Samachar Nama
×

बादाम तेल के गुणों के बारे में आपको पता होना चाहिए

इसे पी लो या इसे लागू करो! हम सभी जानते हैं कि बादाम के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। विभिन्न खाद्य व्यंजनों में उपयोग के लिए बादाम को सूखे मेवे या नट्स के रूप में पूरे मैदान में भस्म किया जा सकता है, और यहां तक कि गैर-डेयरी दूध में भी बनाया जा सकता है। बाजार

इसे पी लो या इसे लागू करो! हम सभी जानते हैं कि बादाम के संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। विभिन्न खाद्य व्यंजनों में उपयोग के लिए बादाम को सूखे मेवे या नट्स के रूप में पूरे मैदान में भस्म किया जा सकता है, और यहां तक ​​कि गैर-डेयरी दूध में भी बनाया जा सकता है।

बाजार में दो तरह के बादाम के तेल आसानी से उपलब्ध हैं-रिफाइंड और अनरिफाइंड। परिष्कृत बादाम का तेल शोधन प्रक्रिया में अपने कुछ पोषण गुणों को खो देता है। हालांकि, अपरिष्कृत एक ही बनाए रखता है। इसलिए, खपत के उद्देश्य के लिए अपरिष्कृत बादाम के तेल का उपयोग करना उचित है।

प्राकृतिक बादाम का तेल चुनिंदा बादाम से बनाया जाता है जो स्थानीय स्तर पर उगाया जाता है। इसकी समृद्ध सामग्री की वजह से, यह आमतौर पर गैर विषैले त्वचा और बालों की देखभाल उत्पादों में एक प्राकृतिक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। जैसे ही आप इसे लगाते हैं या इसका उपभोग करते हैं, तेल अपने सभी लाभों का अनुवाद करता है।बादाम तेल के गुणों के बारे में आपको पता होना चाहिए

यह आवश्यक है कि आप एक विक्रेता से तेल खरीदते हैं जो अपने उत्पादों की शुद्धता की गारंटी देता है।

बादाम के तेल में विटामिन ई, विटामिन ए, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, पोटेशियम और जस्ता होता है।

सेवन करने पर बादाम के तेल के स्वास्थ्य लाभ:

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: बादाम के तेल में 70% मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हुआ है। यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, एलडीएल कम करता है, “बुरा” कोलेस्ट्रॉल।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है: आपके शरीर में सूजन को कम करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

मधुमेह से बचाता है: बादाम का तेल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और यहां तक ​​कि मधुमेह को रोकने में मदद करता है। बादाम का तेल असंतृप्त वसा की श्रेणी में आता है, जिसे इंसुलिन प्रतिरोध, निम्न रक्त शर्करा के स्तर और लंबे समय तक रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए एचबीए 1 सी के स्तर में सुधार दिखाया गया है।बादाम तेल के गुणों के बारे में आपको पता होना चाहिए

स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है: स्वस्थ वसा का पर्याप्त सेवन आपको अतिरिक्त पाउंड बहाने और तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर आहार को शरीर की वसा को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

दर्द और मांसपेशियों के तनाव से राहत देता है: जब त्वचा और प्रभावित पर लागू किया जाता है और बादाम का तेल दर्द और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

मेमोरी को बूस्ट करें और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करें: बादाम को मस्तिष्क भोजन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह मेमोरी को तेज करने में भी मदद करता है।बादाम तेल के गुणों के बारे में आपको पता होना चाहिए

कैंसर को रोकता है: बादाम विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है। यह विटामिन आठ वसा में घुलनशील यौगिकों का एक समूह है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये यौगिक कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक हानिकारक पदार्थों से बचाते हैं। विटामिन ई के उच्च इंटेक्स हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बादाम के तेल के लाभ जब त्वचा, चेहरे और बालों पर लागू होते हैं:

बादाम के तेल में कम गुण होते हैं जो त्वचा और खोपड़ी में नमी को बहाल करने में मदद करते हैं। यह गुण आपकी त्वचा, बालों और खोपड़ी को नरम और हाइड्रेटेड रखने के लिए बादाम का तेल एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

अपने बालों को लंबा और स्वस्थ बनाएं
अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें
डैंड्रफ और स्प्लिट एंड्स का इलाज करता है
बाल नरम और स्थिति
इसे फेशियल क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें
घबराहट और आंखों के नीचे के घेरे को कम करता है
उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेत देता है
वैकल्पिक मेकअप रिमूवर
फटे होंठों का इलाज करता है
हाथ और पैर क्रीम के लिए एक विकल्प
टैन और डार्क स्पॉट्स कम करें
लंबी पलकें बढ़ेंबादाम तेल के गुणों के बारे में आपको पता होना चाहिए

Share this story