Samachar Nama
×

प्लास्टिक के बक्से और बोतलों का उपयोग करते समय सावधान रहें, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को जानें

प्लास्टिक हमारे जीवन के साथ-साथ चलता है। हम प्लास्टिक पर इतने निर्भर हैं कि पीने के पानी से लेकर लंच बॉक्स तक में पानी का ही इस्तेमाल होता है। हम प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव अज्ञात हैं। आप जानते हैं कि प्लास्टिक कई मायनों में मानव शरीर के लिए हानिकारक है।
प्लास्टिक के बक्से और बोतलों का उपयोग करते समय सावधान रहें, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को जानें

प्लास्टिक हमारे जीवन के साथ-साथ चलता है। हम प्लास्टिक पर इतने निर्भर हैं कि पीने के पानी से लेकर लंच बॉक्स तक में पानी का ही इस्तेमाल होता है। हम प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं लेकिन इसके दुष्प्रभाव अज्ञात हैं। आप जानते हैं कि प्लास्टिक कई मायनों में मानव शरीर के लिए हानिकारक है। प्लास्टिक के निर्माण में प्रयुक्त रसायन शरीर के लिए विषाक्त और हानिकारक है।

  • प्लास्टिक के बक्से और बोतलों का उपयोग करते समय सावधान रहें, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को जानें

सीसा, कैडमियम और पारा जैसे रसायन सीधे प्लास्टिक का उपयोग कर मानव शरीर के संपर्क में आते हैं। ये विषाक्त पदार्थ कैंसर, जन्मजात विकलांगता, प्रतिरक्षा प्रणाली और बच्चों के बचपन में विकास को प्रभावित कर सकते हैं। अन्य टॉक्सिन जैसे बीपीए या हेल्थ-बिस्फेनॉल-ए प्लास्टिक की पानी की बोतलों या खाद्य पैकेजिंग सामग्री में पाए जाते हैं। जब BPA शरीर में प्रवेश करता है, तो यह हमारे शरीर को कुछ गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। BPA हाइपोथायरायडिज्म के लिए अग्रणी थायराइड हार्मोन रिसेप्टर को कम कर सकता है। प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है जिससे हम सभी अनजान हैं। प्लास्टिक के कारण हम कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। आइए जानते हैं कि प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है और हम इसे कैसे रोक सकते हैं।

प्लास्टिक के रोग

  • दमा
  • फुफ्फुसीय कैंसर फेफड़ों की विषाक्त गैसों के कारण होता है, जो कैंसर का कारण बनता है।
  • कैंसर और जिगर की क्षति
  • तंत्रिका और मस्तिष्क क्षति
  • गुर्दे की बीमारी है

आपको प्लास्टिक से होने वाले खतरों से भी आध्यात्मिक रूप से ईर्ष्या करना चाहिए और कम प्लास्टिक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आइए जानते हैं कि हम प्लास्टिक के इस्तेमाल से कैसे बच सकते हैं?

प्लास्टिक के बक्से और बोतलों का उपयोग करते समय सावधान रहें, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को जानें

  • पानी हमेशा प्लास्टिक की बोतल में होता है इसलिए प्लास्टिक की बोतल का पानी खरीदना बंद कर दें। प्लास्टिक की बोतलें प्लास्टिक के कबाड़ में सबसे ज्यादा योगदान देती हैं, क्योंकि लगभग 20 मिलियन बोतलें कचरे में डाली जाती हैं।
  • पूरी तरह से प्लास्टिक का बहिष्कार करें। अगर आप घर से समान खरीदने जाते हैं, तो शॉपिंग बैग अपने साथ रखें। हालाँकि आपको और हमें यह छोटी सी बात लगती है, लेकिन पूरी लगन से इसका पालन करके आप प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल कम कर सकते हैं।
  • प्लास्टिक बैग के बजाय कार्डबोर्ड चुनें। कार्डबोर्ड बायोडिग्रेडेबल है, इसलिए पर्यावरण के अनुकूल है।
  • चाहे आप घर पर हों या किसी रेस्तरां में, पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने से बचें।
  • प्लास्टिक के कंटेनर में भोजन और पेय पदार्थ न खरीदें। इससे आप अपने आप को विषाक्त विषाक्त पदार्थों से बचा सकते हैं, साथ ही साथ आपके घर से प्लास्टिक कचरा भी कम हो जाएगा।

प्लास्टिक के बक्से और बोतलों का उपयोग करते समय सावधान रहें, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को जानें

 

  • अपने खाने को टिफिन-बॉक्स या ग्लास कंटेनर आदि में स्टोर करने की कोशिश करें। आपको खाने में प्लास्टिक के कंटेनर या बैग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • प्लास्टिक की रोकथाम आज हमारी पीढ़ी के लिए न केवल उपयोगी है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए इसका बहिष्कार करना आवश्यक है।

Share this story