Samachar Nama
×

नॉरवेस्टर हिट राज्य; एक मृत, 4 घायल

दक्षिण दिनाजपुर के कुमारगंज ब्लॉक के पूरे इलाके में गुरुवार रात आए विनाशकारी तूफान ने एक बुजुर्ग महिला की जान ले ली और दो नाबालिगों सहित चार लोगों को घायल कर दिया। उत्तर बंगाल के कई अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए। अलीपुर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की कि अगले 48 घंटों में
नॉरवेस्टर हिट राज्य; एक मृत, 4 घायल

दक्षिण दिनाजपुर के कुमारगंज ब्लॉक के पूरे इलाके में गुरुवार रात आए विनाशकारी तूफान ने एक बुजुर्ग महिला की जान ले ली और दो नाबालिगों सहित चार लोगों को घायल कर दिया। उत्तर बंगाल के कई अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए। अलीपुर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की कि अगले 48 घंटों में बंगाल के कुछ हिस्सों में कभी-कभार गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। दक्षिण दिनाजपुर प्रशासन के अनुसार, मृतक की पहचान मेल्छो सोरेन (60) के रूप में की गई, जब कमरे में एक मैला दीवार गिरी थी। घायलों में रबी मार्डी (65), बिशमोनी मार्डी (36), राहुल मुर्मू (12) और गंगामोनी हेम्ब्रोम (3) थे। उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

टिन-छत और मिट्टी के घरों को जमीन में समतल कर दिया गया और फसलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया। कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए और मोबाइल फोन और बिजली सेवाएं बाधित हो गईं। जिला प्रशासन के अनुसार, तूफान के कारण लगभग 1,000 पेड़ उखड़ गए, जो लगभग 10 मिनट तक जारी रहा। प्रभावित क्षेत्रों के कई लोग बेघर हो गए, जब उनकी झोपड़ियों की छतें उड़ गईं। कुमारगंज के पूरे इलाके में बिजली के खंभे गिरने के बाद बिजली सेवा बाधित हो गई और कुछ स्थानों पर हाई-टेंशन ओवरहेड केबल बिछ गए। यह भी पढ़ें- CRPF की टिप्पणी के बाद EC ने कहा, TMC प्रमुख का कहना नहीं होगा सूत्रों ने कहा

कि 300 से अधिक मिट्टी की झोपड़ियां ध्वस्त यातायात की गति को प्रभावित करने के लिए कई पेड़ उखाड़ दिए गए। कुमारगंज के तृणमूल कांग्रेस के विधायक तोराफ हुसैन मोंडल ने शुक्रवार सुबह प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बात की। उन्होंने बाद में घायल लोगों को देखने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया। “पूरा कुमारगंज ब्लॉक तूफान से प्रभावित हुआ है। एक वृद्ध आदिवासी महिला की भी मौत हो गई। घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है।

मैंने तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा किया और पीड़ितों को देखने भी गया। मैंने निवासियों को आश्वासन दिया। पूर्ण समर्थन, चुनाव आयोग द्वारा लगाए गए आदर्श आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए, ”विधायक ने कहा। गरज के साथ आए एक तूफान ने गुरुवार रात मालदा के कई हिस्सों को तबाह कर दिया, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मालदा में चंचल प्रथम के अंतर्गत महादंदपुर क्षेत्र का दक्षिणपारा गाँव भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। असंख्य घर धराशायी हो गए। फसलें खराब हो गईं। स्थानीय पंचायत अधिकारियों ने सभी मदद को बढ़ाया है। नॉरवेस्टर ने पिछले रविवार को शहर और कई अन्य दक्षिण बंगाल जिलों में भीषण गर्मी की चपेट में आने से राहत की सांस ली।

Share this story