Samachar Nama
×

पंजाबी परांठा रेसिपी: सर्दी आ गई है, नाश्ते के लिए स्वादिष्ट गोभी के पराठे को बनाएं,जानें

सर्दियों के मौसम के दौरान, अधिकांश घरों में गर्म गोभी के पराठे की मांग होती है। नाश्ते में थेली में परोसे जाने वाले फूलगोभी के पराठे का मौसम और स्वाद दोनों का आनंद दोगुना हो जाता है। तो आप इस सीज़न का इंतज़ार कर रहे हैं, पंजाबी किचन से बनी गोभी परांठे की यह रेसिपी
पंजाबी परांठा रेसिपी: सर्दी आ गई है, नाश्ते के लिए स्वादिष्ट गोभी के पराठे को बनाएं,जानें

सर्दियों के मौसम के दौरान, अधिकांश घरों में गर्म गोभी के पराठे की मांग होती है। नाश्ते में थेली में परोसे जाने वाले फूलगोभी के पराठे का मौसम और स्वाद दोनों का आनंद दोगुना हो जाता है। तो आप इस सीज़न का इंतज़ार कर रहे हैं, पंजाबी किचन से बनी गोभी परांठे की यह रेसिपी के साथ।

गोभी के पराठे बनाने की सामग्री
-2 कप गेहूं का आटा
-1/2 कप घीपंजाबी परांठा रेसिपी: सर्दी आ गई है, नाश्ते के लिए स्वादिष्ट गोभी के पराठे को बनाएं,जानें

भराई के लिए सामग्री
-2 कप कद्दूकस की हुई गोभी
-2 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया
-1 टी स्पून अदरक कटी हुई
-1 टी स्पून हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-1 बड़ा चम्मच नमक
-1 बड़ा चम्मच नींबू का रसपंजाबी परांठा रेसिपी: सर्दी आ गई है, नाश्ते के लिए स्वादिष्ट गोभी के पराठे को बनाएं,जानें

गोभी के पराठे कैसे बनाये
गोभी का परांठा बनाने के लिए, सबसे पहले गेहूं के आटे को पानी में गूथ लें और इसकी छोटी-छोटी बॉल्स बना लें और इसे हल्के हाथों से बेल लें। किनारों को हल्के से कप के आकार में मोड़ें और गोभी के मिश्रण को केंद्र में रखें। अब इसे बंद करके रोल कर दें। हल्का सूखा आटा लगायें, ताकि बेलते समय आटा न टूटे। पैन को गैस पर रखें और गर्म करें। जब कड़ाही अच्छी तरह गर्म हो जाए तो आंच को हल्का कर दें। अब तले हुए पराठे को तवे पर डालें। जब पराठा किनारे से हल्का सा सिकने लगे तो उस पर घी लगाएं। जब यह एक तरफ से भुन जाए तो इसे पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंक लें। आंच से उतारकर पराठा सर्व करें।

Share this story