Samachar Nama
×

नासा OSIRIS-REx क्षुद्रग्रह नमूने के बहुत अधिक नुकसान को रोकने के लिए काम कर रहा है

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उसके रोबोटिक अंतरिक्ष यान OSIRIS-REx ने इस सप्ताह बेन्नू क्षुद्रग्रह से कणों का एक बड़ा नमूना एकत्र करने में कामयाबी हासिल की थी – लेकिन इतना अधिक था कि यह लीक हो रहा था। जांच के प्रभारी टीम अब शेष नमूनों को जल्दी से भरने के लिए काम कर
नासा OSIRIS-REx क्षुद्रग्रह नमूने के बहुत अधिक नुकसान को रोकने के लिए काम कर रहा है

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उसके रोबोटिक अंतरिक्ष यान OSIRIS-REx ने इस सप्ताह बेन्नू क्षुद्रग्रह से कणों का एक बड़ा नमूना एकत्र करने में कामयाबी हासिल की थी – लेकिन इतना अधिक था कि यह लीक हो रहा था।

जांच के प्रभारी टीम अब शेष नमूनों को जल्दी से भरने के लिए काम कर रही है जो अंततः प्रमुख वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए पृथ्वी पर वापस पहुंचाए जाएंगे।

मिशन के प्रमुख डांटे लॉरेटा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “एकत्रित किए गए द्रव्यमान का एक बड़ा हिस्सा बचते हुए देखा जाता है।”

OSIRIS-REx सितंबर 2023 में घर आने के लिए तैयार है, उम्मीद है कि अपोलो युग के बाद से अंतरिक्ष से लौटे सबसे बड़े नमूने के साथ, जो हमारे सौर मंडल की उत्पत्ति को उजागर करने में मदद करेगा।
लॉरेटा ने कहा कि जांच में माना जाता है कि लगभग 400 ग्राम टुकड़े एकत्र किए गए हैं, जो कि न्यूनतम 60 ग्राम की तुलना में अधिक है।

लेकिन जांच के हाथ के अंत में कलेक्टर के लिए ढक्कन जहां टुकड़ों को संग्रहित किया जा रहा है, उसे बड़ी चट्टानों द्वारा थोड़ा खुला खोल दिया गया है, जिससे रिसाव हो रहा है, वैज्ञानिकों को संदेह है।

माइक्रोग्रैविटी के वातावरण के कारण आसपास के क्षेत्र में कम या ज्यादा बादलों में संग्रह शाखा के चारों ओर पाँच से 10 ग्राम पहले ही देखे जा चुके हैं जो टुकड़ों की तरह व्यवहार करते हैं।

लॉरेटा ने कहा, “अब मेरी बड़ी चिंता यह है कि कण बच रहे हैं क्योंकि हम लगभग अपनी सफलता के शिकार थे।”

नतीजतन, शनिवार को एक बड़े पैमाने पर माप को पूरा करने की योजना रद्द कर दी गई क्योंकि यह आगे के नमूनों को बिखेरने का जोखिम उठा सकता है।

कार्य अब अंतरिक्ष यान की गतिविधियों को जितना संभव हो उतना कम करना है और जितनी जल्दी हो सके जांच पर एक कैप्सूल में सामग्री को स्टोव करने के लिए तैयार करना है।

क्या OSIRIS-REx को चार साल से अधिक समय पहले लॉन्च किया गया था, जिसे अपना खजाना खोने का खतरा था? रिसाव की मात्रा अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों को अपेक्षाकृत विश्वास था कि ऐसा नहीं होगा।

नासा के सहयोगी प्रशासक थॉमस ज़ुर्बुचेन ने एक बयान में कहा, “बीनू हमें महान विज्ञान के साथ आश्चर्यचकित करता है और कुछ क्यूरबॉल भी फेंक रहा है।”

“और यद्यपि हमें नमूना को स्टोव करने के लिए और अधिक तेज़ी से आगे बढ़ना पड़ सकता है, यह एक बुरी समस्या नहीं है। हम यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि एक प्रचुर नमूना प्रतीत होता है जो इस ऐतिहासिक क्षण से परे दशकों तक विज्ञान को प्रेरित करेगा।”

Share this story