Samachar Nama
×

प्रोस्टेट कैंसर का अध्ययन करते समय वैज्ञानिकों ने गले में खोजा नया अंग

नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने मानव गले में एक संभावित नए अंग की खोज की है, जिसे उन्होंने प्रोस्टेट कैंसर पर शोध करने के दौरान ठोकर खाई थी , लिवेसाइंस ने बताया। नीदरलैंड्स कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने लार ग्रंथियों के एक सेट को गले के ऊपरी हिस्से में गहराई से पहचाना है और उन्हें “ट्यूबरियल लार ग्रंथियों” नाम दिया
प्रोस्टेट कैंसर का अध्ययन करते समय वैज्ञानिकों ने गले में खोजा नया अंग

नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने मानव गले में एक संभावित नए अंग की खोज की है, जिसे उन्होंने प्रोस्टेट कैंसर पर शोध करने के दौरान ठोकर खाई थी , लिवेसाइंस ने बताया। नीदरलैंड्स कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने लार ग्रंथियों के एक सेट को गले के ऊपरी हिस्से में गहराई से पहचाना है और उन्हें “ट्यूबरियल लार ग्रंथियों” नाम दिया है।

रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने कम से कम 100 रोगियों की जांच करने के बाद ग्रंथियों की उपस्थिति की पुष्टि की। यह खोज कैंसर के इलाज के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अब तक, यह नासोफरीनक्स क्षेत्र – नाक के पीछे – कुछ भी लेकिन सूक्ष्म, फैलाना, लार ग्रंथियों की मेजबानी करने के लिए नहीं सोचा गया था।

नव खोजी ग्रंथियां औसतन लंबाई में लगभग 1.5 इंच (3.9 सेंटीमीटर) होती हैं और यह उपास्थि के एक टुकड़े पर स्थित होती हैं जिसे टोरस ट्यूबरियस कहा जाता है, लिवसेंस ने बताया। शोधकर्ताओं के अनुसार, ग्रंथियां संभवत: नाक और मुंह के पीछे के ऊपरी गले को चिकनाई और नम करती हैं।

अब तक, मनुष्यों में तीन ज्ञात बड़ी लार ग्रंथियां थीं: एक जीभ के नीचे, एक जबड़े के नीचे और एक जबड़े के पीछे, गाल के पीछे।

“उन से परे, शायद एक हजार सूक्ष्म लार ग्रंथियों गले और मुंह के श्लेष्म ऊतक में बिखरे हुए हैं। इसलिए, जब हमने ये पाया, तो हमारे आश्चर्य की कल्पना करें, “सह-लेखक और नीदरलैंड कैंसर संस्थान विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट राउटर वोगेल ने एक बयान में कहा।

नए अंग की खोज की गई जब वैज्ञानिक पीएसएमए पीईटी-सीटी तकनीक का उपयोग करके प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं का अध्ययन कर रहे थे – सीटी स्कैन और पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) का संयोजन – जो लार ग्रंथि के ऊतकों का पता लगाने में अच्छा है। इस तकनीक में, एक रेडियोधर्मी “ट्रेसर” को उस रोगी में इंजेक्ट किया जाता है जो प्रोटीन PSMA को बांधता है, जिसे प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं में ऊंचा किया जाता है।

वोगेल ने कहा कि सिर और गर्दन में कैंसर का इलाज करने के लिए रेडियोथेरेपी का इस्तेमाल करने वाले डॉक्टर मुख्य लार ग्रंथियों से बचने की कोशिश करते हैं, क्योंकि यह खाने, बोलने या रोगियों को निगलने में दिक्कत कर सकते हैं।

हालाँकि, इस मामले में, नई खोजी गई ग्रंथियां विकिरण की चपेट में आ रही थीं क्योंकि डॉक्टरों को मानव शरीर में उनके अस्तित्व के बारे में पता नहीं था। इस प्रकार, नई खोज से कैंसर रोगियों के लिए कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

“हमारा अगला कदम यह पता लगाना है कि हम इन नई ग्रंथियों और किस रोगियों में सबसे अच्छा स्पेयर कर सकते हैं। अगर हम ऐसा कर सकते हैं, तो मरीजों को कम दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है, जो उपचार के बाद उनके जीवन की समग्र गुणवत्ता को लाभ देगा।

 

Share this story