Samachar Nama
×

नासा का पर्सिस्टेंस रोवर लैंडिंग साइट के उच्च परिभाषा वाले मनोरम दृश्य देता है

नासा का मार्स 2020 दृढ़ता रोवर को अपने मस्तक या “हेड”, 360 डिग्री को घुमाने के बाद 21 फरवरी को जेजेरो क्रेटर में अपने नए घर के चारों ओर अपना पहला हाई-डेफिनिशन लुक मिला, जिससे रोवर के मास्टकैम-जेड इंस्ट्रूमेंट को इसके पहले पैनोरमा पर कब्जा करने की अनुमति मिली। 18 फरवरी को लाल ग्रह पर

नासा का मार्स 2020 दृढ़ता रोवर को अपने मस्तक या “हेड”, 360 डिग्री को घुमाने के बाद 21 फरवरी को जेजेरो क्रेटर में अपने नए घर के चारों ओर अपना पहला हाई-डेफिनिशन लुक मिला, जिससे रोवर के मास्टकैम-जेड इंस्ट्रूमेंट को इसके पहले पैनोरमा पर कब्जा करने की अनुमति मिली। 18 फरवरी को लाल ग्रह पर छूना। यह रोवर का दूसरा पैनोरमा था, जैसा कि रोवर के नेविगेशन कैमरे, या नेवॉम्स, भी मस्तूल पर स्थित थे, 20 फरवरी को 360 डिग्री के दृश्य पर कब्जा कर लिया।नासा का पर्सिस्टेंस रोवर लैंडिंग साइट के उच्च परिभाषा वाले मनोरम दृश्य देता है

मास्टकैम-ज़ेड एक डुअल-कैमरा सिस्टम है जो जूम फंक्शन से लैस है, जिससे कैमरों को ज़ूम-इन करने, फ़ोकस करने और हाई-डेफिनिशन वीडियो के साथ-साथ पैनोरमिक कलर और मार्टियन सतह के 3 डी इमेज लेने की सुविधा मिलती है। इस क्षमता के साथ, रोबोटिक एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट पास और दूर की वस्तुओं दोनों की एक विस्तृत परीक्षा प्रदान कर सकता है।

कैमरे वैज्ञानिकों को जेजेरो क्रेटर के भूगर्भीय इतिहास और वायुमंडलीय परिस्थितियों का आकलन करने में मदद करेंगे और रोवर के अन्य उपकरणों द्वारा चट्टानों और तलछट के करीब की पहचान करने में मदद करेंगे। कैमरे मिशन टीम को यह निर्धारित करने में भी मदद करेंगे कि रोवर को किन चट्टानों का नमूना लेना चाहिए और भविष्य में पृथ्वी पर अंतिम वापसी के लिए इकट्ठा करना चाहिए।

142 छवियों से एक साथ जुड़े, नए जारी पैनोरमा से दूरी में एक प्राचीन नदी के डेल्टा का गड्ढा रिम और चट्टान का पता चलता है। कैमरा सिस्टम रोवर के पास 0.1 से 0.2 इंच (3 से 5 मिलीमीटर) और क्षितिज के साथ दूर ढलानों में 6.5 से 10 फीट (2 से 3 मीटर) के रूप में विवरण प्रकट कर सकता है।

विस्तृत समग्र छवि एक मार्टियन सतह दिखाती है जो पिछले नासा रोवर मिशन द्वारा कैप्चर की गई छवियों के समान दिखाई देती है।नासा का पर्सिस्टेंस रोवर लैंडिंग साइट के उच्च परिभाषा वाले मनोरम दृश्य देता है

एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ अर्थ एंड स्पेस एक्सप्लोरेशन के जिम बेल ने कहा, “हम एक मीठे स्थान पर सही सलामत हैं, जहाँ आप अपने गंतव्य स्थलों में स्पिरिट, अपॉर्च्युनिटी और क्यूरियोसिटी द्वारा पाई जाने वाली सुविधाओं के समान कई विशेषताओं को देख सकते हैं।” , साधन प्रधान अन्वेषक। ASU, सैन डिएगो में मालिन स्पेस साइंस सिस्टम्स के सहयोग से काम करते हुए मास्टकैम-जेड इंस्ट्रूमेंट का संचालन करता है।

कैमरा टीम एक प्रश्न और उत्तर सत्र के दौरान शाम 4 बजे नए पैनोरमा पर चर्चा करेगी। ईएसटी गुरुवार, 25 फरवरी, जो नासा टेलीविजन और एजेंसी की वेबसाइट पर लाइव प्रसारित होगा, और एजेंसी के फेसबुक, ट्विटर, ट्विच, डेली मोशन और यूट्यूब चैनलों पर और साथ ही नासा ऐप पर लाइवस्ट्रीम करेगा। वक्ताओं में शामिल हैं:

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ अर्थ एंड स्पेस एक्सप्लोरेशन के जिम बेल, साधन के मुख्य अन्वेषक हैं
मालिन स्पेस साइंस सिस्टम्स के एल्सा जेन्सेन, जो मास्टकैम-जेड को कमांड भेजने वाले अपलिंक ऑपरेशन टीम का नेतृत्व करते हैं। कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के नील्स बोह्र संस्थान के कर्जन किंच, जिन्होंने मास्टकैम-जेड के रंग अंशांकन लक्ष्यों के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण का नेतृत्व किया, जो कि उपकरण की सेटिंग्स को ट्यून करने के लिए उपयोग किए जाते हैंनासा का पर्सिस्टेंस रोवर लैंडिंग साइट के उच्च परिभाषा वाले मनोरम दृश्य देता है

मास्टकैम-जेड का डिज़ाइन नासा के क्यूरियोसिटी मार्स रोवर के मास्टकैम इंस्ट्रूमेंट का विकास है, जिसमें जूम करने योग्य कैमरों की बजाय फिक्स्ड फोकल लेंथ के दो कैमरे हैं। दृढ़ता के मास्टकैम-जेड दोहरे कैमरों पर दो कैमरे 6 फीट, 6 इंच (2 मीटर) लंबे व्यक्ति के लिए आंख के स्तर पर रोवर के मस्तूल पर लगाए जाते हैं। वे स्टीरियो विज़न प्रदान करने के लिए 9.5 इंच (24.1 सेंटीमीटर) बैठते हैं और उपभोक्ता एचडी कैमरा के समान गुणवत्ता वाले रंगीन चित्र बना सकते हैं।

मास्टकैम-जेड टीम में विभिन्न संस्थानों के दर्जनों वैज्ञानिक, इंजीनियर, ऑपरेशन विशेषज्ञ, प्रबंधक और छात्र शामिल हैं। इसके अलावा, टीम में दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्सन प्रयोगशाला के उप प्रधान अन्वेषक जस्टिन मैकी शामिल हैं।

मिशन के बारे में अधिक

मंगल ग्रह पर दृढ़ता के मिशन का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य खगोल विज्ञान है, जिसमें प्राचीन सूक्ष्मजीव जीवन के संकेतों की खोज शामिल है। रोवर ग्रह की भूविज्ञान और अतीत की जलवायु को चिह्नित करेगा, लाल ग्रह के मानव अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त करेगा, और मार्टियन रॉक और रेजोलिथ (टूटी हुई चट्टान और धूल) को इकट्ठा करने और कैश करने वाला पहला मिशन होगा।नासा का पर्सिस्टेंस रोवर लैंडिंग साइट के उच्च परिभाषा वाले मनोरम दृश्य देता है

इसके बाद नासा के मिशन, ईएसए (यूरोपियन स्पेस एजेंसी) के सहयोग से, मंगल पर अंतरिक्ष यान भेजकर इन सील किए गए नमूनों को सतह से इकट्ठा करेंगे और उन्हें गहराई से विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर लौटाएंगे। मार्स 2020 दृढ़ता मिशन नासा के चंद्रमा से मंगल अन्वेषण दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसमें चंद्रमा के लिए आर्टेमिस मिशन शामिल हैं जो लाल ग्रह के मानव अन्वेषण के लिए तैयार करने में मदद करेंगे। जेपीएल, जो कैलिफोर्निया के पसादेना में कैलटेक द्वारा नासा के लिए प्रबंधित किया जाता है, ने बनाया और दृढ़ता रोवर के संचालन का प्रबंधन करता है।

Share this story