Samachar Nama
×

नालंदा : आदेश के बावजूद खुले कोचिग संस्थानों पर गिरी डीईओ की गाज

कोरोना के मद्देनजर सरकार के आदेशानुसार 11 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान व कोचिग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया था। बावजूद आदेश का अनुपालन न करते हुए शहर में कई कोचिग संस्थान चलाए जा रहे थे। डीईओ मनोज कुमार को सूचना मिलने के बाद इस मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस
नालंदा : आदेश के बावजूद खुले कोचिग संस्थानों पर गिरी डीईओ की गाज

कोरोना के मद्देनजर सरकार के आदेशानुसार 11 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान व कोचिग संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया था। बावजूद आदेश का अनुपालन न करते हुए शहर में कई कोचिग संस्थान चलाए जा रहे थे। डीईओ मनोज कुमार को सूचना मिलने के बाद इस मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस बलों के साथ शहर में चल रहे कोचिग संस्थानों पर छापेमारी की। इस दौरान तीन कोचिग संस्थान के संचालक को पकड़ कर पुलिस हिरासत में भेजा गया। सरकार के आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले कोचिग संचालकों और शिक्षण संस्थानों को डीईओ ने चेताया। दरअसल बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश जारी किया गया था। मगर बिहारशरीफ के कई कोचिग और शिक्षण के लोग इस आदेश का अनुपालन नहीं कर रहे थे। खुले कोचिग और विद्यालय संचालकों को हिदायत दी कि आप लोग सरकार के आदेश का अनुपालन करें अन्यथा उनके विरुद्ध आपदा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की तैयारी की जाएगी। डीईओ के चेताने के बाद कोचिग संचालकों में हड़कंप मच गया।
कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार के इस आदेश के अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर मंगलवार को एसयू कॉलेज में एसडीओ राधाकांत ने बैठक की थी। बैठक में उन्होंने स्कूल एवं कोचिग संचालकों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया था कि सभी स्कूल, कोचिग एवं शिक्षण संस्थान सरकारी गाइडलाइन के अनुसार 11 अप्रैल तक बंद रहेगा। लेकिन हिलसा शहर के अंदर दर्जनों कोचिग एवं शिक्षण संस्थान कोविड 19 को लेकर सरकारी गाईड लाइन की धज्जियां उड़ा कर खुल रहे हैं। बुधवार को ऐसे कई मामले साफ तौर पर हिलसा में देखे गए। दर्जनों कोचिग सेंटर छात्र-छात्राएं बिना मास्क लगाए पढ़ रहे थे। कई कोचिग संचालक ने कहा कि सरकार हमेशा स्कूल व कोचिग पर ही सख्ती करती है। हिलसा में दर्जनों कोचिग संस्थान खुले हुए हैं। जबकि निजी विद्यालय संघ के अध्यक्ष संजय कुमार प्रभाकर ने बैठक कर सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं निजी कोचिग संघ के अध्यक्ष इंजीनियर सुमन कुमार ने भी दर्जनों कोचिग संचालकों के साथ बैठक कर कोचिग संस्थान को बंद रखने का निर्णय लिया है। दोनों संघों के पदाधिकारियों के निर्णय के बावजूद कोचिग खुले हुए हैं। कोरोना का भय न शिक्षक को है और न छात्रों को। लोग खुलेआम सड़कों पर बिना मास्क लगाकर चल रहे हैं ।

 

Share this story