Samachar Nama
×

नागरिक अधिकार समूह ने फेसबुक पर मुकदमा दायर करते हुए कहा कि जुकरबर्ग ने कांग्रेस को ‘झूठे और भ्रामक’ बयान दिए

एक नागरिक अधिकार समूह फेसबुक और उसके अधिकारियों पर मुकदमा कर रहा है, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कांग्रेस को “झूठे और भ्रामक” बयान दिए, जब उन्होंने कहा कि विशाल सामाजिक नेटवर्क घृणास्पद भाषण और अन्य सामग्री को हटाता है जो इसके नियमों का उल्लंघन करता है। वाशिंगटन, डीसी, सुपीरियर कोर्ट में गुरुवार को मुस्लिम अधिवक्ताओं
नागरिक अधिकार समूह ने फेसबुक पर मुकदमा दायर करते हुए कहा कि जुकरबर्ग ने कांग्रेस को ‘झूठे और भ्रामक’ बयान दिए

एक नागरिक अधिकार समूह फेसबुक और उसके अधिकारियों पर मुकदमा कर रहा है, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कांग्रेस को “झूठे और भ्रामक” बयान दिए, जब उन्होंने कहा कि विशाल सामाजिक नेटवर्क घृणास्पद भाषण और अन्य सामग्री को हटाता है जो इसके नियमों का उल्लंघन करता है। वाशिंगटन, डीसी, सुपीरियर कोर्ट में गुरुवार को मुस्लिम अधिवक्ताओं द्वारा दायर मुकदमा, ज़करबर्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का दावा है कि “राष्ट्र की राजधानी में जनता, निर्वाचित प्रतिनिधियों, संघीय अधिकारियों और गैर-लाभकारी नेताओं को समझाने के लिए एक समन्वित अभियान में लगे हुए हैं।” वह फेसबुक एक सुरक्षित उत्पाद है। ”Facebook may impose ban on news content sharing new service condition is  coming into effect from October 1

मुकदमों के आरोपों से घिरे फेसबुक को बार-बार नफरत फैलाने वाले भाषण और अपने मंच पर हिंसा करने के लिए चेतावनी दी जाती है और कुछ भी नहीं किया जाता है। मुकदमे में कहा गया है कि घृणित और हानिकारक सामग्री को हटाने के बारे में गलत और भ्रामक बयान देने से कोलंबिया के उपभोक्ता संरक्षण कानून का उल्लंघन होता है और धोखाधड़ी पर रोक लगती है।

मुकदमा में कहा गया है, “हर दिन, आम लोगों को नफरत फैलाने वाले भाषण, धमकाने, उत्पीड़न, खतरनाक संगठनों और हिंसा पर फेसबुक की अपनी नीतियों के उल्लंघन में हानिकारक सामग्री के साथ बमबारी की जाती है।” “हेटफुल, मुस्लिम विरोधी हमले फेसबुक पर विशेष रूप से व्यापक हैं।”

एक बयान में, फेसबुक ने कहा कि वह अपने मंच पर अभद्र भाषा की अनुमति नहीं देता है और कहा है कि यह नियमित रूप से “विशेषज्ञों, गैर-लाभकारी, और हितधारकों के साथ काम करता है। यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कि फेसबुक सभी के लिए एक सुरक्षित स्थान है, मुस्लिम विरोधी बयानबाजी को अलग-अलग ले सकता है। Facebook to rename Instagram and WhatsApp - व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के साथ  अपना नाम जोड़ेगा फेसबुक

कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में स्थित कंपनी ने कहा कि उसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकियों में निवेश किया है जिसका उद्देश्य घृणा भाषण को दूर करना है और जो इसे हटाता है वह 97 प्रतिशत का पता लगाता है। फेसबुक ने बयान से परे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जिसने मुकदमे के आरोपों को संबोधित नहीं किया कि इसने अपने अस्तित्व की सूचना के बाद भी अपने मंच से घृणास्पद भाषण और मुस्लिम विरोधी नेटवर्क को नहीं हटाया है।

उदाहरण के लिए, मुकदमा एलोन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मेगन स्कवायर द्वारा अनुसंधान का हवाला देता है, जिन्होंने फेसबुक पर मुस्लिम विरोधी समूहों के बारे में शोध प्रकाशित किया और कंपनी को सतर्क किया। मुकदमे के अनुसार, फेसबुक ने समूहों को नहीं हटाया – लेकिन यह बदल गया कि बाहर के शिक्षाविद अपने मंच तक कैसे पहुंच सकते हैं ताकि स्क्वॉयर ने जिस तरह का शोध किया है वह “फेसबुक के कर्मचारियों द्वारा किए जाने के अलावा अन्य असंभव” होगा।

फेसबुक की अभद्र भाषा नीति किसी व्यक्ति या समूह को “अमानवीय भाषण या कल्पना” के साथ हिंसा को बुलाती है, हिंसा को बुलाती है, उपमान्यता और हीनता के साथ-साथ सामान्यीकरण कि राज्य हीनता को संदर्भित करती है। नीति दौड़, धर्म, राष्ट्रीय मूल, विकलांगता, धार्मिक संबद्धता, जाति, यौन अभिविन्यास, लिंग, लिंग पहचान और गंभीर बीमारी के आधार पर हमलों पर लागू होती है।Fuel For India 2020 Mark Zuckerberg Talks Openly on Facebook and Jios  Partnership Digital Connectivity Will Increase

लेकिन 25 अप्रैल, 2018 से एक उदाहरण में, स्क्वॉयर ने फेसबुक को मुकदमे के अनुसार “पर्ज वर्ल्डवाइड” नामक एक समूह की सूचना दी। समूह का विवरण पढ़ता है: “यह एक विरोधी इस्लामिक ग्रुप ए प्लेस है जो दुनिया के आपके हिस्से में क्या हो रहा है, इसके बारे में जानकारी साझा करने के लिए है।”

फेसबुक ने जवाब दिया कि वह समूह या सामग्री को नहीं हटाएगा। मुकदमा “मौत को हत्या इस्लामिक मुस्लिम कल्ट सदस्यों” और “इस्लाम की फाइल” जैसे नामों के साथ समूहों के अन्य उदाहरणों का हवाला देता है कि फेसबुक को अधिसूचित होने के बावजूद नहीं हटाया गया, भले ही फेसबुक नीति “संदर्भ या गंदगी की तुलना” के आधार पर प्रतिबंधित करती है। धर्म। बाद के मामले में फेसबुक ने समूह से कुछ पोस्ट हटा दिए, लेकिन समूह के ही नहीं।

मुकदमा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए अपनी नीति के लिए बनाए गए एक अपवाद फेसबुक का भी हवाला देता है, जिसके लिए फेसबुक ने अपने नियमों को अपवाद बनाया जब उन्होंने 2016 में सभी मुसलमानों को अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाने के बारे में पोस्ट किया।

ज़करबर्ग और अन्य सोशल मीडिया अधिकारियों ने कांग्रेस के सामने बार-बार गवाही दी है कि वे अपने प्लेटफार्मों पर चरमपंथ, नफरत और गलत सूचनाओं का कैसे मुकाबला करते हैं। जुकरबर्ग ने हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स कमेटी को बताया कि यह मुद्दा “अति सूक्ष्म” है।

हानिकारक सामग्री को नियंत्रित करने में “कोई भी प्रणाली गलतियाँ कर सकती है”, उन्होंने कहा।

वादी एक जूरी परीक्षण और प्रति उल्लंघन $ 1500 की क्षति चाहते हैं।

Share this story