Samachar Nama
×

दो बार की IPL चैंपियन Kolkata Knight Riders की ताकत और कमजोरी

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया, लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है। पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच
दो बार की IPL चैंपियन Kolkata Knight Riders की ताकत और कमजोरी

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सत्र के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किए हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया, लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है। पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच जीतने के बाद टीम ने लगातार छह मैच गंवाए और काफी करीब से क्वालीफायर स्थान से चूक गई।

उभरते हुए स्टार शुभमन गिल को इस बार अपने पसंदीदा सलामी बल्लेबाज के स्थान पर खिलाया जा सकता है क्योंकि पिछले सत्र में उन्हें ऊपर नीचे खिलाया गया था, जिस फैसले की भी काफी आलोचना हुई थी। पारी का आगाज करने के लिए उनके साथ सुनील नरेन या फिर बैंटन हो सकते हैं, इसके बाद यह देखना होगा कि तीनों की तिकड़ी से टीम कैसा कर पाती है। आईपीएल के सबसे ज्यादा महंगे (15.5 करोड़ रूपये) विदेशी खिलाड़ी कमिंस के अलावा टीम के पास लॉकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर हैं।

ताकत: कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के दो शानदार सत्र में जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्र रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ चुने गए, उन्होंने 56.66 के औसत से 510 रन जोड़े और वह उनके सबसे ज्यादा (11) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे, लेकिन कुछ मौकों पर रसले डग आउट में पैड लगाकर बैठे हुए निराश भी दिखे क्योंकि उन्हें टीम को जीत तक ले जाने के लिए काफी गेंद खेलने को नहीं मिली थीं।

 

ताकत: टीम की गेंदबाजी की अगुआई ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस करेंगे जो टीम का काफी मजबूत पहलू है। कार्तिक इस बार क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों से घिरे होंगे, जिसमें 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान उनके साथ उप कप्तान के तौर पर होंगे जबकि न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम मुख्य कोच हैं।

मजबूत विदेशी खिलाड़ी: चार में से तीन पहली पसंद के विदेशी खिलाड़ियों में रसेल, सुनील नरेन और पैट कमिंस के होने की संभावना है। चौथे के लिए इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान इयोन मॉर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुनाव हो सकता है। रसेल के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है और मॉर्गन को शामिल करने से उन्हें स्वछंद होकर खेलना चाहिए। मॉर्गन अगर खेलते हैं तो मध्यक्रम में कप्तान कार्तिक की मदद कर सकते हैं।

कमजोरी: टीम का आईपीएल का पिछला सत्र काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी-20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गई थी। यह कार्तिक के लिए दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा।

संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिए सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी। उसके पास केवल सुनील नरेन और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरूण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है।

टीम: दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरूण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड।

 

Share this story