Samachar Nama
×

दूर आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल रहस्यमय तरीके से कैसे गायब हो गया? खगोलविद हैरान रह गए,जानें रिपोर्ट

सुपरमेसिव ब्लैक होल के बाद खगोलविद हैरान रह गए – जिसका वजन सूर्य के द्रव्यमान से 100 बिलियन गुना तक था – प्रतीत होता है कि लापता हो गया था। इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि वैज्ञानिक नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला और हबल स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके ब्लैक होल का पता लगाने की कोशिश
दूर आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल रहस्यमय तरीके से कैसे गायब हो गया? खगोलविद हैरान रह गए,जानें रिपोर्ट

सुपरमेसिव ब्लैक होल के बाद खगोलविद हैरान रह गए – जिसका वजन सूर्य के द्रव्यमान से 100 बिलियन गुना तक था – प्रतीत होता है कि लापता हो गया था। इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि वैज्ञानिक नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला और हबल स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके ब्लैक होल का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इसके अस्तित्व का कोई सबूत नहीं मिला है।

सोशल मीडिया पर कई अंतरिक्ष पर्यवेक्षकों और उत्साही लोगों ने तब से ब्लैक होल के ठिकाने के बारे में भ्रम व्यक्त किया है, जो पहले एक दूर आकाशगंगा के केंद्र में स्थित था। रिपोर्ट के अनुसार, आकाशीय विशालकाय यान एबेल 2261 में पाया जाने वाला था, जो पृथ्वी से लगभग 2.7 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक विशाल आकाशगंगा समूह है।दूर आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल रहस्यमय तरीके से कैसे गायब हो गया? खगोलविद हैरान रह गए,जानें रिपोर्ट

नासा के अनुसार, प्रत्येक विशाल आकाशगंगा में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल होता है, जिसका द्रव्यमान सूर्य से लाखों या अरबों गुना अधिक हो सकता है। धनु A, हमारी आकाशगंगा के केंद्र में ब्लैक होल है – मिल्की वे – हमारे ग्रह से 26,000 प्रकाश वर्ष दूर है। एबेल आकाशगंगा के केंद्र को इंगित करने के लिए शोधकर्ता 1999 और 2004 में एकत्रित किए गए डेटा का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन अब तक इसके ब्लैक होल का पता लगाने में असफल रहे हैं। मिशिगन विश्वविद्यालय की एक टीम के अनुसार, इसका एक कारण यह हो सकता है कि एबेल का ब्लैक होल “आकाशगंगा के केंद्र से बाहर निकाल दिया गया है।”

यह हो सकता है कि नासा के चंद्र वेधशाला से प्राप्त 2018 के आंकड़ों पर उनके तर्क के आधार पर, अपने संबंधित ब्लैक होल को विलय करने के लिए दो छोटे आकाशगंगाओं के विलय के कारण एबेल को और भी बड़े ब्लैक होल के रूप में विलय किया गया हो।दूर आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल रहस्यमय तरीके से कैसे गायब हो गया? खगोलविद हैरान रह गए,जानें रिपोर्ट

जब दो ब्लैक होल गठबंधन करते हैं, तो वे ऊर्जा की तीव्र तरंगों को गुरुत्वाकर्षण तरंगें कहते हैं। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, ये प्रकाश की गति से यात्रा करने वाले अदृश्य चीर-फाड़ होते हैं, अपने रास्ते में कुछ भी निचोड़ते और खींचते हैं। “गुरुत्वाकर्षण तरंगों के सिद्धांत के अनुसार, इस तरह के विलय के दौरान, जब एक दिशा में उत्पन्न तरंगों की मात्रा दूसरे से अधिक मजबूत होती है, तो नए बड़े ब्लैक होल को आकाशगंगा के केंद्र से विपरीत दिशा में भेजा जा सकता है,” अखबार ने कहा, यह कहते हुए कि इसे “रीकोलिंग” ब्लैक होल के रूप में जाना जाता था।

मिशिगन विश्वविद्यालय के डॉ। काहान गुलटेकिन की अगुवाई वाली टीम द्वारा ब्लैक होल को फिर से बनाने के बारे में एक अध्ययन किया गया था। इसे बाद में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित किया गया था।

गुलटेकिन कथित तौर पर आकाशगंगा A2261-BCG का अध्ययन कर रहे थे, जब उन्होंने देखा कि ब्लैक होल गायब हो गए थे। “मैं बहुत उलझन में था और सोचा था कि हम बहुत केंद्र में कुछ देखेंगे। लेकिन यह मामला नहीं निकला,” उन्होंने न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, मदरबोर्ड को बताया।

टीम ने यह भी नोट किया कि एक पुनर्निर्मित ब्लैक होल का पता लगाना कठिन होगा, यह देखते हुए कि यह आकाशगंगा में कहीं भी छिपा हो सकता है।दूर आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल रहस्यमय तरीके से कैसे गायब हो गया? खगोलविद हैरान रह गए,जानें रिपोर्ट

यह कहा गया है, वैज्ञानिक अभी तक ब्लैक होल को पुनः प्राप्त करने के लिए निश्चित प्रमाण स्थापित करना चाहते हैं जब सुपरमेसिव ब्लैक होल विलय हो जाते हैं और गुरुत्वाकर्षण तरंगों को छोड़ते हैं। आज तक, शोधकर्ताओं ने केवल छोटे ब्लैक होल के विलय को सत्यापित करने में सक्षम किया है। हालांकि, अगर मिशिगन के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित की गई परिकल्पना सच साबित होती है, तो यह खगोल विज्ञान की दुनिया में एक बड़ी सफलता को चिह्नित करेगा, इंडियन एक्सप्रेस ने बताया।

Share this story