Samachar Nama
×

नासिक : नासिक में काले फंगस की दवा का स्टॉक चंद मिनट तक चला

नासिक जिले को गुरुवार को म्यूकोर्मिकोसिस के इलाज के लिए केवल 140 इंजेक्शन मिले जो कुछ ही मिनटों में वितरित किए गए। जिले में अनुमानित 300 मरीज इस बीमारी से प्रभावित हैं। “हमें बुधवार को 60 शीशियां और गुरुवार को 140 शीशियां एम्फोटेरिसिन-बी इमल्शन इंजेक्शन मिलीं, जो सिविल अस्पताल में आए मरीजों के परिजनों को
नासिक  : नासिक में काले फंगस की दवा का स्टॉक चंद मिनट तक चला

नासिक जिले को गुरुवार को म्यूकोर्मिकोसिस के इलाज के लिए केवल 140 इंजेक्शन मिले जो कुछ ही मिनटों में वितरित किए गए। जिले में अनुमानित 300 मरीज इस बीमारी से प्रभावित हैं।

“हमें बुधवार को 60 शीशियां और गुरुवार को 140 शीशियां एम्फोटेरिसिन-बी इमल्शन इंजेक्शन मिलीं, जो सिविल अस्पताल में आए मरीजों के परिजनों को दी गईं। अब, सरकारी सुविधाओं या निजी फार्मेसियों के पास कोई स्टॉक उपलब्ध नहीं है, ”जिला सिविल सर्जन डॉ सीएस थोराट ने कहा।

“ये विशेष दवाएं हैं और प्रत्येक रोगी को एक दिन में 4 से 15 शीशियों की आवश्यकता होती है। गंभीर परिस्थितियों में मांग प्रति दिन 100 तक जा सकती है, ”उदय जाधव, बीमारी से पीड़ित रोगियों में से एक, ने कहा।

ऐसे मरीजों के परिजन दवा लेने के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंचते हैं, इसलिए इतनी बड़ी भीड़ को संभालना मुश्किल हो जाता है। अस्पताल के कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि उनमें से कुछ ने गुरुवार को झगड़ा किया और सरकारवाड़ा पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया.

सिविल अस्पताल में ईएनटी सर्जन डॉ संजय गंगुरडे, जिन्हें इंजेक्शन के वितरण का प्रभार दिया गया है, ने शिकायत दर्ज की. “हम इंजेक्शन वितरित कर रहे थे जब दो लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया। उन्हें शांत करने का प्रयास विफल रहा और इसलिए मैं अपनी टीम के साथ मौके से चला गया, ”डॉ गंगुरडे ने कहा।

शिकायत महाराष्ट्र मेडिकेयर सर्विस पर्सन्स एंड मेडिकेयर सर्विस इंस्टीट्यूशंस (हिंसा और क्षति या संपत्ति के नुकसान की रोकथाम) अधिनियम, 2010 की धारा के तहत दर्ज की गई है।

सिविल सर्जन ने अब मरीजों का इलाज करने वाले अस्पतालों को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी मांग दर्ज करने का निर्देश दिया है ताकि सरकारी खाते में राशि के भुगतान पर सीधे अस्पताल को स्टॉक वितरित किया जा सके।

“चूंकि इंजेक्शन की संख्या बहुत कम थी, इसलिए हमने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इसे दिया। हालांकि, हमने अब मांग को ऑनलाइन लेने, उसका सत्यापन करने और सीधे अस्पतालों को स्टॉक जारी करने का फैसला किया है, ”डॉ थोराट ने कहा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Share this story