Samachar Nama
×

पंचायत चुनाव के चक्कर में रुक गए गांवों में विकास कार्य

पंचायत चुनाव के चक्कर में गांवों में विकास कार्य रुके पड़े हैं। हर कोई चुनाव की तैयारी में व्यस्त है। ग्राम पंचायतों के प्रशासक बनाए गए एडीओ पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत सचिव तक निर्वाचन कार्य में लगे हैं। प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद एडीओ को ग्राम पंचायतों का प्रशासक बनाया गया था।
पंचायत चुनाव के चक्कर में रुक गए गांवों में विकास कार्य

पंचायत चुनाव के चक्कर में गांवों में विकास कार्य रुके पड़े हैं। हर कोई चुनाव की तैयारी में व्यस्त है। ग्राम पंचायतों के प्रशासक बनाए गए एडीओ पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत सचिव तक निर्वाचन कार्य में लगे हैं।
प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद एडीओ को ग्राम पंचायतों का प्रशासक बनाया गया था। ग्राम पंचायतों के सचिवों के साथ गांव के विकास की गाड़ी इन्हीं दोनों को चलानी थी। पंचायत चुनाव की रणभेरी बजने के बाद दोनों को निर्वाचन कार्य में लगा दिया गया। ब्लाक मुख्यालयों पर नामांकन पत्रों की बिक्री से लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने तक की व्यवस्था एडीओ पंचायत के साथ ही अन्य एडीओ देख रहे हैं, जबकि ग्राम पंचायत सचिवों को अपने अपने प्रभार के ग्राम पंचायतों में मतदान केंद्र के तैयारी की पूरी व्यवस्था सौंप दी गई है। ऐसे में दोनो निर्वाचनप्रभारी कार्मिक अधिकारी व सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू होने के पूर्व गांवों में जो भी पुराने कार्य चल रहे थे, उन्हें चालू रखने का निर्देश दिया गया है। नए कार्य नहीं शुरू किए गए हैं। संबंधी कार्य में जुटे हुए हैं।

जिले के कुल 1185 ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2020-21 में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना था। इसके सापेक्ष अब तक 858 का ही निर्माण पूरा हो पाया है। पिछले तीन दिनों से यही आंकड़ा चल रहा है। इसी प्रकार पंचायत भवनों के निर्माण की स्थिति है। कुल 758 पंचायत भवनों के सापेक्ष अब तक 352 का ही निर्माण पूरा हो सका है। इसकी भी पिछले तीन दिनों से यही प्रगति रिपोर्ट यही है। वहीं 57 ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कोई भी कार्य नहीं चल रहा है। अधिकारियों का दावा है कि 1128 ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कार्य चल रहा है। मगर हकीकत यह है कि गांवों में मनरेगा श्रमिक भी इन दिनों प्रधान और बीडीसी पद के दावेदारों के साथ प्रचार प्रसार में लगे हैं।

Share this story