Samachar Nama
×

नासिक में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए 627 करोड़ खर्च किए जाने की उम्मीद है

महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से 100 छात्रों की क्षमता वाले एक नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 627 करोड़ रुपये खर्च करने की उम्मीद है और इसके साथ ही 430 बेड का अस्पताल भी है, साथ ही महाराष्ट्र पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट भी है। 448 पद कॉलेजों के लिए
नासिक में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए 627 करोड़ खर्च किए जाने की उम्मीद है

महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से 100 छात्रों की क्षमता वाले एक नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 627 करोड़ रुपये खर्च करने की उम्मीद है और इसके साथ ही 430 बेड का अस्पताल भी है, साथ ही महाराष्ट्र पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट भी है। 448 पद कॉलेजों के लिए और 986 अस्पतालों के लिए बनाए गए हैं।

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना 22 साल पहले नासिक में हुई थी। विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य विज्ञान पाठ्यक्रम लागू किए जाते हैं। तिथि करने के लिए, हालांकि, विश्वविद्यालय अपने स्वयं के स्नातक और स्नातकोत्तर संस्थानों की स्थापना नहीं कर सका है। इस कमी को इस कॉलेज, स्नातकोत्तर शिक्षा-शोध संस्थान के माध्यम से दूर किया जाएगा। अभिभावक मंत्री छगन भुजबल ने मेडिकल कॉलेज के लिए जोर दिया था। इसे पिछले फरवरी में कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई थी। इस संबंध में लिए गए निर्णय के कारण, अंततः सरकारी चिकित्सा और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों की स्थापना के लिए रास्ता साफ हो गया है। स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के तत्वावधान में एक कॉलेज और एक अस्पताल स्थापित किया जाएगा। इसकी देखरेख, प्रबंधन और नियंत्रण विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। इस कॉलेज के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के मानकों के अनुसार आवश्यक जिला सामान्य अस्पताल चिकित्सा शिक्षा, औषधीय विभाग को अस्थायी आधार पर मुफ्त उपयोग किया जाएगा। प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज और संबद्ध अस्पताल की लागत लगभग 627.62 करोड़ रुपये (383.11 करोड़ रुपये के गैर-आवर्ती व्यय और 244.51 करोड़ रुपये के पहले चार वर्षों के आवर्ती व्यय सहित) होने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय कोर्स और अन्य फीस तय करेगा। स्वास्थ्य विश्वविद्यालय सरकार के अनुमोदन से इस कॉलेज के लिए आवश्यक पद सृजित और भरेगा। 448 पद कॉलेजों के लिए और 986 अस्पतालों के लिए बनाए गए हैं।

कॉलेज और अस्पताल के निर्माण के लिए 263.11 करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया है। मशीनरी और उपकरण के लिए 120 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा नव-घोषित योजना गैर-आवर्ती व्यय के लिए 40 प्रतिशत व्यवहार्यता अंतर निधि प्रदान करने के लिए और इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए उप-योजना दो के तहत पहले पांच वर्षों के लिए आवर्ती व्यय के लिए 25 प्रतिशत व्यवहार्यता अंतर निधि प्रदान करती है। और निजी भागीदारों के रूप में महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के साथ संबद्ध अस्पताल। यह प्रस्ताव सरकार / नीति आयोग को एक ‘इनोवेटिव स्पेशल बैटर’ के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

Share this story