Samachar Nama
×

बढ़ते हुए प्रदूषण में फेफड़ों को साफ करने के प्राकृतिक तरीके,जानिए

कोरोनावायरस के बाद प्रदूषण हमें बेहद परेशान कर रहा है। सर्दियों में प्रदूषण अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है जिसका स्वास्थ्य पर कई घातक प्रभाव होते हैं। प्रदूषण से सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा और फेफड़े की समस्या, हृदय रोग और गर्भावस्था में खराब परिणाम हो सकते हैं। प्रदूषण के कारण आंखों में जलन,
बढ़ते हुए प्रदूषण में फेफड़ों को साफ करने के प्राकृतिक तरीके,जानिए

कोरोनावायरस के बाद प्रदूषण हमें बेहद परेशान कर रहा है। सर्दियों में प्रदूषण अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है जिसका स्वास्थ्य पर कई घातक प्रभाव होते हैं। प्रदूषण से सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा और फेफड़े की समस्या, हृदय रोग और गर्भावस्था में खराब परिणाम हो सकते हैं। प्रदूषण के कारण आंखों में जलन, सिरदर्द, सीने में जलन की समस्या आम हो गई है। प्रदूषण फेफड़ों को सबसे अधिक प्रभावित करता है, इसलिए फेफड़ों को लगातार साफ करना महत्वपूर्ण है। फेफड़ों की सफाई का मतलब है कि हमें इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि हमारे फेफड़ों में प्रदूषण के कारण होने वाली जहरीली गैसें क्षतिग्रस्त न हों। आइए जानते हैं कि अपने फेफड़ों को कैसे साफ रखें।

अदरक की चाय से फेफड़ों की रक्षा करें:

फेफड़ों को साफ करने के लिए नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन करें। अदरक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ-साथ, यह हमारे लंग्स को भी बचाता है। अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है। यही नहीं, अदरक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता और बीटा कैरोटीन जैसे औषधीय तत्व भी होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को मारने की ताकत रखते हैं।

दालचीनी के काढ़े से लंग्स को सुरक्षित रखें:

दालचीनी न केवल खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाती है, बल्कि इसमें औषधीय गुण भी होते हैं जिसके कारण इसका उपयोग सदियों से आयुर्वेद में किया जाता रहा है। फेफड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में दालचीनी काढ़ा बहुत उपयोगी है। एक गिलास पानी में थोड़ी सी दालचीनी डालें और इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इसे पीने से फेफड़े अच्छी तरह से साफ हो सकते हैं।

भाप लें:

जहरीली गैसों को प्रभावित न करने के लिए भाप बहुत प्रभावी साबित होती है। फेफड़ों की सफाई के लिए स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा और आसान तरीका है। जल वाष्प न केवल बंद वायु मार्ग को खोलता है, बल्कि फेफड़ों से बलगम भी निकालता है। ठंड के मौसम में भाप लेना बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपको जुकाम और साइनस से राहत मिलेगी और साथ ही लंग्स भी सुरक्षित रहेंगे। सांस की सभी समस्याओं में भाप उपयोगी है।

प्राणायाम से लंग्स साफ होंगे:

योग शरीर को हर मौसम में स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नियमित प्राणायाम भी छाती के बलगम से छुटकारा दिलाता है, और फेफड़े साफ रहते हैं। यह व्यायाम फेफड़ों के कार्य के लिए बहुत उपयोगी है। नाक में शीशम के तेल की एक बूंद डालें और प्राणायाम करें। बहुत जल्द आपको इसके फायदे दिखाई देंगे।

अखरोट फेफड़ों के लिए बहुत उपयुक्त हैं:

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। फेफड़ों के लिए यह बहुत फायदेमंद चीज है। यदि ठंड के मौसम में प्रदूषण अधिक है, तो आप रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाने से फेफड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए भी अखरोट फायदेमंद है।

Share this story