Samachar Nama
×

पार्क में टहलने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है,जानें

एक नए अध्ययन से पता चला है कि कामकाजी लोग जो नियमित रूप से जंगलों या ग्रीनस्पेस में सैर करते हैं, उनमें तनाव-तनाव की क्षमता अधिक हो सकती है।काम इतना तनाव का कारण बनता है कि यह एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बन गया है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर तनाव का प्रभाव उत्पादकता को
पार्क में टहलने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है,जानें

एक नए अध्ययन से पता चला है कि कामकाजी लोग जो नियमित रूप से जंगलों या ग्रीनस्पेस में सैर करते हैं, उनमें तनाव-तनाव की क्षमता अधिक हो सकती है।काम इतना तनाव का कारण बनता है कि यह एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बन गया है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर तनाव का प्रभाव उत्पादकता को नुकसान पहुंचा सकता है और आर्थिक नुकसान हो सकता है।

पब्लिक हेल्थ इन प्रैक्टिस में प्रकाशित एक अध्ययन में, यूनिवर्सिटी ऑफ त्सुकुबा में प्रोफेसर शिनिचिरो ससहारा के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने श्रमिकों के “समझदारी” (एसओसी) स्कोर, जनसांख्यिकीय विशेषताओं और उनके वन / ग्रीनस्पेश चलने की आदतों का विश्लेषण किया।पार्क में टहलने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है,जानें

एसओसी में सार्थकता की त्रय (जीवन में अर्थ का पता लगाना), व्यापकता (तनाव को पहचानने और समझने), और प्रबंधनीयता (तनाव से निपटने के लिए सुसज्जित भावना) शामिल हैं। अध्ययन में पाया गया है कि उच्च शिक्षा और शादीशुदा होने जैसे कारक एसओसी को मजबूत कर सकते हैं, जबकि धूम्रपान और व्यायाम न करना इसे कमजोर कर सकता है। मजबूत एसओसी वाले लोगों में तनाव के प्रति अधिक लचीलापन भी होता है।

अध्ययन में 20 से 60 साल के बीच के 6,000 से अधिक जापानी श्रमिकों पर सर्वेक्षण डेटा का उपयोग किया गया था। इसने उन लोगों के बीच मजबूत एसओसी पाया जो नियमित रूप से जंगलों या ग्रीनस्पेश में चलते थे।

“एसओसी का कहना है कि मानसिक क्षमता को महसूस करने और तनाव से निपटने के लिए” प्रोफेसर समशारा कहते हैं।”वर्कप्लेस स्ट्रेस के साथ एक फोकल इश्यू के रूप में, रोज़मर्रा की गतिविधियों को पहचानने में एक स्पष्ट लाभ है जो एसओसी को बढ़ाता है। ऐसा लगता है कि हमें एक मिल गया है।”पार्क में टहलने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है,जानें

लोगों को प्रकृति में आराम मिलता है, और जापान शहरी ग्रीन्सस्पेस जैसे देशों में लोकप्रियता बढ़ रही है जहां प्रकृति आसानी से सुलभ नहीं है। इसका मतलब है कि शहरों में कई श्रमिक पेड़ों के बीच आसानी से सैर कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने वन / ग्रीनस्पैस चलने की अपनी आवृत्ति के आधार पर सर्वेक्षण उत्तरदाताओं को चार समूहों में विभाजित किया। फिर, उन्होंने उम्र, आय और वैवाहिक स्थिति जैसी विशेषताओं के खिलाफ अपनी पैदल चलने की गतिविधि की तुलना की, और उत्तरदाताओं के एसओसी स्कोर के साथ, जिन्हें कमजोर, मध्यम और मजबूत के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

जिन लोगों के पास मजबूत एसओसी है, वे जंगल और ग्रीनस्पैस दोनों के साथ एक महत्वपूर्ण सहसंबंध दिखाते हैं जो सप्ताह में कम से कम एक बार चलते हैं। इस महत्वपूर्ण खोज से तात्पर्य शहरी हरियाली के अधिक से अधिक लाभों से है – न केवल पर्यावरण, बल्कि सामाजिक आर्थिक।पार्क में टहलने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है,जानें

प्रोफेसर बताते हैं”हमारे अध्ययन से पता चलता है कि एक जंगल या हरे रंग की जगह में सप्ताह में कम से कम एक बार सैर करने से लोगों को एसओसी को मजबूत करने में मदद मिल सकती है,” । “वन / ग्रीनस्पेस चलना एक सरल गतिविधि है जिसमें किसी विशेष उपकरण या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। यह मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और तनाव के प्रबंधन के लिए एक बहुत अच्छी आदत हो सकती है।”

Share this story