Samachar Nama
×

पर्यावरण एलर्जी से जुड़े एक्जिमा रोगियों में तीव्र खुजली,जानें रिपोर्ट

सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के नए शोध से संकेत मिलता है कि पर्यावरण में एलर्जी अक्सर एक्जिमा के रोगियों में तीव्र खुजली के एपिसोड के लिए जिम्मेदार होती है। यह आगे इंगित करता है कि खुजली अक्सर एंटीहिस्टामाइन का जवाब नहीं देती है क्योंकि खुजली के संकेतों को पहले से
पर्यावरण एलर्जी से जुड़े एक्जिमा रोगियों में तीव्र खुजली,जानें रिपोर्ट

सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के नए शोध से संकेत मिलता है कि पर्यावरण में एलर्जी अक्सर एक्जिमा के रोगियों में तीव्र खुजली के एपिसोड के लिए जिम्मेदार होती है। यह आगे इंगित करता है कि खुजली अक्सर एंटीहिस्टामाइन का जवाब नहीं देती है क्योंकि खुजली के संकेतों को पहले से पहचाने नहीं गए मार्ग के साथ मस्तिष्क तक ले जाया जा रहा है जो वर्तमान दवाओं को लक्षित नहीं करते हैं।

जर्नल सेल में प्रकाशित नए निष्कर्ष, एक्जिमा के रोगियों को तीव्र, गंभीर खुजली के उन प्रकरणों से निपटने में मदद करने के लिए एक संभावित नए लक्ष्य और रणनीति की ओर इशारा करते हैं।पर्यावरण एलर्जी से जुड़े एक्जिमा रोगियों में तीव्र खुजली,जानें रिपोर्ट

एक्जिमा रोगियों में खुजली, “मुख्य जांचकर्ता ब्रायन एस किम, एमडी, एक त्वचा विशेषज्ञ और चिकित्सा के एक सहयोगी प्रोफेसर ने कहा “सालों पहले, हम सोचते थे कि खुजली और दर्द नसों में मस्तिष्क तक एक ही मेट्रो लाइनों के साथ किया जाता है, लेकिन यह पता चला है कि वे नहीं थे, और इन नए निष्कर्षों से पता चलता है कि पूरी तरह से तीव्र के इन एपिसोड का कारण एक और मार्ग है ।

किम ने कहा”खुजली को मद्देनजर किया जा सकता है। मरीज अपने पुराने खुजली को 10 के पैमाने पर लगभग 5 पर रेट कर सकते हैं, लेकिन यह तीव्र खुजली के दौरान 10 तक हो जाता है। अब जब हम जानते हैं कि उन तीव्र flares को पूरी तरह से अलग तरीके से प्रेषित किया जा रहा है। हम उस मार्ग को लक्षित कर सकते हैं, और शायद हम उन रोगियों की मदद कर सकते हैं, “।

एक्जिमा रोगियों में खुजली के लिए विशिष्ट मार्ग में त्वचा में कोशिकाएं शामिल होती हैं जो सक्रिय होती हैं और फिर हिस्टामाइन छोड़ती हैं, जिसे एंटीहिस्टामाइन दवाओं के साथ बाधित किया जा सकता है। लेकिन इस तीव्र खुजली के साथ, रक्तप्रवाह में एक अलग प्रकार का सेल तंत्रिकाओं को खुजली संकेतों को प्रसारित करता है।पर्यावरण एलर्जी से जुड़े एक्जिमा रोगियों में तीव्र खुजली,जानें रिपोर्ट

उन कोशिकाओं में एक और गैर-हिस्टामाइन पदार्थ का बहुत अधिक उत्पादन होता है जो खुजली को चालू करता है; इसलिए, एंटीथिस्टेमाइंस ऐसे संकेतों के जवाब में काम नहीं करता है। “हमने एक्जिमा में तीव्र खुजली को कोशिकाओं की पूरी तरह से अलग आबादी द्वारा प्रेषित एलर्जी से जोड़ा है,” सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ इट एंड सेंसरी डिसऑर्डर के सह-निदेशक किम ने कहा।

“उन रोगियों में जो तीव्र खुजली के एपिसोड का अनुभव करते हैं, उनके शरीर उसी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जैसे कि तीव्र एलर्जी वाले लोगों में। यदि हम दवाओं के साथ इस मार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, तो यह न केवल खुजली के इलाज के लिए एक रणनीति का प्रतिनिधित्व कर सकता है, बल्कि अन्य समस्याएं भी शामिल हैं, जिनमें शायद यह भी शामिल है। बुखार और अस्थमा, “किम गयी।

हाल के वर्षों में, कई नैदानिक ​​अध्ययनों ने एक रणनीति का परीक्षण किया है जिसमें इम्यूनोग्लोबुलिन ई (आईजीई) को अवरुद्ध करना शामिल है, जो एलर्जी के जवाब में प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित पदार्थ है। एलर्जी वाले मरीजों में IgE का उत्पादन होता है, जिससे एलर्जी होती है, लेकिन खुजली में इसकी भूमिका स्पष्ट नहीं है।

पुरानी खुजली का इलाज करने के उद्देश्य से दवाओं के नैदानिक ​​अध्ययन से डेटा की समीक्षा करते हुए, किम ने एक पैटर्न पाया जिसमें रोगियों ने तीव्र खुजली के एपिसोड की सूचना दी, अक्सर पर्यावरण एलर्जी के संपर्क में आने के बाद।

उन्होंने यह भी पाया कि पर्यावरण में एलर्जी के जवाब में आईजीई बनाने वाले एक्जिमा रोगियों को गंभीर, तीव्र खुजली के उन प्रकरणों का अनुभव होने की अधिक संभावना थी।

उन्होंने कहा”पर्यावरण एलर्जी वास्तव में इस प्रकार की खुजली को बढ़ावा देती है। कहो कि एक्जिमा के साथ एक मरीज दादी के घर जाता है, जहां एक बिल्ली है, और उस व्यक्ति की खुजली सिर्फ पागल हो जाती है। संभावना है कि बिल्ली का बच्चा IgE को सक्रिय कर रहा है, और IgE खुजली को सक्रिय कर रहा है,”। पर्यावरण एलर्जी से जुड़े एक्जिमा रोगियों में तीव्र खुजली,जानें रिपोर्ट

किम की टीम इन टिप्पणियों को प्रयोगशाला में ले गई, जहां उनकी टीम ने एक्जिमा का एक माउस मॉडल बनाया। जानवरों का अध्ययन करते हुए, उन्होंने पाया कि जब चूहों ने आईजीई बनाया, तो वे खुजली करना शुरू कर दिया। लेकिन मानक खुजली संकेतों के विपरीत, जिसमें त्वचा में कोशिकाएं होती हैं जिन्हें मस्तूल कोशिकाएं हिस्टामाइन जारी करती हैं, एक्जिमा वाले चूहों में IgE एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका को सक्रिय करता है जिसे बेसोफिल कहा जाता है।

उन कोशिकाओं ने कोशिकाओं की तुलना में तंत्रिका कोशिकाओं के एक पूरी तरह से अलग सेट को सक्रिय किया जो खुजली संकेतों को ले जाते हैं जो एंटीथिस्टेमाइंस का जवाब देते हैं। एक्जिमा में तीव्र खुजली जो एलर्जी के संपर्क से जुड़ी होती है, उन्हें उन चीजों से बचने में मदद कर सकती है जो उन्हें जानवरों, धूल, मोल्ड या कुछ खाद्य पदार्थों सहित तीव्रता से बनाते हैं।

इस बीच, यह एक्जिमा रोगियों में खुजली के इलाज के लिए दवा कंपनियों को नए लक्ष्य भी प्रदान करता है, जिसमें प्रोटीन और अणु शामिल हैं किम की टीम ने इस नए पहचाने गए न्यूरो-प्रतिरक्षा मार्ग के साथ पहचान की है।

Share this story