Samachar Nama
×

पुलिस के संघर्ष के रूप में ड्रग पेडलर्स सड़कों से सोशल मीडिया पर चले जाते हैं

KOCHI: कोविद -19 मामलों के पुनरुत्थान के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद, जिले में नशीली दवाओं की गड़बड़ी पनपती दिख रही है। अधिकारियों ने कहा कि क्लब, पार्टियों और यहां तक कि सड़क के कोनों जैसे पारंपरिक विकल्पों पर ताला लगाने के बाद, पैदल चलने वालों ने गांजा, हशीश और एलएसडी
पुलिस के संघर्ष के रूप में ड्रग पेडलर्स सड़कों से सोशल मीडिया पर चले जाते हैं

KOCHI: कोविद -19 मामलों के पुनरुत्थान के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद, जिले में नशीली दवाओं की गड़बड़ी पनपती दिख रही है। अधिकारियों ने कहा कि क्लब, पार्टियों और यहां तक ​​कि सड़क के कोनों जैसे पारंपरिक विकल्पों पर ताला लगाने के बाद, पैदल चलने वालों ने गांजा, हशीश और एलएसडी जैसे सड़क दवाओं के सुरक्षित व्यापार के लिए प्रदान किए जाने वाले अवसरों का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया का रुख किया है। पंख।

एक खुफिया अधिकारी ने कहा, “ड्रग पेडलिंग पहले से कहीं अधिक डिजिटल हो गई है। दो साल पहले, पुलिस ने एक अभियान चलाया था और एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था, जो प्रतिबंधित दवाओं को वितरित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता था। हालांकि, समय के साथ ड्राइव ने अपनी भाप खो दी। “दवा की आपूर्ति के लिए सोशल मीडिया का उपयोग एक बड़ी चुनौती है। आबकारी उपायुक्त पी। अशोक कुमार ने कहा कि विभाग उसी पर जांच रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन दवा व्यापार का पता लगाना मुश्किल है। “कम मात्रा में दवाओं के आदेश कोडित संदेशों के माध्यम से रखे जाते हैं। व्यवस्थापक केवल भौतिक पृष्ठभूमि की जाँच सहित पूर्ण सत्यापन के बाद सदस्यों को जोड़ते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि समूहों में विषय और चर्चा आम तौर पर नशीले पदार्थों की तस्करी के वास्तविक उद्देश्य को पूरा करने के लिए विभिन्न विषयों पर होगी।

कोच्चि रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) कलिराज महेश कुमार ने कहा कि पुलिस के लिए ड्रग रैकेट की गतिविधियों पर नज़र रखना संभव है जो तस्करी के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं। लेकिन यह एक आसान काम नहीं होने जा रहा है, मनु पी ज़ाचरिया, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और डेटा सुरक्षा परिषद के सदस्य ने कहा। “मशीनें केवल विशिष्ट कीवर्ड की पहचान करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए सेट की जा सकती हैं। संदेश आदान-प्रदान करते समय रैकेट आमतौर पर दवाओं से संबंधित कीवर्ड का उपयोग नहीं करते हैं। केवल अगर एजेंसियों को एक विशिष्ट इनपुट मिलता है तो वे इस तरह की गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया स्पेस को स्कैन कर सकते हैं।

Share this story