Samachar Nama
×

बजट २०२१ यहाँ विशेषज्ञों का कहना हैं की क्या टेक्स अर्थव्यस्था में मदत मिलेगी

पिछले कुछ दिनों में, कई रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि सरकार अपने आगामी बजट में कुछ आयकर लाभों की घोषणा कर सकती है क्योंकि इससे मांग को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। हालांकि, शीर्ष अर्थशास्त्रियों का कहना है कि आयकर कम होने से अधिक खपत नहीं हो सकती है।वह सरकार को अपने आगामी केंद्रीय
बजट २०२१ यहाँ विशेषज्ञों का कहना हैं की क्या टेक्स अर्थव्यस्था में मदत मिलेगी

पिछले कुछ दिनों में, कई रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि सरकार अपने आगामी बजट में कुछ आयकर लाभों की घोषणा कर सकती है क्योंकि इससे मांग को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। हालांकि, शीर्ष अर्थशास्त्रियों का कहना है कि आयकर कम होने से अधिक खपत नहीं हो सकती है।वह सरकार को अपने आगामी केंद्रीय बजट 2021 में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इसका उद्देश्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देना और भारत को चल रहे मांग संकट से बाहर निकालना है। यद्यपि पिछले कुछ महीनों में आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है, फिर भी कई क्षेत्र ऐसे हैं जिन्हें तत्काल सरकारी सहायता की आवश्यकता है।

पिछले कुछ दिनों में, रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि सरकार मांग बढ़ाने के लिए अपने आगामी बजट में कुछ आयकर लाभों की घोषणा कर सकती है। हालांकि, शीर्ष अर्थशास्त्रियों को यकीन नहीं है कि करों को कम करने से मांग को बढ़ावा मिलेगा।हालांकि आयकर कम करने से नागरिकों की व्यक्तिगत आय में लाभ हो सकता है, इंडिया टुडे पत्रिका से बात करने वाले शीर्ष अर्थशास्त्रियों ने कहा कि इस तरह के कदम से आर्थिक सुधार में मदद नहीं मिल सकती है, विशेषकर ऐसे समय में जब सरकार के राजस्व में बादल छाए रहेंगे और भविष्य पर कोई स्पष्टता नहीं होगी। आर्थिक विकास का दृष्टिकोण।

जब राजस्व दृश्यता कुछ हद तक कम हो जाती है, तो समय पर आयकर दरों को कम करने पर विचार करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, बाद में खर्च पर प्रतिबंध लगाने से बचने के लिए अगर अपेक्षित राजस्व उछाल का एहसास नहीं हो रहा है, ”उसने कहा।उसे लगता है कि इस मोड़ पर कर टूटना एक संभावना नहीं हो सकती क्योंकि सरकार 2020 में तेज गिरावट के बाद अपनी राजस्व स्थिति को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

Share this story