Samachar Nama
×

पावर-पैक कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस की जीत के लिए संयुक्त अरब अमीरात की लकीर का विस्तार करती है

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले, मुंबई इंडियंस हर किसी की पसंदीदा थी, और अच्छे कारण के साथ। एक बल्लेबाजी क्रम जिसमें एक मैच को बदलने में सक्षम चार या पांच खिलाड़ी थे, एक गेंदबाजी आक्रमण जिसने पारसीनी, बड़ी गहराई और संभवतः व्यवसाय में सबसे अच्छा थिंक-टैंक के साथ शादी की। यह सब अभी भी
पावर-पैक कोलकाता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस की जीत के लिए संयुक्त अरब अमीरात की लकीर का विस्तार करती है

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले, मुंबई इंडियंस हर किसी की पसंदीदा थी, और अच्छे कारण के साथ। एक बल्लेबाजी क्रम जिसमें एक मैच को बदलने में सक्षम चार या पांच खिलाड़ी थे, एक गेंदबाजी आक्रमण जिसने पारसीनी, बड़ी गहराई और संभवतः व्यवसाय में सबसे अच्छा थिंक-टैंक के साथ शादी की। यह सब अभी भी सही है, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शुरुआती मैच हारने से टीम में कुछ दरार दिखाई दी। इसने अधिकांश खिलाड़ियों के लिए कम क्रिकेट के प्रभाव को भी दिखाया, जिसमें अधिकांश खिलाड़ियों को मैदान में उतार-चढ़ाव और बल्लेबाजी के दौरान त्रुटियों का सामना करना पड़ा।

क्या वे दरारें हैं कोलकाता नाइट राइडर्स सफलतापूर्वक शोषण कर सकते हैं? उनके पास निश्चित रूप से ऐसा करने के लिए उपकरण हैं, और इस आईपीएल में नवीनतम शुरुआत करने वाले फ्रैंचाइज़ी के रूप में, उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में अच्छी तरह से परिस्थितियों को दबाने का मौका मिला होगा।

हालाँकि, मुम्बई के पास अंक 7 के बाद बल्लेबाजी क्रम की एक त्वरित कमी है, जो नाइट राइडर्स के लिए भी एक समस्या हो सकती है। नाथन कूल्टर नाइल के चोटिल होने से मुंबई की बल्लेबाजी की गहराई प्रभावित होती है, और हालांकि उन्होंने मंगलवार को टीम के साथ प्रशिक्षण किया, चाहे बुधवार को खेल देखा जाए। नाइट राइडर्स के लिए, बल्लेबाजी क्रम लगभग एक घंटी की तरह का रूप लेता है, संभवत: प्रतियोगिता के सबसे पावर-पैक मिडिल ऑर्डर में इयोन मोर्गन, दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल के लिए धन्यवाद।

मुंबई की गेंदबाजी शक्तिशाली है, और सुपर किंग्स के खिलाफ एकदिवसीय मैच में गंभीर बदलाव नहीं होंगे, जब तक कि यह फिटनेस कारणों से न हो। नाइट राइडर्स उम्मीद कर रहे होंगे कि सुनील नारायण चार ओवरों के लिए अच्छे हैं। सीपीएल में गेंदबाजी करते समय वह बहुत प्रभावी था, लेकिन प्रतियोगिता में वह जितनी बार खेलता था उतनी बार खेलता था। नाइट राइडर्स के पास अपने रैंक में होनहारों की जोड़ी है, जो उम्र की तरह लगता है, बिना फिट हुए। लेकिन कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी दोनों ही इस सीज़न में चोटों से मुक्त रहे, और आप कल्पना करेंगे कि उनमें से कम से कम एक शुरुआती इलेवन में होगा।

अगर कोल्टर-नाइल फिट होते हैं, तो वह मुंबई इलेवन में जेम्स पैटिंसन की जगह लेंगे। पैटिंसन ने सुपर किंग्स के खिलाफ एक उचित आउटिंग की, तेज गेंदबाज़ी की और एक-दो हिट हासिल करके इस क्रम को कम कर दिया, लेकिन कुल्टर-नाइल की हरफनमौला क्षमता उनके काम की चीज़ों को स्विंग करने की संभावना है।

टी 20 क्रिकेट में मृत्यु पर गेंदबाजी के लिए लगभग किसी भी चीज़ से अलग कौशल की आवश्यकता होती है, और ट्रेंट बाउल्ट ने कहा कि यह “खेल की सबसे बड़ी चुनौती” है। यह चुनौती तभी बड़ी हो जाती है जब आप जिस बल्लेबाज़ की गेंदबाज़ी कर रहे हों वह रसेल और कंपनी हो।

संभवतः XIs
कोलकाता नाइट राइडर्स: 1 शुबमन गिल, 2. सुनील नरेन, 3 नितीश राणा, 4 इयोन मोर्गन, 5 दिनेश कार्तिक (कैप्टन, wk), 6 आंद्रे रसेल, 7 राहुल त्रिपाठी / रिंकू सिंह, 8 पैट कमिंस, 9 कुलदीप यादव, 10 कमलेश नागरकोटी, 11 प्रिसिध कृष्णा

मुंबई इंडियंस: 1 रोहित शर्मा (कैप्टन), 2 क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यूके), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 सौरभ तिवारी, 5 कीरोन पोलार्ड, 6 हार्दिक पांड्या, 7 क्रुणाल पांड्या, 8 जेम्स पैटिंसन / नाथन कूल्टर नाइल, 9 राहुल चाहर , 10 ट्रेंट बाउल्ट, 11 जसप्रीत बुमराह

रणनीति
मॉर्गन के नाइट राइडर्स के पावरहाउस तिकड़ी, रसेल और कार्तिक के पास बोल्ट और जसप्रीत बुमराह के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड हैं। कार्तिक 23 गेंदों पर 50 रन बना चुके हैं और उन्होंने बुमराह की गेंद का सामना किया। रसेल ने एक बार आउट होने के बाद 33 रन बनाते हुए 49 रन बनाए। बाउल्ट के खिलाफ, तीनों के आउट होने के साथ, तिकड़ी का संयुक्त रिकॉर्ड 43 गेंदों पर 82 रन है। अगर ये तीनों बल्लेबाज़ मौत के घाट उतार रहे हैं, तो वे मुंबई के गेंदबाज़ों पर भारी पड़ सकते हैं। मुम्बई के लिए संभवतः एक सहज-सरल रणनीति यह हो सकती है कि विकेट की तलाश किए बिना केवल शुरुआत में रनों को नीचे रखा जाए – इस प्रकार इन तीनों के प्रवेश में देरी हुई और उन्हें मृत्यु पर सेट होने का समय नहीं मिला।

मुंबई के खिलाफ एक बल्लेबाज के रूप में नरेन का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। उन्होंने आठ पारियों में केवल 32 रन बनाए हैं, जो एक रन-बॉल से कम है। मुंबई को अतिरिक्त सीज़न के दौरान अतिरिक्त गति प्राप्त करने में सक्षम होना शायद इसका कारण है। नाइट राइडर्स ने संकेत दिया है कि नरेन उनके लिए ऑर्डर के शीर्ष पर शुभमन गिल को साझेदार बनाएंगे, लेकिन मुंबई के खिलाफ उनके रिकॉर्ड के प्रकाश में, शायद नरेन नीचे बल्लेबाजी कर सकते थे। उनके पास राहुल त्रिपाठी के पास गिल को शीर्ष पर पहुंचाने का विकल्प है।

रसेल किसी भी गेंदबाजी के खिलाफ विनाशकारी है, लेकिन अपेक्षाकृत बोलने, त्वरित और छोटी गेंदबाजी ने उसे अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक परेशानी में डाल दिया है। आईपीएल 2019 में, उनकी स्ट्राइक रेट (155) और शॉर्ट बॉल के मुकाबले प्रति बाउंड्री (4.0) गेंदबाज़ी में वे सबसे कम गेंदबाज़ थे। उन्होंने केवल लम्बाई की गेंदों की, लम्बाई की गेंदों की, फुलर की और फुल टॉस की। इसलिए उनके शरीर में गेंदबाजी की गति बल्लेबाजी करने के लिए आते ही हो सकता है।

बात है कि आँकड़े
नाइट राइडर्स और मुंबई का आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक सिर-से-सिर का रिकॉर्ड है। मुंबई ने अपने 25 में से 19 मैच जीते हैं, जिसमें नाइट राइडर्स केवल छह बार विजयी रहा है। 76 में मुंबई की जीत का प्रतिशत आईपीएल की किसी भी दो टीमों में सर्वश्रेष्ठ है। हालांकि, केवल दो टीमों को अबू धाबी में मिले, नाइट राइडर्स ने जीत हासिल की, 2014 में वापस। एम

Share this story