरो क्यों थे।

“बड़े होकर, वह [स्टेन] उस क्षेत्र में था जहाँ मैं क्रिकेट देख रहा था। वह निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ में से एक है। उस आग, ऊर्जा, कौशल और निरंतरता को देखते हुए जो वह खेल में लाया वह अविश्वसनीय था।”

“बहुत तकनीकी” प्राप्त करने के लिए इच्छुक नहीं, नॉर्टजे ने फिर बताया कि वह किस तरह से तेज गेंदबाजी करने में मदद करता है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय एक लटके हुए पैर और एक मजबूत कोर को दिया जिसे उन्होंने लॉकडाउन के दौरान गहन जिम वर्क के माध्यम से विकसित किया।

“मेरे लिए दो महत्वपूर्ण चीजें जो इसे बदल गईं, आपको मजबूत होना होगा और समझना होगा कि आप जिम में क्या कर रहे हैं,” उन्होंने समझाया। “समुद्र तट के शरीर के लिए नहीं, लेकिन जिम करते समय सही चीजें करें। मूल चीज जिसने मुझे मदद की और नियंत्रित करना आसान है एक लट में सामने वाला पैर और मजबूत सामने वाला हाथ है। इसलिए वे दो चीजें हैं जिन पर मैं ध्यान केंद्रित करता हूं।”

Share this story