Samachar Nama
×

फॉरेंसिक रिपोर्ट पर लॉगरहेड्स में CSA, SASCOC

दक्षिण अफ्रीकी खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति (एसएएससीओसी) ने सीएसए के मामलों की फोरेंसिक जांच की पूरी रिपोर्ट तक मुफ्त पहुंच की मांग की है जो गलत कामों में खेल में शक्तिशाली आंकड़े को छीन सकती है। जब तक वे अपनी शर्तों पर रिपोर्ट नहीं देखते, एसएएससीओसी का कहना है, वे टास्क टीम का नाम
फॉरेंसिक रिपोर्ट पर लॉगरहेड्स में CSA, SASCOC

दक्षिण अफ्रीकी खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति (एसएएससीओसी) ने सीएसए के मामलों की फोरेंसिक जांच की पूरी रिपोर्ट तक मुफ्त पहुंच की मांग की है जो गलत कामों में खेल में शक्तिशाली आंकड़े को छीन सकती है। जब तक वे अपनी शर्तों पर रिपोर्ट नहीं देखते, एसएएससीओसी का कहना है, वे टास्क टीम का नाम नहीं लेंगे, जो कई संकटों की तह तक जाने के लिए सीएसए के बोर्ड को अस्थायी रूप से दरकिनार कर देगी। CSA कानूनी निहितार्थ का हवाला देते हुए, घुटने को SASCOC से मोड़ने से इनकार कर रहा है, जिससे गतिरोध पैदा हो रहा है। अब क्या?

पहली बार नहीं, ईमानदार, सक्षम, जिम्मेदार, पारदर्शी प्रशासन की ओर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट का सफर शुरुआती ब्लॉकों में अटका हुआ है। सीएसए को एसएएससीओसी के खाते में रखा जाना चाहिए, जिसमें बाधा को चलाने की कोशिश कर रहे शॉट-पुटर की तरह ध्वनि शासन प्रथाओं को खत्म करने का रिकॉर्ड है, सिस्टम को एक झटका के रूप में आना चाहिए। और जब सारा क्रिकेट जगत दक्षिण अफ्रीका में खेल की स्थिति पर या तो रो रहा है या हंस रहा है।

एसएएससीओसी के कार्यकारी अध्यक्ष एलेक स्कोहोसाना ने गुरुवार को एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं हो सकता है कि सार्वजनिक, वर्तमान और पूर्व-खिलाड़ियों, प्रायोजकों और हितधारकों ने सीएसए बोर्ड में सभी भरोसा और विश्वास खो दिया है।” “सीएसए बोर्ड के लिए कॉल करने या एक तरफ जाने के लिए कॉल किए जाने पर दैनिक आधार पर इसका सबूत मिलता है। एसएएससीओसी का कर्तव्य है कि वह इन कॉलों को सुने, और अपने लिए कथित मुद्दों और समस्याओं की जांच करे।”

एसएएससीओसी ने पिछले सप्ताह उस दिशा में एक कदम उठाया, जब उसने सीएसए से कहा कि वह अपने बोर्ड और मुख्य कर्मचारियों को एक कार्य दल को वापस लेने के लिए कहे – जिसे ओलंपिक निकाय द्वारा नियुक्त किया गया है – क्रिकेट की समस्याओं की जांच करने के लिए: एक ऐसा विकास जो आईसीसी को सीएसए को निलंबित करने के लिए उकसा सकता है। हस्तक्षेप के रूप में माना जा सकता है।

इसके बाद SASCOC और CSA के बीच दो बैठकें हुईं। स्कोस्सो ने कहा, “जब सीएसए ने एसएएससीओसी को फॉरेंसिक रिपोर्ट के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया, तो दूसरे को छोटा कर दिया गया।” “हमारे लिए एक बैठक में जारी रखना असंभव था जब हमारे पास रिपोर्ट नहीं होती है ताकि हम एक ही स्लेट से पढ़ सकें और एक ही भजन पुस्तक से गा सकें।”

सीएसए ने एसएएससीओसी के बोर्ड की रिपोर्ट की पेशकश की है, लेकिन इस शर्त पर कि बोर्ड के सदस्य पहले से एक गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं। एसएएससीओसी इस बारे में खुश नहीं है, जैसा कि स्कोहसाना ने समझाया: “कोई भी उचित व्यक्ति सीएसए के मामलों में प्रभावी ढंग से पूछताछ नहीं कर सकता है बिना रिपोर्ट तक पूरी पहुंच के, और कानूनी और फॉरेंसिक विशेषज्ञों की सहायता के बिना। हममें से किसी के पास खोजी और फोरेंसिक नहीं है। विशेषज्ञता और कानूनी विशेषज्ञता। इन चीजों को बाहरी लोगों द्वारा किया जाना चाहिए। ”

सीएसए के सर्वोच्च अधिकारी, सदस्य परिषद, जिसमें 14 प्रांतीय सहयोगी के अध्यक्ष शामिल हैं, ने सप्ताहांत में रिपोर्ट की जांच की। लेकिन उनके एनडीए में प्रवेश करने के बाद ही। स्कोहसाना ने उस तर्क को दोषपूर्ण पाया: “हम निश्चित नहीं हो सकते हैं कि संबंधित यूनियनों के सदस्यों के साथ उचित परामर्श किया गया होगा। जब उन्हें रिपोर्ट की सामग्री को साझा करने की अनुमति नहीं होती है, तो उनसे उनके बोर्ड से उचित जनादेश प्राप्त करने की अपेक्षा कैसे की जाती है।” , जो उन्होंने अपने बोर्डों के साथ कमीशन किया, इसीलिए रिपोर्ट को अप्रतिबंधित आधार पर उपलब्ध कराने से इनकार करना तर्कहीन और अनुचित दोनों है। ”

Skhosana ने कहा कि सदस्य परिषद को कार्य दल में प्रतिनिधित्व किया जाएगा, जिनकी सिफारिशों पर CSA को लागू करने की अपेक्षा की जाएगी: “क्या वे ऐसा करने में विफल रहे, तो SASCOC के पास अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय करने का कोई विकल्प नहीं होगा।”

SASCOC में प्रशासन के तहत संघों को रखने की शक्ति है, लेकिन Skhosana ने कहा कि इस मामले में इरादा नहीं था: “हम क्रिकेट प्रशासन चलाने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं। हम क्रिकेट के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इसे लोगों द्वारा चलाया जाना चाहिए। जो क्रिकेट को समझते हैं, जिन्होंने क्रिकेट प्रशासन के संदर्भ में जुनून और हौसला बढ़ाया है। ”

लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट किया कि CSA को अपनी किस्मत को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए: “हमने CSA सदस्यों की परिषद को एक वचन दिया है कि एक बार प्राप्त होने वाली रिपोर्ट, केवल बोर्ड और उसकी सलाहकार टीम के बीच चर्चा की जाएगी और इसे SASCOC के रूप में प्रकाशित नहीं किया जाएगा। रिपोर्ट में सभी के अधिकार निहित हैं। रिपोर्ट को अभी भी आगामी नहीं होना चाहिए, फिर, दुर्भाग्य से, एसएएससीओसी के पास अन्य उपायों का सहारा लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा जो मैं यहां से निपटने नहीं जा रहा हूं। ”

यह पूछे जाने पर कि क्या सीएसए एसएएससीओसी के हुक्मों का पालन करेगा, कार्यवाहक अध्यक्ष ब्रेसफोर्ड विलियम्स ने कहा: “हम एसएससीओसी के साथ जुड़ाव में हैं, हम एसएएससीओसी के साथ लगे हुए हैं और हम एसएएससीओसी के साथ जुड़े रहते हैं। सीएसए ने एसएएससीओसी के बारे में विस्तार से अपनी स्थिति के बारे में जवाब दिया था।” यह भी स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं कि हमारे पास बोर्ड के सदस्यों के रूप में क्रिकेट के लिए एक कर्तव्य है।

“सदस्य परिषद द्वारा सर्वसम्मति से जो हल किया गया है … वह यह है कि उन्हें प्राप्त फोरेंसिक रिपोर्ट भी उसी शर्तों के तहत एसएएससीओसी को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि, इस बिंदु पर हम बातचीत और जुड़ाव के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहते हैं। हमने सारांश रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने की पेशकश की और प्रतिबद्ध है। हम अपने कानूनी प्रतिनिधियों द्वारा आवश्यक ब्रेकडाउन प्रदान करेंगे। यह अवसर प्रस्तुत किया जाएगा

Share this story