Samachar Nama
×

पीएम नरेंद्र मोदी- देश के साथ दुनिया के लिये भी उत्पाद तैयार करें उद्योग जाने क्या है नया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को घ्ररेलू स्तर पर वाहनों, दूरसंचार उपकरणों और दवा उद्योग को बढ़ावा देने के लिये उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना का जिक्र करते हुये उद्योगों से कहा कि वह देश की जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ दुनिया के लिये भी सामान तैयार करें।मोदी ने अगले साल के
पीएम नरेंद्र मोदी- देश के साथ  दुनिया के लिये भी उत्पाद तैयार करें उद्योग जाने क्या है नया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को घ्ररेलू स्तर पर वाहनों, दूरसंचार उपकरणों और दवा उद्योग को बढ़ावा देने के लिये उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना का जिक्र करते हुये उद्योगों से कहा कि वह देश की जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ दुनिया के लिये भी सामान तैयार करें।मोदी ने अगले साल के बजट में पीएलआई योजना को लेकर किये गये प्रावधानों पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुये कहा कि इसके लिये करीब दो लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। यह योजना दूरसंचार क्षेत्र से लेकर वाहन और औषधि क्षेत्र के साथ ही कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण सहित 13 क्षेत्रों के लिये शुरू की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार घरेलू स्तर पर उत्पादों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये कई कदम उठा रही है। उद्योगों के अनुपालन बोझ को कम किया जा रहा है। ऐसे 6,000 के करीब अनुपालनों को कम करने के प्रयास किये जा रहे हैं।मोदी ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और कपड़ा क्षेत्र में पीएलआई योजना शुरू होने से समूचे कृषि क्षेत्र को फायदा होगा। उन्होंने उद्योगों से कहा कि वह उत्पादन में तेजी लायें और रोजगार के अवसर बढ़ायें। उन्होंने कहा कि उत्पादन लागत कम करने, वैश्विक स्तर की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने के लिये सभी को मिलकर काम करना होगा।

कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में पीएलआई योजना शुरू होने से समूचे कृषि क्षेत्र को मदद मिलेगी। पीएलआई योजना के लिये करीब दो लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है: मोदी ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के मुद्दे पर कहा।प्रधानमंत्री ने कहा कि वाहन क्षेत्र से लेकर दूरसंचार और औषधि उद्योग में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिये उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्योगों से कहा कि उत्पादों का भारत के लिये, दुनिया के लिये विनिर्माण करें।

Share this story