Samachar Nama
×

पहला संरक्षित डायनासोर ब्यूथोल ‘परिपूर्ण’ और ‘अद्वितीय’, जीवाश्म वैज्ञानिकों के द्वारा जानें रिपोर्ट

पहले डायनासोर butthole कभी पता चला है जहां सूरज चमक नहीं प्रकाश बहा है। खोज से पता चलता है कि डायनासोर ने इस बहुउद्देशीय उद्घाटन का उपयोग कैसे किया – वैज्ञानिक रूप से क्लोकोल वेंट के रूप में जाना जाता है – शिकार, पेशाब, प्रजनन और अंडे देने के लिए। वैज्ञानिकों ने कहा कि डायनासोर
पहला संरक्षित डायनासोर ब्यूथोल ‘परिपूर्ण’ और ‘अद्वितीय’, जीवाश्म वैज्ञानिकों के द्वारा जानें रिपोर्ट

पहले डायनासोर butthole कभी पता चला है जहां सूरज चमक नहीं प्रकाश बहा है। खोज से पता चलता है कि डायनासोर ने इस बहुउद्देशीय उद्घाटन का उपयोग कैसे किया – वैज्ञानिक रूप से क्लोकोल वेंट के रूप में जाना जाता है – शिकार, पेशाब, प्रजनन और अंडे देने के लिए।

वैज्ञानिकों ने कहा कि डायनासोर की व्युत्पत्ति इतनी अच्छी तरह से संरक्षित है, शोधकर्ताओं को इसके “पिछले दरवाजे” से दो छोटे उभार के अवशेष दिखाई दे सकते हैं, जिसमें मांसल गंध ग्रंथियां हो सकती हैं, जो कि संभवतः सरीसृप के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सरीसृप – एक जीवित विचित्र मगरमच्छ भी जीवित मगरमच्छों में देखी जाती हैं, वैज्ञानिकों ने कहा। जो नमूना का अध्ययन किया।पहला संरक्षित डायनासोर ब्यूथोल ‘परिपूर्ण’ और ‘अद्वितीय’, जीवाश्म वैज्ञानिकों के द्वारा जानें रिपोर्ट

हालांकि इस डायनासोर के काबोज़ ने कुछ जीवित प्राणियों के बैकसाइड के साथ कुछ विशेषताओं को साझा किया है, यह एक तरह का एक उद्घाटन है, जो शोधकर्ताओं ने पाया। “एनाटॉमी अद्वितीय है,” अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता जैकब विन्थर, यूनाइटेड किंगडम में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के जीवाश्म विज्ञानी, लाइव साइंस ने बताया। यह पक्षियों पर उद्घाटन की तरह नहीं दिखता है, जो डायनासोर के सबसे करीबी जीवित रिश्तेदार हैं। यह एक मगरमच्छ पर पीछे के उद्घाटन की तरह दिखता है, उन्होंने कहा, लेकिन यह कुछ मायनों में अलग है। “यह इसका अपना क्लोका है, जो अपने सही, अनोखे तरीके से आकार में है,”।

sittacosaurus नमूना, चीन में पाया गया, इसकी त्वचा का रंग निर्धारित करने के लिए, और उस समय, उन्होंने उल्लेख किया कि इसके nether क्षेत्रों को संरक्षित किया गया था।

“फिर, मुझे फिर से नमूना देखने का मौका मिला, करीब से, और अचानक एहसास हुआ, ‘ओह माय गॉड, क्लोका वास्तव में काफी अच्छी तरह से संरक्षित है, और हम वास्तव में कुछ शारीरिक रचना देख सकते हैं जो मुझे नहीं लगता था कि हम देख सकते हैं , ” विन्थर ने कहा। इसलिए, उन्होंने अध्ययन सह-शोधकर्ता रॉबर्ट निकोल्स, एक पीलोआर्टिस्ट और डायने केली के साथ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय में कशेरुकी कलमों और मैथुन संबंधी प्रणालियों के एक विशेषज्ञ के साथ करीब से जानकारी ली।पहला संरक्षित डायनासोर ब्यूथोल ‘परिपूर्ण’ और ‘अद्वितीय’, जीवाश्म वैज्ञानिकों के द्वारा जानें रिपोर्ट

प्रजनन कोमल ऊतकों (लिंग की तरह) में से कोई भी संरक्षित नहीं था। इसलिए शोधकर्ता यह नहीं कह सकते कि डायनासोर नर था या मादा। फिर भी, इस डायनासोर संभावना है, मैथुनविषयक सेक्स किया था कुछ पक्षियों कि बट टक्कर, जब वे एक “cloacal चुंबन” प्रजनन के दौरान क्या विपरीत, Vinther कहा।

Psittacosaurus की क्लोकल वेंट की एक अधिक संपूर्ण तस्वीर प्राप्त करने के लिए, केली ने इसकी तुलना जीवित भूमि कशेरुकी जीवों से की। वेंट उद्घाटन है, और क्लोका, जो “सीवर” के लिए लैटिन शब्द से आता है, इसके पीछे पेशी कक्ष है। इसके संरक्षित शरीर रचना विज्ञान के आधार पर, उद्घाटन या तो क्षैतिज रूप से उन्मुख हो सकता था, जैसे कि पक्षी का, या ऊर्ध्वाधर रूप से उन्मुख, मगरमच्छ क्लोका की तरह, उसने कहा।

इसके अलावा, टीम ने देखा कि क्लोका के बाहरी क्षेत्र मेलेनिन की एक अंधेरी छाया से ढंके हुए थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि शायद यह गहरे रंग का पिगमेंटेड क्षेत्र एक प्रकार का दृश्य प्रदर्शन था, जो बबून में दिखने वाले चमकीले लाल रंग के बट्स के समान था। उन्होंने कहा, लाल-भूरे रंग के Psittacosaurus को काउंटरशेड किया गया था, जिसका अर्थ है कि यह एक अंधेरे पीठ और एक प्रकाश के नीचे था, इसलिए इसका रंजक पीछे खड़ा होगा, उन्होंने कहा।

इस अंधेरे मेलेनिन ने रोगाणुरोधी सुरक्षा भी प्रदान की हो सकती है – मनुष्यों में देखी जाने वाली चीज़। “हमारे पास शरीर के कुछ हिस्सों में मेलेनिन है जो दिन के प्रकाश को कभी नहीं देखता है,” विन्थर ने कहा। “हमारा जिगर मेलेनिन से भरा हुआ है … क्योंकि हम इन जगहों पर माइक्रोबियल संक्रमण नहीं चाहते हैं।”पहला संरक्षित डायनासोर ब्यूथोल ‘परिपूर्ण’ और ‘अद्वितीय’, जीवाश्म वैज्ञानिकों के द्वारा जानें रिपोर्ट

शोधकर्ताओं ने कहा कि डायनासोर के गुदा खुलने के प्रत्येक तरफ रंजित पालियों में कस्तूरी-स्रावी ग्रंथियां हो सकती हैं। ये ग्रंथियां नर और मादा मगरमच्छ दोनों में पाई जाती हैं, और उन प्राणियों में, वे प्रेमालाप के दौरान एक वसायुक्त, बदबूदार पदार्थ छोड़ते हैं, केली ने लाइव साइंस को बताया।

और, जैसे अधिकांश भूमि कशेरुक (स्तनधारियों को छोड़कर, जिनके पास शौच, पेशाब और प्रजनन के लिए एक से अधिक छिद्र हैं), इस डायनासोर ने अपने छेद का इस्तेमाल हर चीज के लिए किया, जो बताता है कि शोधकर्ताओं ने इसके बट में एक जीवाश्म कवच क्यों पाया। विन्थर ने कहा, “यह एक उत्तरी सेना के उत्सर्जन के चाकू की तरह है।” “यह सब कुछ करता है।”

उसी Psittacosaurus cloacal वेंट का वर्णन अक्टूबर 2020 में किया गया था, जब एक अन्य टीम ने BioRxiv डेटाबेस में अपने शोध को पोस्ट किया था, जिसका अर्थ है कि यह अभी तक पीयर-रिव्यू या जर्नल में प्रकाशित होना बाकी है। विन्थर, जिन्होंने एक अन्य परियोजना के लिए उस टीम के साथ अपना डेटा साझा किया था, ने कहा कि शोधकर्ताओं ने उनकी अनुमति के बिना क्लोक वेंट डेटा का उपयोग किया। हालांकि, “दोनों पक्षों पर अनुसंधान की प्रकृति के बारे में गलतफहमी और गलतफहमी थी,” अक्टूबर 2020 के अध्ययन पर शोधकर्ताओं में से एक, ऑस्ट्रेलिया में न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय में जीवाश्म विज्ञान के एक वरिष्ठ व्याख्याता फिल बेल ने कहा।

Share this story