Samachar Nama
×

नासा इनसाइट मार्स डिगर दो साल बाद लाल ग्रह पर मिट्टी को काटता हैं,जानें रिपोर्ट

नासा ने मंगल ग्रह की खुदाई करने वाले को गुरुवार को मृत घोषित कर दिया ताकि उसका तापमान लेने के लिए लाल ग्रह में गहराई तक न जाए। जर्मनी में वैज्ञानिकों ने दो साल बिताए अपनी गर्मी की जांच करने की कोशिश में, मोल को डब किया, मार्टियन क्रस्ट में ड्रिल करने के लिए। लेकिन
नासा इनसाइट मार्स डिगर दो साल बाद लाल ग्रह पर मिट्टी को काटता हैं,जानें रिपोर्ट

नासा ने मंगल ग्रह की खुदाई करने वाले को गुरुवार को मृत घोषित कर दिया ताकि उसका तापमान लेने के लिए लाल ग्रह में गहराई तक न जाए।

जर्मनी में वैज्ञानिकों ने दो साल बिताए अपनी गर्मी की जांच करने की कोशिश में, मोल को डब किया, मार्टियन क्रस्ट में ड्रिल करने के लिए। लेकिन 16-इंच लंबा (40-सेंटीमीटर) डिवाइस जो कि नासा के इनसाइट लैंडर का हिस्सा है, लाल गंदगी में पर्याप्त घर्षण प्राप्त नहीं कर सका। यह मंगल में 16 फीट (5 मीटर) दफनाने वाला था, लेकिन केवल दो फीट (लगभग आधा मीटर) नीचे गिरा।नासा इनसाइट मार्स डिगर दो साल बाद लाल ग्रह पर मिट्टी को काटता हैं,जानें रिपोर्ट

500 स्ट्रोक के साथ सप्ताहांत में खुद को नीचे गिराने की एक आखिरी असफल कोशिश के बाद, टीम ने इसे क्विट्स कहा। प्रयोग के लिए प्रमुख वैज्ञानिक जर्मन स्पेस एजेंसी तिलमैन स्पॉन ने कहा, “हमने इसे सब कुछ दिया है, लेकिन मंगल और हमारे वीरतापूर्ण तिल असंगत हैं।”

उन्होंने कहा कि मंगल ग्रह पर भविष्य में खुदाई के प्रयासों से लाभ मिलेगा। नासा के अनुसार, पीने या ईंधन बनाने के लिए जमे हुए पानी की तलाश में, या पिछले सूक्ष्म जीवन के संकेतों के अनुसार, एक दिन अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह में खुदाई करने की आवश्यकता हो सकती है।नासा इनसाइट मार्स डिगर दो साल बाद लाल ग्रह पर मिट्टी को काटता हैं,जानें रिपोर्ट

तिल का डिज़ाइन पिछले अंतरिक्ष यान द्वारा जांच की गई मार्टियन मिट्टी पर आधारित था। यह इस समय सामना की गई गंदगी के समान कुछ भी नहीं निकला।

इनसाइट के फ्रांसीसी सीस्मोमीटर, इस बीच, लगभग 500 मंगल ग्रह दर्ज किए गए हैं, जबकि लैंडर का मौसम स्टेशन दैनिक रिपोर्ट प्रदान कर रहा है। मंगलवार को, उच्च तापमान 17 डिग्री फ़ारेनहाइट (शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस) कम था और मंगल ग्रह के इलिसियम प्लैनिटिया में शून्य से 56 डिग्री फ़ारेनहाइट (शून्य से 49 डिग्री सेल्सियस) कम था।

लैंडर को हाल ही में वैज्ञानिक कार्य के लिए दो साल का विस्तार दिया गया था, जो अब 2022 के अंत तक चलता है।

नासा इनसाइट मार्स डिगर दो साल बाद लाल ग्रह पर मिट्टी को काटता हैं,जानें रिपोर्ट

नवंबर 2018 में मंगल पर उतरा। यह नासा के नवीनतम रोवर, दृढ़ता से शामिल हो जाएगा, जो 18 फरवरी को टचडाउन का प्रयास करेगा। क्यूरियोसिटी रोवर 2012 से मंगल ग्रह पर घूम रहा है।

Share this story