Samachar Nama
×

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हर किश्त को कर सकते है चेक जाने क्या होता है FTO is Generatedका अर्थ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) स्कीम के लाभार्थी आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार किसी भी वक्त इस स्कीम की आठवीं और चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त जारी कर सकती है। इससे देश के करोड़ों किसानों को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच आर्थिक मदद मिलेगी। केंद्र सरकार हर वित्त
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हर किश्त को कर सकते है चेक जाने क्या होता है FTO is Generatedका अर्थ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) स्कीम के लाभार्थी आठवीं  किस्त का इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार किसी भी वक्त इस स्कीम की आठवीं और चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त जारी कर सकती है। इससे देश के करोड़ों किसानों को कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच आर्थिक मदद मिलेगी। केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में अप्रैल से जुलाई के मध्य पहली, अगस्त से नवंबर के बीच दूसरी और दिसंबर से मार्च के बीच तीसरी किस्त जारी करती है।

  • PM Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग-इन कीजिए।
  • यहां आपको ‘Farmers Corner’ में ‘Benefeciary Status’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Aadhaar Number, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।
  • अब आपने जिस ऑप्शन को सेलेक्ट किया है, वह नंबर डालिए।
  • इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।

अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही पायी जाती है तो आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर आपका नाम, मोबाइल नंबर के आखिरी चार अंक, आधार नंबर के आखिरी चार अंक देखने को मिलेंगे। साथ ही जिला, गांव, अकाउंट नंबर के आखिरी अंक और आईएफएससी कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ-साथ अन्य विवरण देखने को मिलेगा। इसके साथ ही हर किस्त का स्टेटस, बैंक का नाम, जिस अकाउंट में रकम क्रेडिट हुआ है उसके आखिरी चार अंक, क्रेडिट होने की तारीख और यूटीआर नंबर दिखेगा।

अब आप इसको लेकर परेशान हो सकते हैं कि इसका क्या मतलब हुआ। तो आइए हम इसका निहितार्थ समझाते हैं। दरअसल, जब स्टेटस में यह लिखा हुआ आता है तो इसका मतलब कि  सरकार की ओर से आपके 12 अंक के आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर सहित अन्य डिटेल्स को चेक कर लिया है और पेमेंट ऑर्डर जारी कर दिया गया है।

Share this story