Samachar Nama
×

पुलवामा : दूसरों के लिए जियो- बीइंग हेल्पफुल फाउंडेशन ने स्वयंसेवी रक्तदान शिविर का आयोजन किया

चूंकि रक्तदान मानव जाति के लिए एक महान सेवा है, इसलिए पंचायत घर ऊपरी खत्रयार, गढ़ी, उधमपुर में “लाइव फॉर अदर-बीइंग हेल्पफुल फाउंडेशन के सहयोग से हेल्प इन नीड ऑफ ब्लड फाउंडेशन” द्वारा एक रक्त शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन इस अवसर की मुख्य अतिथि सुषमा शर्मा, सरपंच (ऊपरी खत्रयार) ने किया।
पुलवामा  : दूसरों के लिए जियो- बीइंग हेल्पफुल फाउंडेशन ने स्वयंसेवी रक्तदान शिविर का आयोजन किया

चूंकि रक्तदान मानव जाति के लिए एक महान सेवा है, इसलिए पंचायत घर ऊपरी खत्रयार, गढ़ी, उधमपुर में “लाइव फॉर अदर-बीइंग हेल्पफुल फाउंडेशन के सहयोग से हेल्प इन नीड ऑफ ब्लड फाउंडेशन” द्वारा एक रक्त शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का उद्घाटन इस अवसर की मुख्य अतिथि सुषमा शर्मा, सरपंच (ऊपरी खत्रयार) ने किया। शिविर के दौरान, डॉ. शाल्वी शर्मा की अध्यक्षता में जीएमसी, जम्मू के डॉक्टरों की टीम फाउंडेशन को पूर्ण समर्थन प्रदान करने के लिए वहां मौजूद थी। शिविर सफल रहा। यह रक्तदान शिविर विशेष रूप से थैलेसीमिया के मरीजों के लिए था। थैलेसीमिया एक विरासत में मिला रक्त विकार है जिसकी विशेषता शरीर में सामान्य से कम ऑक्सीजन युक्त प्रोटीन (हीमोग्लोबिन) और कम लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं। इसलिए थैलेसीमिया से पीड़ित रोगी को हर महीने 2-3 यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है।

रक्तदान शिविर सुबह करीब 10 बजे शुरू हुआ। इसमें अनेक स्वयंसेवकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए विवेक परिहार (एलएफओ-बीएच संगठन के निदेशक/सीईओ) ने शिविर को मानवता की सेवा और रक्तदान, सर्वोच्च दान की दिशा में एक शानदार तरीका बताया। रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, विवेक ने कहा कि यह मानव जाति की एक महान सेवा है और मानव जीवन को बचाने के लिए सभी को स्वेच्छा से अधिक से अधिक बार रक्तदान करना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि रक्तदान के अपने फायदे हैं। यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है, दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है, स्वस्थ जिगर को बनाए रखने में मदद करता है आदि और युवाओं से अपील की कि वे आगे आएं और वर्ष में कम से कम दो बार रक्तदान करें। इस शिविर का आयोजन मरीजों को अपनी जान बचाने के लिए रक्त की जरूरत के दौरान होने वाले रक्त संकट को पूरा करने के लिए किया गया था। इस रक्तदान शिविर में 50 से अधिक युवाओं ने स्वेच्छा से भाग लिया और स्वयंसेवकों द्वारा अपना योगदान देने के लिए लगभग 15 यूनिट रक्तदान किया

 

 

 

 

Share this story