Samachar Nama
×

नासा के OSIRIS-REx अंतरिक्ष यान को 10 मई तक के लिए विदाई दी,जानें पूरी रिपोर्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि नासा के ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह बेन्नू को विदाई दी और 10 मई को पृथ्वी पर वापस यात्रा शुरू करेंगे। अपने 20 अक्टूबर, 2020 के दौरान, नमूना संग्रह कार्यक्रम, OSIRIS-REx अंतरिक्ष यान, मूल के लिए छोटा, वर्णक्रमीय व्याख्या, संसाधन पहचान, सुरक्षा, Regolith एक्सप्लोरर, Bennu की सतह से
नासा के OSIRIS-REx  अंतरिक्ष यान को 10 मई तक के लिए विदाई दी,जानें पूरी रिपोर्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि नासा के ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह बेन्नू को विदाई दी और 10 मई को पृथ्वी पर वापस यात्रा शुरू करेंगे।

अपने 20 अक्टूबर, 2020 के दौरान, नमूना संग्रह कार्यक्रम, OSIRIS-REx अंतरिक्ष यान, मूल के लिए छोटा, वर्णक्रमीय व्याख्या, संसाधन पहचान, सुरक्षा, Regolith एक्सप्लोरर, Bennu की सतह से पर्याप्त मात्रा में सामग्री एकत्र की, संभवतः मिशन की 60 ग्राम की आवश्यकता से अधिक है। नासा के OSIRIS-REx  अंतरिक्ष यान को 10 मई तक के लिए विदाई दी,जानें पूरी रिपोर्ट

अंतरिक्ष यान 24 सितंबर 2023 को पृथ्वी पर नमूना देने के लिए निर्धारित है।

एक बयान में कहा “मई में बेन्नू के आसपास के क्षेत्र को छोड़कर, हमें ‘स्वीट स्पॉट’ में डाल देता है, जब प्रस्थान पैंतरेबाज़ी अंतरिक्ष यान के जहाज पर ईंधन की कम से कम मात्रा का उपभोग करेगी,” माइकल मोरे, ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड के नासा के गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर में OSIRIS-REx उप परियोजना प्रबंधक। नासा के OSIRIS-REx  अंतरिक्ष यान को 10 मई तक के लिए विदाई दी,जानें पूरी रिपोर्ट

“फिर भी, 593 मील प्रति घंटे (265 मीटर प्रति सेकंड) वेग परिवर्तन के साथ, यह अक्टूबर 2018 में बेन्नू के दृष्टिकोण के बाद से ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स द्वारा आयोजित सबसे बड़ा प्रणोदन पैंतरेबाज़ी होगी।” मई प्रस्थान भी OSIRIS-REx टीम को बेन्नू के अंतिम अंतरिक्ष यान फ्लाईबाई की योजना बनाने का अवसर प्रदान करता है।

यह गतिविधि मूल मिशन अनुसूची का हिस्सा नहीं थी, लेकिन टीम संभावित रूप से यह जानने के लिए क्षुद्रग्रह के अंतिम अवलोकन रन की व्यवहार्यता का अध्ययन कर रही है कि कैसे बेनेटू की सतह के साथ अंतरिक्ष यान के संपर्क ने नमूना साइट को बदल दिया।

यदि संभव है, तो फ्लाईबाई अप्रैल की शुरुआत में होगी और लगभग 3.2 किमी की दूरी से नाइटिंगेल नामक नमूना साइट का निरीक्षण करेगी।नासा के OSIRIS-REx  अंतरिक्ष यान को 10 मई तक के लिए विदाई दी,जानें पूरी रिपोर्ट

टच-एंड-गो (टीएजी) नमूना संग्रह कार्यक्रम के बाद बीनू की सतह काफी परेशान हो गई थी, जिसमें कलेक्टर सिर क्षुद्रग्रह की सतह में 48.8 सेंटीमीटर डूब गया था। अंतरिक्ष यान के थ्रस्टर्स ने बैक-दूर बर्न के दौरान सतह सामग्री की पर्याप्त मात्रा को भी परेशान किया। मिशन 2019 में मिशन के विस्तृत सर्वेक्षण चरण के दौरान किए गए अवलोकन दृश्यों में से एक की नकल करते हुए, एक एकल फ्लाईबाई की योजना बना रहा है।

अंतरिक्ष यान 10 मई तक क्षुद्रग्रह बेनु के आसपास के क्षेत्र में रहेगा, जब मिशन अपने पृथ्वी रिटर्न क्रूज चरण में प्रवेश करेगा। जैसे ही यह पृथ्वी के पास पहुंचता है, OSIRIS-REx सैंपल रिटर्न कैप्सूल (SRC) को पीछे छोड़ देगा।
एसआरसी इसके बाद यूटा टेस्ट और प्रशिक्षण रेंज में पैराशूट के तहत पृथ्वी के वायुमंडल और भूमि के माध्यम से यात्रा करेगा।

एक बार बरामद होने के बाद, नासा कैप्सूल को ह्यूस्टन में एजेंसी के जॉनसन स्पेस सेंटर में क्यूरेशन सुविधा में पहुंचाएगा और दुनिया भर में प्रयोगशालाओं को नमूना वितरित करेगा, जिससे वैज्ञानिकों को हमारे सौर मंडल और पृथ्वी पर रहने योग्य ग्रह के रूप में अध्ययन करने में सक्षम बनाया जा सके।

Share this story