Samachar Nama
×

नासा का कहना है कि स्पेसएक्स ने चंद्रमा लैंडर के लिए $ 2.9 बिलियन डॉलर का योगदान दिया,पढ़ें रिपोर्ट

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उसने अरबपति उद्यमी एलोन मस्क की निजी स्पेस कंपनी स्पेसएक्स को 2024 की शुरुआत में चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को लाने के लिए 2.9 बिलियन डॉलर का एक अनुबंध दिया था, जिसे जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और डिफेंस डिफेंस डायनेटिक्स इंक ने हासिल किया। टेस्ला इंक के प्रमुख
नासा का कहना है कि स्पेसएक्स ने चंद्रमा लैंडर के लिए $ 2.9 बिलियन डॉलर का योगदान दिया,पढ़ें रिपोर्ट

नासा ने शुक्रवार को कहा कि उसने अरबपति उद्यमी एलोन मस्क की निजी स्पेस कंपनी स्पेसएक्स को 2024 की शुरुआत में चांद पर अंतरिक्ष यात्रियों को लाने के लिए 2.9 बिलियन डॉलर का एक अनुबंध दिया था, जिसे जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और डिफेंस डिफेंस डायनेटिक्स इंक ने हासिल किया।

टेस्ला इंक के प्रमुख मस्क की बोली ने Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस को हरा दिया, जिन्होंने लॉकहीड मार्टिन कॉर्प, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन कॉर्प और ड्रेपर के साथ साझेदारी की थी। बेजोस वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं।स्पेसएक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चंद्र लैंडर बनाने का अनुबंध  जीतता है - AstralPole

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में पहले वाणिज्यिक मानव लैंडर, नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अनुबंध की घोषणा की। नासा ने कहा कि लैंडर दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह तक ले जाएगा।

नासा के कार्यवाहक प्रशासक स्टीव जुरज़ीक ने कहा, “हमें जल्द से जल्द अगली लैंडिंग को पूरा करना चाहिए।” “यह सभी मानवता के लिए, मानव अन्वेषण में शामिल होने का एक अविश्वसनीय समय है।” जुर्स्की ने कहा”अगर वे अपने मील के पत्थर मारते हैं तो हमारे पास 2024 में एक शॉट होगा,” । नासा ने कहा कि मनुष्य को उड़ान भरने से पहले चंद्रमा पर परीक्षण उड़ान की आवश्यकता होगी।

नासा के अधिकारी लिसा वाटसन-मॉर्गन ने संवाददाताओं से कहा, “इसके अलावा, नासा को हमारे औपचारिक प्रदर्शन मिशन से पहले चंद्र सतह पर उतरने के साथ सभी प्रणालियों की पूरी तरह से जांच करने के लिए एक परीक्षण उड़ान की आवश्यकता है।” नासा के अधिकारी मार्क किरीश ने कहा कि एजेंसी को उम्मीद है कि वे सभी तीन कंपनियां देखें जो चंद्रमा पर आवर्ती परिवहन प्रदान करने के लिए शुरुआती चंद्रमा लैंडिंग के लिए प्रतिस्पर्धा करती थीं।नासा का कहना है कि स्पेसएक्स ने चंद्रमा लैंडर के लिए $ 2.9 बिलियन डॉलर का योगदान दिया,पढ़ें रिपोर्ट

नासा के एडवांस्ड एक्सप्लोरेशन सिस्टम्स डिवीजन के डिप्टी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर किरसिच ने कहा, “हमें आवर्ती चंद्र सेवाओं के लिए प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए, यह कहते हुए कि नासा” नियमित रूप से आवर्ती “मिशन के लिए एक अनुवर्ती प्रतियोगिता पर काम करेगा।

NASA की घोषणा में मस्क के लिए एक असाधारण रन जोड़ा गया, जो इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक में 22% हिस्सेदारी के लिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक है। टेस्ला 702 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया का सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता बन गया है, जो ऑटो उद्योग के दिग्गजों से बहुत आगे है। कस्तूरी अंतरिक्ष उड़ान, इलेक्ट्रिक कारों, तंत्रिका प्रत्यारोपण और भूमिगत सुरंग उबाऊ करने वाली कंपनियों को लॉन्च करने या नियंत्रित करने वाली एक-व्यक्ति प्रौद्योगिकी समूह बन गई है।

नासा के मानव अन्वेषण और संचालन मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर कैथी लिडरर्स ने कहा कि स्पेसएक्स की पसंद का एक कारक “सरकार के लिए सबसे अच्छा मूल्य क्या है” था।

नासा ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि स्पेसएक्स के एचएलएस स्टारशिप को चंद्रमा पर उतरने के लिए डिज़ाइन किया गया है, “कंपनी के परीक्षण किए गए रैप्टर इंजनों पर झूठ और फाल्कन और ड्रैगन वाहनों की उड़ान विरासत।” इसमें कहा गया है कि स्टारशिप में अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सैर के लिए एक विशाल केबिन और दो एयरलॉक शामिल हैं और इसका उद्देश्य अंतरिक्ष में चंद्रमा, मंगल और अन्य स्थलों की यात्रा के लिए डिज़ाइन किए गए एक पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य लॉन्च और लैंडिंग सिस्टम के लिए विकसित होना है।SpaceX Wins NASA $2.9 Billion Contract to Build Moon Lander - The New York  Times

नासा का यह फैसला, आजीवन अंतरिक्ष के प्रति उत्साही और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बेजोस के लिए एक झटका था, जो अब फरवरी में घोषित होने के बाद अपने अंतरिक्ष उद्यम पर अधिक केंद्रित है और वह अमेज़ॅन के सीईओ के रूप में कदम रखेंगे। बेज़ोस और अन्य अधिकारियों द्वारा अनुबंध को ब्लू ओरिजिन के लिए महत्वपूर्ण माना गया था, जो खुद को नासा के लिए एक वांछित भागीदार के रूप में स्थापित कर रहा था, और लाभ कमाने के लिए उद्यम को सड़क पर रख रहा था, रायटर ने फरवरी में रिपोर्ट किया था।

स्पेसएक्स ने बुधवार को घोषणा की कि उसने इक्विटी वित्तपोषण में लगभग 1.16 अरब डॉलर जुटाए हैं।

मस्क ने स्पेसएक्स और उसके पुन: प्रयोज्य रॉकेटों के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडे की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें मंगल पर मानव को उतारना भी शामिल है। लेकिन निकट अवधि में, स्पेसएक्स का मुख्य व्यवसाय मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट उद्यम, और अन्य उपग्रहों और अंतरिक्ष कार्गो के लिए उपग्रह लॉन्च कर रहा है।

1969 से 1972 तक अपोलो चंद्र लैंडिंग के विपरीत, नासा अब चंद्रमा पर दीर्घकालिक उपस्थिति के लिए तैयारी कर रहा है कि यह मंगल पर पहुंचने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए एक और भी महत्वाकांक्षी योजना के रूप में कदम बढ़ाता है। नासा अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए साझा विज़न के आसपास निर्मित निजी कंपनियों पर भारी पड़ रहा है।

एक अज्ञात स्पेसएक्स स्टारशिप प्रोटोटाइप रॉकेट 30 मार्च को बोका चिका, टेक्सास से एक परीक्षण लॉन्च के बाद सुरक्षित रूप से उतरने में विफल रहा। स्टारशिप मनुष्यों को ले जाने के लिए स्पेसएक्स द्वारा विकसित किए जा रहे हेवी-लिफ्ट रॉकेट की श्रृंखलाओं में से एक था जो भविष्य के मिशनों पर चंद्रमा और मंगल पर 100 टन कार्गो ले जाता था। साल के अंत के लिए पहली कक्षीय स्टारशिप उड़ान की योजना बनाई गई है।

Share this story