Samachar Nama
×

नासा का नवीनतम मंगल ग्रह अभूतपूर्व भूकंपीय मिशन के लिए लैंडिंग के पास,जानें

एक और दुनिया के गहरे इंटीरियर का पता लगाने के लिए बनाया गया नासा का पहला अंतरिक्ष यान, सोमवार को मंगल ग्रह पर एक विशाल, बंजर मैदान पर उतरने की ओर बढ़ा, जहां ग्रहों की ऊष्मा और भूकंपीय गड़बड़ियों का पता लगाने के लिए उपकरण ले जाया गया, लेकिन कभी भी पृथ्वी को कहीं भी
नासा का नवीनतम मंगल ग्रह अभूतपूर्व भूकंपीय मिशन के लिए लैंडिंग के पास,जानें

एक और दुनिया के गहरे इंटीरियर का पता लगाने के लिए बनाया गया नासा का पहला अंतरिक्ष यान, सोमवार को मंगल ग्रह पर एक विशाल, बंजर मैदान पर उतरने की ओर बढ़ा, जहां ग्रहों की ऊष्मा और भूकंपीय गड़बड़ियों का पता लगाने के लिए उपकरण ले जाया गया, लेकिन कभी भी पृथ्वी को कहीं भी नहीं मापा गया।

गहरे अंतरिक्ष के माध्यम से छह महीने की यात्रा पर 301 मिलियन मील (548 मिलियन किमी) नौकायन करने के बाद, रोबोट लैंडर इनसाइट को लगभग 8 मिलियन GMT पर लाल ग्रह की धूल भरी, चट्टान-सी-सतह पर छूने के कारण था।यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो इनसाइट 12,000 मील प्रति घंटे (19,310 किलोमीटर प्रति घंटे) पर पतले मार्टियन वातावरण के शीर्ष के माध्यम से बाधा उत्पन्न करेगा। घर्षण से घिरे, एक विशाल पैराशूट और रेट्रो रॉकेटों की तैनाती, इनसाइट रात के समय में 5 मील (8 किलोमीटर प्रति घंटे) की यात्रा करते हुए 6 मिनट में गुलाबी मार्टियन आसमान से 77 मील की दूरी पर उतरेगा।

कैलिफोर्निया से मई में शुरू की गई स्टेशनरी जांच, फिर धूल के निपटान के लिए 16 मिनट के लिए विराम देगी, शाब्दिक रूप से, इसके लैंडिंग साइट के आसपास, इससे पहले कि डिस्क के आकार के सौर पैनल अंतरिक्ष यान को शक्ति प्रदान करने के लिए पंखों की तरह फहराए जाते हैं।लॉस एंजिल्स के पास नासा की जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (JPL) में मिशन कंट्रोल टीम को उम्मीद है कि इनसाइट के साथ लॉन्च किए गए लघु उपग्रहों की एक जोड़ी द्वारा रिलेक्ट किए गए डेटा से शिल्प के आगमन की वास्तविक समय की पुष्टि प्राप्त होगी और पिछले मंगल ग्रह की उड़ान होगी।

जेपीएल नियंत्रकों को यह भी उम्मीद है कि ग्रह के भूमध्य रेखा के करीब फ्लैट, चिकनी मार्टियन मैदान पर जांच के नए परिवेश की एक तस्वीर प्राप्त की जा सकती है जिसे एलीसियम प्लैनिटिया कहा जाता है।

यह स्थल कार के आकार के मार्स रोवर क्यूरियोसिटी के 2012 लैंडिंग स्थल से लगभग 373 मील (600 किमी) की दूरी पर है, जो आखिरी अंतरिक्ष यान नासा द्वारा लाल ग्रह को भेजा गया था।छोटा, 880-पाउंड (360 किग्रा) इनसाइट – इसका नाम भूकंपीय जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट के उपयोग से आंतरिक अन्वेषण के लिए छोटा है – 21 वें अमेरिकी-लॉन्च किए गए मंगल मिशनों को चिह्नित करता है, जो 1960 के दशक के मैरिनर फ्लाई-बाय्स के साथ डेटिंग करता है। अन्य देशों से लगभग दो दर्जन अन्य मंगल मिशन भेजे गए हैं।

इनसाइट 24 महीने बिताएगी – एक मार्टियन वर्ष के बारे में – भूकंपीय निगरानी और भूमिगत तापमान रीडिंग का उपयोग करते हुए रहस्यों को अनलॉक करने के लिए कि कैसे मंगल ग्रह का निर्माण हुआ और विस्तार से, पृथ्वी की उत्पत्ति और आंतरिक सौर प्रणाली के अन्य चट्टानी ग्रह।जबकि पृथ्वी के टेक्टोनिक्स और अन्य बलों ने अपने प्रारंभिक इतिहास के अधिकांश सबूतों को मिटा दिया है, मंगल का अधिकांश – पृथ्वी का लगभग एक-तिहाई आकार – माना जाता है कि वे काफी हद तक स्थिर बने रहे, जिससे वैज्ञानिकों के लिए भूगर्भिक समय मशीन का निर्माण हुआ।

इनसाइट का प्राथमिक उपकरण एक फ्रांसीसी निर्मित सीस्मोमीटर है, जिसे “मार्सक्वेक” और ग्रह के चारों ओर उल्का प्रभावों से थोड़े कंपन को रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लैंडर के रोबोट आर्म द्वारा सतह पर रखा जाने वाला यह उपकरण इतना संवेदनशील होता है कि यह एक भूकंपीय तरंग को हाइड्रोजन परमाणु के सिर्फ एक आधे त्रिज्या को माप सकता है।वैज्ञानिकों ने मिशन के दौरान एक दर्जन से 100 marsquakes देखने की उम्मीद की है, जिससे वे ग्रह के कोर की गहराई, घनत्व और संरचना, इसके चारों ओर चट्टानी मेंटल, और सबसे बाहरी परत, पपड़ी को कम करने में मदद करने के लिए डेटा का उत्पादन कर रहे हैं।

1970 के दशक के मध्य के नासा वाइकिंग जांच भी सिस्मोमीटर से लैस थे, लेकिन उन्हें लैंडर्स के शीर्ष पर ले जाया गया, एक ऐसा डिज़ाइन जो काफी हद तक अप्रभावी साबित हुआ।चंद्रमा के लिए अपोलो मिशन के रूप में अच्छी तरह से चंद्र सतह के लिए भूकंपीय लाया। लेकिन इनसाइट से पृथ्वी से परे ग्रहों के भूकंप के झटकों पर पहला सार्थक डेटा प्राप्त करने की उम्मीद है।

इनसाइट को भी जर्मन-निर्मित ड्रिल के साथ 16 फीट (5 मीटर) भूमिगत रूप से बुझाने के लिए फिट किया गया है, जो ग्रह के अंदर से बहने वाली गर्मी को मापने के लिए रस्सी की तरह थर्मल जांच के पीछे खींच रहा है।इस बीच, एक रेडियो ट्रांसमीटर ग्रह के कोर के आकार को प्रकट करने के लिए मंगल के सूक्ष्म घूर्णी डगमगाने पर नज़र रखने वाले संकेतों को वापस भेज देगा और संभवतः यह पिघला हुआ रहता है या नहीं।

नासा के अधिकारियों का कहना है कि मुख्य उपकरणों को तैनात करने और परिचालन में लाने में दो से तीन महीने का समय लगेगा।

Share this story