Samachar Nama
×

नासा के हेलीकॉप्टर ने दूसरे ग्रह के लिए पहली उड़ान शुरू की

नासा के प्रायोगिक हेलीकॉप्टर इनजेनिटी ने सोमवार को मंगल की धूल भरी लाल सतह के ऊपर पतली हवा में उड़ान भरी, जो किसी अन्य ग्रह पर एक विमान द्वारा पहली संचालित उड़ान को प्राप्त कर रहा था। विजय भाइयों के क्षण के रूप में विजय प्राप्त हुई। मिनी 4-पाउंड (1.8-किलोग्राम) कोप्टर ने भी 1903 में
नासा के हेलीकॉप्टर ने दूसरे ग्रह के लिए पहली उड़ान शुरू की

नासा के प्रायोगिक हेलीकॉप्टर इनजेनिटी ने सोमवार को मंगल की धूल भरी लाल सतह के ऊपर पतली हवा में उड़ान भरी, जो किसी अन्य ग्रह पर एक विमान द्वारा पहली संचालित उड़ान को प्राप्त कर रहा था। विजय भाइयों के क्षण के रूप में विजय प्राप्त हुई। मिनी 4-पाउंड (1.8-किलोग्राम) कोप्टर ने भी 1903 में किटी हॉक, उत्तरी केरोलिना में इसी तरह के इतिहास बनाने वाले राइट फ़्लायर से थोड़ा सा विंग फैब्रिक तैयार किया। यह एक संक्षिप्त आशा थी – सिर्फ 39 सेकंड और 10 फीट (3 मीटर) – लेकिन सभी प्रमुख मील के पत्थर को पूरा किया।Ingenuity Helicopter First Flight Live: NASA First Flight Testing on Mars  Today Know how to Watch Live Broadcast Ingenuity Helicopter | NASA Flight  Testing: Mars पर आज ऐतिहासिक उड़ान भरेगा Ingenuity हेलिकॉप्टर,

“रोंगटे। यह ठीक उसी तरह दिखता है जैसा हमने परीक्षण किया था। ”प्रोजेक्ट मैनेजर मिमि आंग ने कहा कि उसने बाद में ब्रीफिंग के दौरान फ्लाइट वीडियो देखा। “पूरी तरह से सुंदर उड़ान। मुझे नहीं लगता कि मैं इसे बार-बार देखना बंद कर सकता हूं। ”

कैलिफ़ोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में फ़्लाइट कंट्रोलरों ने दृढ़ता रोवर के माध्यम से डेटा और चित्र प्राप्त करने के बाद सफलता की घोषणा की। फरवरी में एक प्राचीन नदी के डेल्टा में नीचे गिरने पर रोवर के पेट से चिपककर, इनजेनिटी ने मंगल की दृढ़ता के लिए एक सवारी को रोक दिया।

$ 85 मिलियन के हेलीकॉप्टर डेमो को उच्च जोखिम माना जाता था, फिर भी उच्च इनाम। वैज्ञानिकों ने दुनिया भर से, यहां तक ​​कि अंतरिक्ष से भी इस खबर को खुश किया और व्हाइट हाउस ने इसकी बधाई दी। नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के खगोलविद डैनियल ब्राउन ने इंग्लैंड से कहा, “हमारे सौर मंडल में विदेशी इलाके का पता लगाने का एक नया तरीका अब हमारे निपटान में है।”

ब्राउन ने कहा कि यह पहली परीक्षण उड़ान – इनजेनिटी द्वारा अगले गुरुवार को जैसे ही आने वाला है, बहुत बड़ा वादा है। भविष्य के हेलीकॉप्टर रोवर्स के लिए स्काउट्स के रूप में सेवा कर सकते थे, और अंततः अंतरिक्ष यात्रियों को मुश्किल, खतरनाक स्थानों में। जेपीएल के निदेशक, माइकल वॉटकिंस ने कहा, Ingenuity ने ग्रहों की खोज के लिए एक तीसरा आयाम प्रदान किया है और “हमें हमेशा के लिए सतह से मुक्त कर दिया है।”

ग्राउंड कंट्रोलरों को यह सीखने से पहले तीन अधिक घंटों तक इंतजार करना पड़ा कि क्या प्रीप्रोग्राम्ड फ्लाइट 178 मिलियन मील (287 मिलियन किलोमीटर) दूर है। सॉफ़्टवेयर त्रुटि के कारण पहले प्रयास में एक सप्ताह की देरी हुई थी।

जब खबर आखिरकार आई, तो ऑपरेशन सेंटर तालियों, ठहाकों और हंसी से भर गया। इसके बाद जब Ingenuity की पहली श्वेत-श्याम तस्वीर दिखाई दी, तो यह हेलीकॉप्टर की छाया दिखाती है क्योंकि यह मंगल की सतह के ऊपर मंडराता है।NASA Launches First Mini Helicopter On Mars - मंगल ग्रह पर नासा ने पहला  मिनी हेलीकॉप्टर लॉन्च किया | Patrika News

“महानता की छाया, # मार्शलीकॉप्टर दूसरी दुनिया की पहली उड़ान पूरी!” नासा के अंतरिक्ष यात्री विक्टर ग्लोवर ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से ट्वीट किया। आंग ने सभी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, “दृढ़ता से लिया गया रंगीन वीडियो है, जिसे दृढ़ता से लिया गया है,” सबसे अच्छी मेजबान छोटी प्रतिभा कभी भी उम्मीद कर सकती है।

हेलीकॉप्टर 10 फीट (3 मीटर) की अपनी इच्छित ऊंचाई पर 30 सेकंड के लिए मंडराया, और 39 सेकंड के हवाई जहाज को खर्च किया, राइट फ्लायर की पहली सफल उड़ान की तुलना में तीन गुना अधिक लंबा, जो 17 दिसंबर को मात्र 12 सेकंड तक चला। 1903।

यह सब पूरा करने के लिए, हेलीकॉप्टर के ट्विन, काउंटर-रोटेटिंग रोटर ब्लेड को 2,500 क्रांतियों प्रति मिनट पर स्पिन करने की आवश्यकता है – पृथ्वी की तुलना में पांच गुना तेज। पृथ्वी के घनत्व का सिर्फ 1% के वातावरण के साथ, इंजीनियरों को एक हेलीकॉप्टर लाइट का निर्माण करना था – ब्लेड के साथ तेजी से पर्याप्त – इस अन्य प्रकार के लिफ्ट को उत्पन्न करने के लिए। मंगल ग्रह की हवा अपेक्षाकृत कोमल थी सोमवार: 4 मील प्रति घंटे और 14 मील प्रति घंटे (7 किमी प्रति घंटे से 22 किलोमीटर प्रति घंटे) के बीच।

बनाने में छह साल से अधिक, Ingenuity सिर्फ 19 इंच (49 सेंटीमीटर) लंबा है, एक चार-पैर वाला हेलिकॉप्टर है। इसका धड़, जिसमें सभी बैटरी, हीटर और सेंसर होते हैं, एक ऊतक बॉक्स का आकार होता है। कार्बन-फाइबर, फोम से भरे रोटार सबसे बड़े टुकड़े होते हैं: प्रत्येक जोड़ी 4 फीट (1.2 मीटर) की नोक से टिप तक फैलती है।

इनजीनिटी को भी मार्टियन पवन का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होना पड़ता था, और बैटरी को रिचार्ज करने के लिए सौर पैनल के साथ सबसे ऊपर होता है, माइनस -130 डिग्री फ़ारेनहाइट (माइनस -90 डिग्री-सेल्सियस): मार्शियन रातों को जीवित रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

NASA ने Ingenuity’s airfield के लिए एक सपाट, अपेक्षाकृत रॉक-फ्री पैच चुना। सोमवार की सफलता के बाद, नासा ने राइट भाइयों के लिए इस क्षेत्र का नाम रखा। नासा के विज्ञान मिशन के प्रमुख थॉमस ज़ुर्बुचेन ने घोषणा की, “जबकि विमानन इतिहास के इन दो प्रतिष्ठित क्षणों को समय और … लाख मील की दूरी तक अलग किया जा सकता है, अब वे हमेशा के लिए जुड़ जाएंगे।”NASA Mars Mission: नासा ने मंगल पर रचा इतिहास, Ingenuity Helicopter ने  दूसरे ग्रह पर पहली बार भरी उड़ान | Prakshalana

एक विशाल काम के साथ छोटी हेलिकॉप्टर ने पिछले जुलाई में दृढ़ता के साथ लॉन्च किए गए क्षण से ध्यान आकर्षित किया। यहां तक ​​कि अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर मस्ती में शामिल हो गए, सप्ताहांत में जन्मजात के लिए निहित। “चाकू प्राप्त करना!” वह 1987 के एक विज्ञान वीडियो, “शिकारी” से एक ट्वीट किए गए वीडियो में चिल्लाया।

पांच से अधिक महत्वाकांक्षी उड़ानों की योजना बनाई गई है, और वे आने वाले दशकों में मार्टियन ड्रोन के बेड़े का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, हवाई दृश्य प्रदान कर सकते हैं, संकुल परिवहन कर सकते हैं और मानव चालक दल के रूप में सेवा कर सकते हैं। पृथ्वी पर, प्रौद्योगिकी हेलिकॉप्टरों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में सक्षम हो सकती है, जिससे हिमालय को आसानी से नेविगेट करने जैसी चीजें कर सकें।

Ingenuity की टीम के पास परीक्षण उड़ानों को पूरा करने के लिए मई की शुरुआत तक है, ताकि रोवर अपने मुख्य मिशन के साथ मिल सके: रॉक नमूने एकत्र करना जो पिछले मार्टियन जीवन का सबूत रख सकते हैं, अब से एक दशक पहले पृथ्वी पर वापस आने के लिए।

टीम की योजना है कि हेलीकॉप्टर की सीमाओं का परीक्षण किया जाए, संभवतः शिल्प को भी मिटा दिया जाए, जिससे वह हमेशा के लिए आराम कर सके, अपना डेटा वापस घर भेज सके। तब तक, दृढ़ता Ingenuity पर नजर रखेगा। फ्लाइट इंजीनियरों ने प्यार से उन्हें पर्सी और गिन्नी कहा। रोवर के प्रमुख कैमरा ऑपरेटर, मालिन स्पेस साइंस सिस्टम्स के एल्सा जेनसेन ने कहा, “बड़ी बहन की देख रेख”।

Share this story