Samachar Nama
×

पीएम किसान: मोदी सरकार की इस योजना के लिए 31 मार्च तक रजिस्टर करें, आपको दोगुना लाभ होगा

प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए धन योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना) को सम्मानित करने के लिए सरकार की आठवीं किस्त जल्द ही जारी की। मोदी सरकार की तरफ से पीएम शेटकरी सनमन निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्तों में देश भर के करोड़ों किसानों के खातों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं।
पीएम किसान: मोदी सरकार की इस योजना के लिए 31 मार्च तक रजिस्टर करें, आपको दोगुना लाभ होगा

प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए धन योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना) को सम्मानित करने के लिए सरकार की आठवीं किस्त जल्द ही जारी की। मोदी सरकार की तरफ से पीएम शेटकरी सनमन निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की तीन किस्तों में देश भर के करोड़ों किसानों के खातों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। इसके तहत, इस वर्ष की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक भेजी जाती है। अब तक सरकार द्वारा सात किस्त भेजी जा चुकी हैं।

31 मार्च से पहले पंजीकरण करें

यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं, लेकिन अभी तक पंजीकृत नहीं हैं, तो 31 मार्च से पहले इस योजना के लिए पंजीकरण करें। यदि 31 मार्च से पहले पंजीकरण करके आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो होली के बाद 2,000 रुपये आपके खाते में जमा कर दिए जाएंगे। आपको अगली किश्त अप्रैल या मई में भी मिलेगी।

इस तरह रजिस्टर करें

आप योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं

-इस योजना में पंजीकरण करना बहुत आसान है। आप इस प्रक्रिया को घर पर पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

इसके लिए आपको वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा

-इसके बाद वहां मौजूद the फार्मर्स कॉर्नर ’ टैब पर क्लिक करें

-यहां ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आधार नंबर क्लिक करें

-कैप्चा कोड दर्ज करके अपने राज्य का चयन करें, जिसके बाद प्रक्रिया आगे बढ़ेगी

-आपकी व्यक्तिगत जानकारी और बैंक विवरण पूछा जाएगा

-इस जानकारी को भरने के बाद आप फॉर्म जमा कर सकते हैं।

यह जानकारी पंजीकरण करते समय दी जानी है

2019 में शुरू हुई इस योजना में पिछले कुछ दिनों से कुछ भ्रम देखा गया था। जिसमें सरकार कुछ सुधार कर रही है। सरकार योजना में पारदर्शिता के लिए काम कर रही है। शेटकरी सनमन निधि योजना के तहत नए पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले किसानों को अब आवेदन पत्र में अपने भूखंड संख्या का उल्लेख करना होगा। इस बीच नए नियम योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों को प्रभावित नहीं करेंगे।

Share this story